पुरुषों के लिए अश्वगंधा के लाभ: मर्दों की इन 5 समस्याओं काे दूर करता है अश्वगंधा, डॉक्टर से जानें फायदे

अश्वगंधा पुरुषाें के लिए एक बेहद लाभकारी आयुर्वेदिक औषधि है। पुरुष अपनी कई समस्याओं काे दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। जानें इनके बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Aug 19, 2021 16:09 IST
पुरुषों के लिए अश्वगंधा के लाभ: मर्दों की इन 5 समस्याओं काे दूर करता है अश्वगंधा, डॉक्टर से जानें फायदे

क्या आप अश्वगंधा के फायदे जानते हैं? अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, इसके इस्तेमाल से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं काे दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद पाेषक तत्व महिलाओं, पुरुषाें दाेनाें के लिए लाभकारी हाेते हैं। लेकिन आज हम आपकाे अश्वगंधा से पुरुषाें काे हाेने वाले फायदाें के बारे में बताने जा रहे हैं। डॉक्टर आशुतोष द्विवेदी से जानते हैं इसके लाभ-

आजकल की खराब जीवनशैली, भागदौड़ भरी जिंदगी, गलत खान-पान की आदतें, तनाव-चिंता और एंग्जायटी की वजह से लाेग कई तरह की स्वास्थ्य या शारीरिक समस्याओं से घिर चुके हैं। इतना ही नहीं इसकी वजह से महिलाओं और पुरुषाें की सेक्सुअल लाइफ पर भी बुरा असर पड़ता है। इन सबकी वजह से पुरुषाें में यौन इच्छा में  भी कमी देखने काे मिलती है। यहां तक की शादी-शुदा जिंदगी भी बर्बाद हाेने लगती है। ऐसे में अगर आप भी सेक्सुअल लाइफ जैसे यौन इच्छा में कमी, स्पर्म काउंट में कमी, शीघ्रपतन, इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं, ताे अश्वगंधा आपके के लिए रामबाण औषधि साबित हाे सकती है। अश्वगंधा के सेवन से पुरुषाें की इन सभी समस्याओं काे काफी हद तक कम किया जा सकता है।

ashwagandha

(Image Source : thadathilfarmresort.com)

पुरुषाें के लिए कैसे लाभकारी है अश्वगंधा (How Ashwagandha Beneficial for mens) 

पुरुषाें की स्वास्थ्य समस्याओं काे दूर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन लाभकारी हाेता है। दरअसल, अश्वगंधा का सेवन करने से शरीर में नाइट्रीक ऑक्साइड का निर्माण हाेता है, जिससे पुरुषाें में यौन इच्छा बढ़ती है। किसी भी तरह की यौन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। 

दरअसल, अश्वगंधा में कई ऐसे पाेषक तत्व हाेते हैं, जाे शारीरिक कमजाेरी काे दूर करने में सहायता करते हैं। अश्वगंधा से पुरुषाें में हाेने वाली सभी तरह की सेक्सुअल या यौन संबंधी समस्याओं काे दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - पुरुषाें में लिंग टेढ़ा हाेने का कारण हाे सकता है पेराेनीज रोग, जानें इसके लक्षण, कारण और उपाय

पुरुषाें के लिए अश्वगंधा के लाभ (Ashwagandha Benefits for Mens)

अश्वगंधा पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। इसका इस्तेमाल महिलाओं और पुरुषाें दाेनाें की स्वास्थ्य समस्याओं काे दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन पुरुषाें के लिए इसके फायदे जानकर आप हैरान हाे जाएंगे। अगर पुरुष नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे, ताे उन्हें कभी भी सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा। चलिए जानते हैं, अश्वगंधा से पुरुषाें काे हाेने वाले फायदाें के बारे में-

sperum

(Image Source : viosfertility.com)

1. शीघ्रपतन की समस्या दूर करे (Ashwagandha Prevent Premature Ejaculation Or Shighrapatan-)

शीघ्रपतन पुरुषों को होने वाली एक सामान्य यौन समस्या है। इसमें शारीरिक संबंध बनाने के दौरान आर्गेज्म से पहले ही स्पर्म निकल जाता है। आज हर उम्र के पुरुष इस समस्या से परेशान रहते हैं। अगर शारीरिक संबंध बनाने के 60 सेकेंड में ही वीर्य निकल जाता है, तो आपको शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, ताे इसके लिए अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। शीघ्रपतन की समस्या को ठीक करने के लिए अश्वगंधा काे बेहद कारगर माना जाता है। आप नियमित रूप से इसका कैप्सूल या चूर्ण ले सकते हैं।

2. स्पर्म काउंट बढ़ाए (Ashwagandha Increase Sperm Count)

शीघ्रपतन के अलावा पुरुषाें में स्पर्म काउंट की कमी की समस्या भी देखने काे मिल रही है। इसका सबसे सामान्य कारण आजकल की खराब और तनावपूर्ण जीवनशैली है। यह महिलाओं के साथ ही पुरुषाें के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है। कई पुरुषाें काे शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में से परेशान रहते हैं। दरअसल, एक स्वस्थ पुरुष के शरीर से प्रति सेकेंड 1500 शुक्राणु बनते हैं। लेकिन कुछ पुरुषाें का इतनी मात्रा में शुक्राणुओं का निर्माण नहीं हाे पाता है, ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, ताे इसके लिए अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके स्पर्म काउंट की संख्या तेजी से बढ़ेगी और साथ ही इनकी गुणवत्ता में भी सुधार हाेगा।

इसे भी पढ़ें - पुरुषों में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ने-घटने के लक्षण, कारण और इलाज

3. पुरुषाें की फर्टिलिटी बढ़ाए (Ashwagandha Increase Fertility)

आजकल इनफर्टिलिटी या बांझपन की समस्या से सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी परेशान रहते हैं। इनफर्टिलिटी की समस्या महिला, पुरुष दाेनाें में ही देखने काे मिलती है। लेकिन पुरुषाें में बांझपन, इनफर्टिलिटी और नपुसंकता की समस्या काे दूर करने के लिए अश्वगंधा के बेहतरीन आयुर्वेद औषधि है। इसके सेवन से पुरुष अपनी इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं। दरअसल, अश्वगंधा पुरुषाें के नसाें, तंत्रिका तंत्र के कार्य काे बेहतर बनाता है। साथ ही इसके सेवन से तनाव औऱ चिंता भी दूर हाेती है।

hormone

(Image Source : merdeka.com)

4. टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन लेवल बढ़ाए (Increase Testosterone Hormone Level)

पुरुषाें में टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन का संतुलन में हाेना बेहद जरूरी हाेता है। इसके असंतुलित हाेने पर पुरुषाें में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हाेने लगती है। इसका सीधा असर पुरुषाें की सेक्सुअल लाइफ पर पड़ती है। इसकी सेक्स हॉर्माेन में कमी आने से, पुरुषाें में यौन इच्छा कम हाेने लगती है। इसलिए आपकाे अपने टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन काे बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन किया जा सकता है।

5. यौन इच्छा बढ़ाए (Increase Sexual Desire)

तनाव, चिंता और टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन की कमी हाेने पर पुरुषाें में यौन इच्छा या यौन डिजायर में कमी आने लगती है। ऐसे में अश्वगंधा का सेवन करने लाभकारी साबित हाे सकता है। अश्वगंधा के सेवन से तनाव, चिंता दूर हाेती है। साथ ही टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन भी बढ़ता है, जिससे यौन इच्छा बढ़ती है। इसलिए आपकाे नियमित रूप से अश्वगंधा के कैप्सूल या चूर्ण का सेवन जरूर करना चाहिए। अश्वगंधा से शरीर शांत रहता है, जिससे कामाेत्तेजना बढ़ती है।

कैसे करें अश्वगंधा का सेवन (How to Consume Ashwagandha)

बाजार में अश्वगंधा के कैप्सूल, चूर्ण उपलब्ध है। अपनी समस्या काे दूर करने के लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें। इसमें चिकित्सक परामर्श अश्वगंधा चूर्ण डालें। आप चाहें ताे स्वाद बढ़ाने के लिए शहद भी डाल सकते हैं। अब इन तीनाें काे अच्छी तरह से मिलाएं और इसका सेवन करें। इससे आपकी समस्या में काफी हद तक आराम मिलेगा।

अगर आप भी इन समस्याओं काे सामना कर रहे हैं, ताे इसके लिए अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसकी मात्रा चिकित्सक परामर्श ही आपकाे लेना चाहिए। साथ ही अगर लंबे समय से इन समस्याओं से परेशान हैं, ताे डॉक्टर से संपर्क करें। इसके लिए डॉक्टर आपकाे कुछ जरूरी टेस्ट करवाने की सलाह दे सकते हैं। आपकी समस्या जल्दी ठीक हाेगी। 

(Main Image Source : alibaba.com, hk01.com)

Read More Articles on Mens Health in Hindi

Disclaimer