Doctor Verified

आपको कैंसर और ट्यूमर से बचा सकती हैं ये 5 आदतें, डॉक्टर से जानें इन बीमारियों का कारण

कैंसर और ट्यूमर की बीमारी के लिए आपका खानापान और लाइफस्टाइल बहुत जिम्मेदार माना जाता है, जानें इससे बचाव के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Mar 17, 2022 18:57 IST
आपको कैंसर और ट्यूमर से बचा सकती हैं ये 5 आदतें, डॉक्टर से जानें इन बीमारियों का कारण

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

दुनियाभर में कैंसर की बीमारी के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इस समस्या की शुरुआत में शरीर में दिखने वाले लक्षणों को अगर पहचान लिया जाए तो इससे बचाव में बहुत मदद मिलती है। जब शरीर में कैंसर की घातक कोशिकाओं का अनियंत्रित विकास होता है तो इसकी वजह से ट्यूमर का निर्माण होता है। ट्यूमर की समस्या का सही समय पर इलाज न किये जाने पर यह गंभीर हो सकता है। आज के समय में हमारा खानपान और जीवनशैली कैंसर या ट्यूमर की समस्या के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार माना जाता है। कई बार आपको कैंसर या ट्यूमर की समस्या आनुवांशिक कारणों से भी हो सकती है। इस समस्या से बचाव के लिए आपको तम्बाकू उत्पाद, शराब और असंतुलित आहार के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप अपनी जीवनशैली और खानपान की आदतों में ये बदलाव कर लेते हैं तो आपको कैंसर या ट्यूमर की बीमारी का खतरा कम रहता है

कैंसर और ट्यूमर से बचाव के लिए अपनाएं ये आदतें (Daily Habits To Lower Your Risk of Developing Malignant Tumours)

खानपान और जीवनशैली की वजह से कैंसर या ट्यूमर की समस्या का खतरा सबसे ज्यादा होता है। मेट्रो हॉस्पिटल के ऑन्कोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ आर के चौधरी के मुताबिक जीवनशैली से जुड़े कारण कैंसर के खतरे को पैदा करने में अहम भूमिका अदा करते हैं। कैंसर और ट्यूमर की बीमारी से बचाव के लिए आपको इन आदतों में बदलाव करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : कैंसर में होने वाले कमर दर्द से छुटकारा कैसे पाएं? जानें 5 आसान उपाय

Malignant-Tumour-Prevention

1. हेल्दी डाइट का सेवन करें

खानपान का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। कैंसर या ट्यूमर की बीमारी का जोखिम कम करने के लिए डाइट का सही होना सबसे जरूरी है। कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से आपको कैंसर की बीमारी का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट को सीमित करें। प्रोसेस्ड मांस खाने से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

2. शराब का सेवन न करें

शराब का सेवन करने से आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी का ख़तरा बढ़ जाता है। कुछ लोग मानते हैं कि थोड़ी मात्रा में एल्कोहल लेना अच्छा रहता है, मगर रिसर्च बताती हैं कि एल्कोहल की थोड़ी सी भी मात्रा सेहत के लिए अच्छी नहीं है। एल्कोहल की ज्यादा मात्रा या लंबे समय तक थोड़ी-थोड़ी मात्रा के कारण कई तरह के कैंसर हो सकते हैं, जैसे- हेपाटोसेल्युलर कार्सिनोमा, एसोफेगल, ब्रेस्ट और आंतों का कैंसर। 

Malignant-Tumour-Prevention

इसे भी पढ़ें : कोलोरेक्टल कैंसर के लिए ये 6 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार, समय रहते पहचानें लक्षण और बरतें सावधानी

3. वजन को रखें नियंत्रित

कैंसर और ट्यूमर विकसित होने से बचने के लिए आपको वजन नियंत्रित जरूर रखना चाहिए। वजन को नियंत्रित रखने से स्तन, प्रोस्टेट, फेफड़े, बृहदान्त्र और गुर्दे के कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि भी मायने रखती है। आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद करने के अलावा, अपने आप ही शारीरिक गतिविधि स्तन कैंसर और पेट के कैंसर के खतरे को कम कर सकती है।

4. बाहर निकलने पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

धूप की अल्ट्रावॉयलेट किरणें भी त्वचा के कैंसर का कारण बन सकती हैं। अगर आपका काम ऐसा है कि आपको बहुत देर तक धूप में रहना पड़ता है, तो आपको त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। गर्मियों ही नहीं, सर्दियों की हल्की धूप भी त्वचा के कैंसर का कारण बन सकती है। इसलिए धूप से बचाव के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करना बेहद जरूरी है। अगर आप विटामिन डी के लिए धूप में बैठ रहे हैं, तो इसके लिए सुबह की हल्की धूप बेहतर होती है।

5. लक्षण दिखने पर जांच जरूर कराएं

कैंसर या ट्यूमर के लक्षण दिखने पर जांच बहुत जरूरी है। इससे बचाव के लिए आपको नियमित रूप से स्क्रीनिंग जरूर करानी चाहिए। विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए नियमित रूप से स्‍वत: परीक्षण और स्क्रीनिंग- जैसे कि त्वचा, कोलन, गर्भाशय ग्रीवा और स्तन के कैंसर, कैंसर की खोज की संभावना को जल्दी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में उपचार सफल होने की संभावना सबसे अधिक होती है। अपने डॉक्टर से अपने लिए सर्वश्रेष्ठ कैंसर स्क्रीनिंग शेड्यूल के बारे में पूछें।

इसे भी पढ़ें : Cancer Prevention Tips: कैंसर से बचाव के लिए जानें 5 कारगर उपाय

कैंसर और ट्यूमर की समस्या से बचाव के लिए आपको ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। कैंसर या ट्यूमर के लक्षण दिखने पर आपको इसकी जांच कराने से बचाव में फायदा मिलता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer