हल्दी और सरसों तेल का मिश्रण है सेहत के लिए फायदेमंद, इन 5 समस्याओं को करता है दूर

Turmeric and Mustard Oil  : हल्दी और सरसों तेल से स्वास्थ्य के कई फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ असरदार फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 26, 2022Updated at: Jul 26, 2022
हल्दी और सरसों तेल का मिश्रण है सेहत के लिए फायदेमंद, इन 5 समस्याओं को करता है दूर

Turmeric and mustard oil : भारतीय किचन में अधिकतर लोग हल्दी और सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाना तैयार करने में किया जाता है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण स्वास्थ्य के जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। रोजाना हल्दी और सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। यह स्किन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है। साथ ही मोटापा भी कंट्रोल करने में प्रभावी है. इतना ही नहीं, हल्दी और सरसों तेल का इस्तेमाल करने से शरीर की सूजन को कम की जा सकती है। आज हम इस लेख में हल्दी और सरसों तेल के फायदों के बारे में जानेंगे। 

1. दर्द और सूजन करे कम - Turmeric and Mustard Oil for Inflammation 

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम कर सकते हैं। इसके अलावा हल्दी में मौजूद करक्यूमिन गुण शरीर के दर्द से राहत दिलाने में प्रभावी होता है। अगर आप दिलाते है। हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर खाने से शरीर में दर्द की समस्या दूर रहती है। 

जामुन की पत्ती, नीम और मेथी की चाय पीने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें रेसिपी और फायदे

दर्द में हल्दी और सरसों का तेल इस्तेमाल करने के लिए सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करें. इसके बाद इसमें 1 चुटकी हल्दी डालकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं. अब इसे हल्के हाथों से थोड़ी देर के लिए मसाज करें। इससे दर्द और सूजन कम हो सकता है।

2. लिवर और किडनी को रखे सुरक्षित - Turmeric and Mustard Oil for Liver and Kidney

हल्दी और सरसों के तेल का खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है। इससे शरीर के संक्रमण को भी दूर कर सकते हैं। साथ ही किडनी इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में भी हल्दी और सरसों तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। हल्दी और सरसों तेल का सेवन आप खाने में शामिल करके  कर सकते हैं।

3. स्किन को बनाए हेल्दी - Turmeric and Mustard Oil for Skin

हल्दी और सरसों का तेल इस्तेमाल करने से स्किन को स्वस्थ रखा जा सकता है। नियमित रूप से चेहरे पर हल्दी और सरसों का तेल लगाने से स्किन इंफेक्शन, एक्ने और पिंपल्स से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। यह आपकी स्किन पर निखार लाने में भी प्रभावी है। इसे आप अपने चेहरे पर डायरेक्ट एप्लाई कर सकते हैं। 

4. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद - Turmeric and Mustard Oil for Heart health 

हल्दी और सरसों तेल का सेवन करने से आपके ब्लड में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार किया जा सकता है, जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में असरदार है। 

5. कब्ज से राहत - Turmeric and Mustard Oil for Constipation 

कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी और सरसों तेल का इस्तेमाल करें। यह आपके पाचन के लिए हेल्दी हो सकता है। इसके सेवन से आप गैस, कब्ज जैसी परेशानियों को कम कर सकते हैं। 

हल्दी और सरसों का तेल स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। लेकिन अगर आप किसी तरह की समस्या से पीड़ित हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही हल्दी और सरसों तेल का इस्तेमाल करें।

 
Disclaimer