डायबिटीज, हार्ट से लेकर पाचन तक मूंगफली का तेल खाने से मिलते हैं ये 7 फायदे

Peanut Oil Health Benefits: मूंगफली का तेल खाने से आपको डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों में बहुत फायदा मिलता है, जानें इसके अन्य फायदे। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
डायबिटीज, हार्ट से लेकर पाचन तक मूंगफली का तेल खाने से मिलते हैं ये 7 फायदे

Peanut Oil Health Benefits: मूंगफली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है। मूंगफली की तरह ही मूंगफली का तेल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। मूंगफली के तेल में एंटीस्पास्मोडिक, फ्लेवोनोइड्स और फोलेट्स जैसे गुण होते हैं, जो हार्ट से लेकर डायबिटीज की समस्या में बहुत उपयोगी माने जाते हैं। दूसरे तेलों की तरह से ही इसका इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। मूंगफली के तेल को दूसरे तेलों से ज्यादा हेल्दी और सुरक्षित माना जाता है। इसका सेवन न सिर्फ और हार्ट के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

मूंगफली का तेल खाने के फायदे- Peanut Oil Benefits in Hindi

मूंगफली के तेल को लेकर हुए शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि इसमें मौजूद फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। शरीर में फैट को कम करने के लिए, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए और स्किन को बेहतर बनाए रखने के लिए मूंगफली का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

1. हार्ट के लिए हेल्दी

मूंगफली के तेल में मौजूद गुण शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करते हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने का काम करते हैं। इसमें मौजूद मोनोअनसेचुरेटेड फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी रखता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

Peanut Oil Health Benefits

इसे भी पढ़ें: हल्दी और सरसों तेल का मिश्रण है सेहत के लिए फायदेमंद, इन 5 समस्याओं को करता है दूर

2. कैंसर के खतरे को करे कम

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करने के लिए मूंगफली के तेल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें रेस्वेराट्रोल जैसे पोलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में फ्री रेडिकल को कम करने का काम करते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में कैंसर की बीमारी का खतरा कम होता है। 

3. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए मूंगफली के तेल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मूंगफली में ओलिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर में इंसुलिन का उत्पादन संतुलित करने में उपयोगी होता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर भी कंट्रोल में रहता है।

4. वजन कम करने में उपयोगी 

वजन कम करने और मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मूंगफली के तेल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट नहीं जमता और चयापचय ठीक रहता है। इसलिए वजन कम करने के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

5. स्किन और बालों के लिए उपयोगी

मूंगफली के तेल का सेवन करने से बालों और स्किन को फायदा मिलता है। इसमें विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जो बालों और स्किन को कई समस्याओं से बचाती है। 

इसे भी पढ़ें: खाना पकाने और सेहत के लिए कौन सा कुकिंग ऑयल है बेस्ट? जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

मूंगफली के तेल का सेवन आप खाना बनाने में सामान्य तेल की तरह से कर सकते हैं। लेकिन इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। गर्भवती महिला और किसी बीमारी या समस्या से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer