क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए एक्सरसाइज करना सुरक्षित है? जानें कौन से व्यायाम कर सकते हैं आप

क्या आपको हाइपरटेंशन है? आप जानना चाहते हैं कि कौन सी कसरत करें जो हो फायदेमंद तो पढ़ें यह लेख।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 26, 2022Updated at: Apr 29, 2022
क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए एक्सरसाइज करना सुरक्षित है? जानें कौन से व्यायाम कर सकते हैं आप

हाई ब्लड प्रेशर होना शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। यह हृदय बीमारियों का सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर है। इसे कम करने के लिए आप कई लाइफस्टाइल टिप्स अपना सकते हैं जैसे अच्छा खाना और एक्टिव रहना। अगर एक्टिव रहने की बात आए तो आप एक्सरसाइज को कैसे भूल सकते हैं। एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर लेवल कम होता है साथ ही मन भी काफी खुश रहता है। लेकिन बहुत से लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि उन्हें कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए और किस समय पर करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर कम करने से जुड़ी कुछ एक्सरसाइज टिप्स के बारे में।

insidehighbp

एक्सरसाइज से जुड़े रहने के तीन आसान टिप्स (Important Tips)

  • आप एक्सरसाइज को एक एंजॉय करने का माध्यम बना सकते हैं। जैसे अगर आपको कार्डियो पसंद नहीं है तो आप नाचने या किसी खेल खेलने के बहाने खुद को एक्टिव और फिट रख सकते हैं।
  • अपने रोजाना के रूटीन में एक्सरसाइज को शेड्यूल करके रखें। हफ्ते में जितने भी दिन और जिस समय आपको एक्सरसाइज करनी है, उसे निर्धारित कर लें।
  • एक्सरसाइज के लिए साथ में एक दोस्त भी ढूंढ लें ताकि आप अकेले बोर न हो सकें और आप दोनों कंपनी के साथ एक्सरसाइज कर पाएं।

इसे भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) के मरीजों को नहीं करने चाहिए ये 6 एक्सरसाइज, हो सकते हैं कई नुकसान

कौन सी एक्सरसाइज होती है बेस्ट?

कार्डियोवस्कुलर और एरोबिक एक्सरसाइज ( Cardiovascular Aerobic Exercise)

यह एक्सरसाइज आपके हृदय को मजबूत करने में और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं। इन एक्सरसाइज में वॉकिंग, साइकलिंग, रस्सी कूदना, स्कीइंग, स्केटिंग लो या हाई इंपैक्ट एरोबिक एक्सरसाइज और वॉटर एरोबिक्स कर सकते हैं। 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (Strength Training)

यह एक्सरसाइज आपकी मसल्स को मजबूत करने और दिन में अधिक कैलोरीज़ बर्न करने में मदद करती है। यह आपके घुटनों और हड्डियों के लिए भी अच्छी होती है।

स्ट्रेचिंग (Stretching)

स्ट्रेचिंग से आपका शरीर अधिक लचीला बनता है। यह आपको मूव करने में मदद करती हैं और चोट लगने से बचाती हैं। इसलिए स्ट्रेचिंग भी रोजाना की जा सकती है।

inside1exercise

आपको हफ्ते में कितने दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए (How Many Times Should You Exercise In A Week)

आप को रोजाना मीडियम इंटेंसिटी की एक्सरसाइज 30 मिनट तक करनी चाहिए और हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए।  अगर आपके पास काफी कम समय है तो आप हफ्ते में 4 दिन 20 मिनट तक एक्सरसाइज कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज में आप वॉकिंग और जॉगिंग को शामिल कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा एक्टिव रहना पसंद नहीं है या और किसी समस्या के कारण आप एक्टिव नहीं रह पा रहे हैं तो आप रोजाना 5 से 10 मिनट का समय भी निकाल सकते हैं। अगर आप रोजाना इतनी देर तक एक्सरसाइज करेंगे तो इससे एक्टिव रहने में मदद मिलेगी और आप चोट आदि से भी बच सकेंगें। एक्सरसाइज करने के बाद कुछ समय तक कूल डाउन होने के लिए भी समय बचाएं।

इसे भी पढ़ें : बागवानी (गार्डनिंग) करने से आपके शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, बुढ़ापे तक शरीर रहता है चुस्त

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें (Important Things To Follow)

एक्सरसाइज करना शरीर के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन आपको एक्सरसाइज करने के बाद जो महसूस हो या आपका शरीर जैसे रिएक्ट करे, उसे जरूर नोटिस करें। जिससे आपको कोई दिक्कत महसूस हो तो आप इस एक्सरसाइज को छोड़ सकें। इसके अलावा डॉक्टर से भी बात करें। 

एक्सरसाइज करते समय अगर हार्ट रेट बढ़ रहा है और पसीना आ रहा है तो यह कुछ हद तक नॉर्मल होता है। लेकिन अगर बिल्कुल ही सांस नहीं आ रहा है तो कुछ समय रुक-रुक कर ही एक्सरसाइज करें या फिर एक्सरसाइज की इंटेंसिटी को कम कर दें। अगर छाती अकड़ना और चक्कर आना जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो एक्सरसाइज करना बंद कर दें।

all images credit: freepik

Disclaimer