बागवानी (गार्डनिंग) करने से आपके शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, बुढ़ापे तक शरीर रहता है चुस्त

बागवानी करने से आपके शरीर को कई लाभ मिलते है। इससे हड्डियां मजबूत रहती है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Feb 23, 2022Updated at: Feb 23, 2022
बागवानी (गार्डनिंग) करने से आपके शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, बुढ़ापे तक शरीर रहता है चुस्त

बागवानी (Gardening) करना कई लोगों को पसंद होता है। बागवानी करके आप कुछ समय प्राकृतिक के साथ भी गुजराते है। इससे आपके मन में शांति और सुकुन का अनुभव होता है। साथ ही बागवानी के दौरान मिट्टी की खुशबू और पक्षियों का शोर आपके हफ्तों की थकान को दूर कर देता है। बागवानी के दौरान आप मस्तिष्क फोकस रहता है, जिससे एकाग्रता का विकास होता है लेकिन क्या आपको पता है कि बागवानी के केवल मानसिक ही नहीं अनगिनत शारीरिक लाभ भी है, जिसपर आपने कभी शायद गौर न किया हो। इससे शरीर न केवल स्वस्थ रहता है बल्कि कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है। बागवानी हमेशा आपको एक नयी शुरुआत और ऊर्जा से भर देती है। आइए बागवानी से मिलने वाले शारीरिक लाभ के बारे में विस्तार से जानते है। 

बागवानी के शारीरिक लाभ (Physical Benefits of Gardening)

1. कैलोरी बर्न करने में मददगार

हम दिनभर कई तरीकों से अपनी कैलोरी बर्न करने की कोशिश करते है ताकि वजन घटाया जा सके लेकिन क्या आपको पता है कि रोजाना एक घंटे की बागवानी करके आप आसानी से अपनी दिनभर की अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करके फिट रह सकते है। साथ ही इससे आपके हाथ-पैर में भी मजबूती आती है और अतिरिक्त फैट भी कम हो सकता है। 

benefits-gardening

Image Credit- Freepik

2. हड्डियों को बनाए मजबूत

बागवानी की मददद से आपकी हड्डियां मजबूत होती है। दरअसल जब आप बागवानी करते है, तो सूर्य की किरण आपके शरीर पर पड़ती है, जिससे भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है और इसकी मदद से शरीर में आसानी से कैल्शियम का अवशोषण होता है। नियमित रूप से बागवानी करने से हड्डियों से संबंधित बीमारियों के लक्षण कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें- इन 5 कारणों से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी है बागवानी

3. हाई ब्लड प्रेशर कम करे

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आज के समय में कई लोगों पीड़ित है। इसके लिए तमाम लोग तरह-तरह की दवाईयों का भी सेवन करते है लेकिन आराम पाने के लिए आप बागवानी का सहारा भी ले सकते है। दरअसल बागवानी के दौरान पेड़-पौधों के साथ आपका मन शांत और खुशी का अनुभव करता है। इससे रक्त धमनियों पर पड़ने वाला तनाव कम होता है और कोलेस्ट्रोल कम करने में भी मदद मिलती है। 

4. स्वस्थ आहार

दरअसल बागवानी के दौरान ज्यादातर लोग ताजी फल और सब्जियां उगाते है और मार्केट की फल-सब्जियों की तुलना में वह ताजी सब्जियों से बना खाना पसंद करते है। इससे आपका स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहते है। साथ ही बाहर का खाना खाने से भी बचते है। 

benefits-gardening

Image Credit- Freepik

5. तनाव कम करे

बागवानी करने से आपका तनाव कम होता है। आपका चिड़चिड़ापन और गुस्सैल स्वभाव धीरे-धीरे सौम्य और शांत होने लगता है। फूलों-पौधौं की बागवानी के दौरान आपका मन शांत और रचनात्मकता बढ़ती है। इससे आपकी ऊर्जा सही जगह पर व्यय होती है और आपका मस्तिष्क शांति का अनुभव करता है। इससे नींद भी अच्छी आती है। 

6. बागवानी थेरेपी के फायदे

कई बार लोगों को शराब और स्मोकिंग की लत लग जाती है, जिसके कारण वह अपना जीवन और शरीर बर्बाद कर लेते है। ऐसे में अगर आप इन गलत चीजों से दूर रहना चाहते है, तो अपने खाली समय में बागवानी करें। इससे स्वस्थ खाने और रहने की आदत का विकास होता है। आप अपना मन सही चीजों में लगाते है और खुद में परिवर्तन का अनुभव करते है। 

benefits-gardening

Image Credit- Freepik

7. रिश्तों में प्यार बढ़ाए

कई लोग बागवानी अपने परिवार या दोस्तों के साथ करते है। इससे आपके रिश्ते अच्छे होते है और परिवार के बीच समन्वय बढ़ता है। इससे  आपका और बच्चों का संबंध भी अच्छा होता है। वह आपके साथ अपनी सारे बातें शेयर करना सीखते है और आप भी बच्चों को प्रकृति के साथ घुलना-मिलना सीखा सकते है। 

बागवानी आप अपने समय के हिसाब से सुबह-शाम को कर सकते है। इसके अलावा बागवानी के दौरान हाथों के दस्ताने जरूर पहनें। इससे किसी तरह की चोट और मिट्टी के नाखून में जाने की चिंता नहीं होती है। इसके अलावा बागवानी के दौरान अपनी स्किन में सनस्क्रीन जरूर लगाएं और मच्छरों से बचने वाली क्रीम भी लगा सकते है। साथ ही बागवानी करने के बाद नहाने से भी आपको आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है।

Disclaimer