नाभि में कौन सा तेल लगाने से बाल काले होते हैं?

Best Oil for Black Hair on Navel: बालों को काला करने के लिए आप नाभि में तेल भी डाल सकते हैं। जानें नाभि में कौन सा तेल लगाने से बाल काले होते हैं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 05, 2022
नाभि में कौन सा तेल लगाने से बाल काले होते हैं?

Best Oil for Black Hair on Navel: हम सभी स्वस्थ रहने के लिए अच्छी डाइट लेते हैं। तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं। साथ ही शरीर की मालिश भी करते हैं। यहां तक कि कुछ लोग हेल्दी और बीमारियों से मुक्त रहने के लिए नाभि पर तेल भी लगाते हैं। कहा जाता है कि नाभि पर तेल लगाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो सकती हैं। नाभि पर तेल लगाने से त्वचा में निखार आता है। स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं से निजात मिलता है। इसके साथ ही नाभि पर तेल लगाने से आपके बाल भी काले हो सकते हैंबालों को हमेशा काला बनाए रखने के लिए आप रात को सोते समय नाभि में तेल डाल सकते हैं। 

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि नाभि में कौन सा तेल लगाने से बाल काले होते हैं? या फिर नाभि पर कौन सा तेल लगाएं? आइए, इस लेख में जानते हैं-

नारियल का तेल- Coconut Oil for Black Hair

नारियल का तेल त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं कुछ लोग नारियल के तेल कूकिंग के लिए भी उपयोग में लाते हैं। आप चाहें तो नारियल के तेल को नाभि में भी डाल सकते हैं। अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो गए हैं, तो आप नाभि में नारियल का तेल डाल सकते हैं। नाभि में नारियल का तेल डालने से बाल काले और घने बनते हैं। साथ ही बालों की ड्राईनेस से भी छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें- नाभि पर तिल का तेल लगाने से मिलेंगे ये 4 फायदे

सरसों का तेल- Mustard Oil for Black Hair

सरसों के तेल का इस्तेमाल काफी लंबे समय से किया जा आ रहा है। सरसों का तेल कूकिंग के लिए उपयोग किया जाता है। साथ ही शरीर और बालों की मालिश के लिए भी सरसों का तेल इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आप अपनी नाभि में भी सरसों का तेल डाल सकते हैं। नाभि में सरसों का तेल डालने से बाल काले और घने बनते हैं। साथ ही बालों में चमक आती है, बाल मजबूत और मुलायम भी बनते हैं। बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको नाभि में सरसों का तेल जरूर डालना चाहिए।

almond oil

बादाम का तेल- Almond Oil for Black Hair

बादाम का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमें विटामिन ई काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होता है। वैसे तो बादाम के तेल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। आप नाभि में भी बादाम का तेल डाल सकते हैं। नाभि में बादाम का तेल डालने से त्वचा में निखार आता है। साथ ही इससे बालों को भी लाभ मिल सकता है। रोजाना रात को नाभि में बादाम का तेल डालने से बाल काले, लंबे और घने बन सकते हैं। 

घी लगाएं- Ghee for Black Hair

नारियल, बादाम और सरसों के तेल के साथ ही आप नाभि में घी भी लगा सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार नाभि में घी डालने से बाल काले रखने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना रात को सोते समय नाभि में घी लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। बाल मजबूत बनते हैं और सफेद बाल काले होते हैं।  

इसे भी पढ़ें- रात को नाभि में नीम का तेल लगाने से दूर होती हैं कई त्वचा समस्याएं, जानें इसके अन्य फायदे

नाभि में तेल कैसे लगाएं?

नाभि में और तेल या घी लगा सकते हैं। इसके लिए आप नाभि में कुछ बूंद तेल की डालें। फिर थोड़ी देर नाभि की मालिश करें और लेट रहें। कम से कम 20 मिनट तक लेट रहें। रात को सोते समय नाभि में तेल डालने का सबसे बेस्ट समय होता है।

Disclaimer