Doctor Verified

गलत तरीके से खाने पर गैस बना सकते हैं ये 5 फल

Fruits Make Gas in Stomach: कुछ फल खाने के बाद आपको पेट में गैस बन सकती है। इससे आपको दर्द या जलन महसूस हो सकती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
गलत तरीके से खाने पर गैस बना सकते हैं ये 5 फल

Which Fruits Make Gas in Stomach in Hindi: आपने अकसर कुछ सब्जियों और दाल के बारे में सुना होगा कि ये बादी होती हैं। इन्हें खाने के बाद गैस बनती है और दर्द से परेशान होना पड़ सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे फल भी हैं, जिन्हें खाने के बाद आपको पेट में गैस (Fruits Causing Gastric Problem) बन सकती है। वैसे तो फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इनसे शरीर को सभी जरूर विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं। लेकिन कुछ खास फलों को खाने के बाद आपको पेट में गैस भी बन सकती है। इस स्थिति में आपको दर्द और जलन महसूस हो सकती है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें कौन-से फल खाने से गैस बन सकती है।

कौन-से फल गैस बनाते हैं

orange makes gas in stomach

1. संतरा-Orange Makes Gas 

संतरे में विटामिन सी होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही संतरे में सिट्रिक एसिड भी पाया जाता है। इसे खाने से पेट में गैस बन सकती है। आपको पेट में जलन और दर्द महसूस हो सकता है। खासकर खाली पेट संतरा खाने से आपको भयानक गैस और एसिडिटी बन सकती है।

2. लीची-Litchi Cause Gas

लीची पानी से भरपूर फल है। लेकिन लीची खाने के बाद कई लोग गैस की शिकायत कर सकते हैं। लीची खाने से पेट में जलन और दर्द महसूस हो सकता है। लीची खाने के बाद कुछ लोगों को उल्टी और बुखार का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- अंगूर कब खाना चाहिए और कब नहीं? जानें एक दिन में कितने अंगूर खा सकते हैं

3. आम-Mango Causes Gas

कई लोग सुबह खाली पेट आम खा लेते हैं। खाली पेट आम खाने से आपको गैस बन सकती है। आम डाइजेशन को खराब कर सकता है। ऐसे में जिन लोगों का डाइजेशन वीक है, उन्हें आम का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। आम आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

4. अंगूर-Grapes Make me Gassy

अंगूर में भी सिट्रिक एसिड पाया जाता है। ऐसे में कई लोगों को अंगूर खाने के बाद भी गैस बन सकती है। इससे पेट में जलन की समस्या हो सकती है। या फिर बार-बार गैस निकल सकती है। अंगूर का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।

apple makes gas in stomach

5. सेब-Apple Makes Gas 

खाली पेट सेब खाने से भी कई लोगों को गैस बन सकती है। यानी सेब भी पेट में गैस बना सकता है। लेकिन अगर आप सेब को मिड मॉर्निंग या स्नैक्स में लेंगे, तो इससे को नुकसान नहीं होगा। खाली पेट सेब खाने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- पेट में गैस होने के क्या लक्षण होते हैं?

फल खाने का सही तरीका-Best Way to Eat Fruits 

सभी फल हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन आपको इन फलों का सेवन सही समय और तरीके से करना चाहिए। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

  • फलों का सेवन आपको मिड मॉर्निंग यानी 10-11 बजे के बीच में करना चाहिए।
  • आप फलों को स्नैक्स यानी 4-5 बजे के बीच में भी ले सकते हैं।
  • खट्टे फलों को खाली पेट नहीं लेना चाहिए। इससे पेट की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • खट्टे फलों को मीठे फलों के साथ मिक्स करके कभी नहीं लेना चाहिए। 
  • कोई भी एक फल हमेशा अकेला ही खाना चाहिए।

अगर आप फलों को सही तरीके और समय पर खाएंगे, तो इससे आपको गैस कभी नहीं बनेगी। न ही स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या परेशान करेगी। अगर किसी फल को खाने के बाद आपको गैस या एसिडिटी के लक्षण महसूस हो, तो इसे खाना बंद कर सकते हैं। 

Disclaimer