जामुन की पत्ती, नीम और मेथी की चाय पीने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें रेसिपी और फायदे

Jamun Leaves, Methi, Neem Tea Benefits : जामुन की पत्तियों के रस से तैयार चाय का सेवन करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Jul 19, 2022
जामुन की पत्ती, नीम और मेथी की चाय पीने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें रेसिपी और फायदे

Jamun Leaves Tea Benefits : प्रकृति में कई ऐसे पेड़-पौधे मौजूद हैं, जिनके फल-फूल से लेकर जड़ और तने तक लगभग हर हिस्सा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ऐसा ही एक पेड़ जामुन का भी है। जामुन का फल तो सेहतमंद होता ही है, इसके बीज और पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं।  जामुन की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-हाइपरग्लिसेमिक, एंटी-अल्सर गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसके पत्तों का रस आपके स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार हो सकता है।  इसी तरह नीम की पत्ती भी बहुत फायदेमंद होती है। मेथी के बीज भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। आज हम इस लेख मेंआपको बता रहे हैं जामुन की पत्तियां, नीम और मेथी के दानों से बनी चाय के फायदों के बारे में। ये हर्बल चाय आपकी कई परेशानियों को दूर करेगी और आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ देगी। 

जामुन के पत्तों का रस, नीम और मेथी की चाय बनाने की विधि 

आवश्यक सामग्री

  • जामुन के पत्तों का रस - 1 चम्मच
  • नीम की पत्तियां - 5 से 6
  • मेथी दाना - आधा टीस्पून
  • शहद- जरूरत के अनुसार (ऑप्शनल)

चाय बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। 
  • इसके बाद इसमें मेथी दाना और नीम की पत्तियों को डालकर करीब 10 मिनट के लिए उबालें। 
  • अब इसे छानकर इसमें जामुन की पत्तियों का रस और शहद मिक्स करके पिएं। 
  • नियमित रूप से इस चाय का सेवन करने से डायबिटीज में होने वाली जैसी परेशानी को कम किया जा सकता है। 

 

जामुन के पत्तों का रस, नीम और मेथी की चाय के फायदे

गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि नीम की पत्ती, जामुन की पत्ती और मेथी के दानों में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं। खासतौर पर इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं। इन तीनों से मिलकर बनी चाय एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियण गुणों से भरपूर होती है, जो बरसात के सीजन में आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकती है। ऐसे में बरसात के सीजन में इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर को काफी लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में विस्तार से-

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी

जामुन के पत्तों में डायबिटीज को कंट्रोल करने का गुण होता है। इसमें एंटी-हाइपरग्लिसेमिक प्रभाव मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। वहीं, मेथी के बीजों में भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का गुण होता है। 

अल्सर में प्रभावी

जामुन की पत्तियों से तैयार इस चाय का सेवन करने से अल्सर की समस्या को कम किया जा सकता है। अगर आपको मुंह में छाले हैं, तो इस चाय से कुल्ला करें। इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिल सकता है। 

ब्लड सर्कुलेशन को करे बेहतर

जामुन की पत्तियों, मेथी और नीम से तैयार चाय के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर किया जा सकता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं, जो ब्लड फ्लो को अच्छा कर सकते हैं। इसके अलावा नीम की पत्तियों में खून को साफ करने का गुण होता है। ऐसे में नियमित रूप से इस चाय को पीने से खून साफ होने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन में सुधार किया जा सकता है। 

पाचन के लिए है बेहतर

नियमित रूप से नीम, मेथी और जामुन की पत्तियों का चाय पीने से पाचन तंत्र में सुधार किया जा सकता है। इसके अलावा यह आपके शरीर के बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकता है। 

जामुन के पत्ते का रस, नीम और मेथी के दानों की चाय पीने से डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ-साथ कई परेशानी दूर की जा सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस चाय का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। खासतौर पर अगर किसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट के सलाह अनुसार ही अपने डाइट में बदलाव करें।

 

Disclaimer

Tags