जीरा और सौंफ का पानी पीने के फायदे

Cumin and Fennel water benefits: पाचन तंत्र और इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए आप जीरा और सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे वजन भी कम कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
जीरा और सौंफ का पानी पीने के फायदे

जीरा और सौंफ का पानी पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इससे वजन कम करने के साथ-साथ बॉडी को डिटॉक्स भी करता है। मार्केट में मिलने वाले डिटॉक्स ड्रिंक से बेहतर है कि आप वेट लॉस के लिए जीरा और सौंफ का पानी पिएं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं भी नहीं होती है। इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है। जीरा और सौंफ का पानी बनाना बेहद आसान होता है। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। जीरा और सौंफ का पानी सुबह के समय पीने से काफी लाभ मिलता है। इससे आपका शरीर अंदर से मजबूत बनता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है। आइए जीरा और सौंफ के पानी के फायदे और सेवन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जीरा और सौंफ का पानी पीने के फायदे

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

जीरा और सौंफ का पानी पीने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसमें मौजूद फाइबर और जरूरी पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इससे आपको खाना आसानी से पचाने में मदद मिलती है और अपच और एसिडिटी की दिक्कत नहीं होती है। रोजाना सुबह खाली पेट में जीरा और सौंफ का पानी पीना  आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए आप जीरा और सौंफ का काढ़ा बना सकते हैं। 

cumin-fennel-benefits-for-health

2. इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए

इसके मिश्रण का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण बीमारियों को दूर रख आपको अंदर से मजबूत बनाते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी भी इसमें अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए आप सुबह उठकर जीरा और सौंफ का पानी पी सकते हैं। 

3. स्किन समस्याओं में फायदेमंद

स्किन की रंगत निखारने के लिए आप जीरा और सौंफ का पानी पी सकते हैं। यह स्किन को कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है और साथ ही चेहरा का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है। इससे आपका हार्मोनल बैलेंस भी सही रहता है, जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे नहीं होते हैं। 

इसे भी पढे़ं- खाली पेट सौंफ का पानी पीने से सेहत को मिलते है कई फायदे, एक्सपर्ट से जानें सेवन का सही तरीका

4. आंखों की रोशनी के लिए 

आंखों की रोशनी के लिए जीरा और सौंफ का पानी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए और सी आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। इससे आपकी आंख और सिरदर्द की समस्या ठीक हो सकती है। इसके अलावा इससे आपको नींद भी अच्छी आती है। 

cumin-fennel-water-for-weight-loss

जीरा और सौंफ का पानी कैसे बनाएं

जीरा और सौंफ का पानी बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी लेकर उसमें जीरा और सौंफ डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लें। फिर उसमें शहद या दालचीनी पाउडर डालकर उसे कुछ देर तक उबालें। इसके बाद इसे एक गिलास में निकालकर पी लें। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer