प्लैंक एक्सरसाइज के नुकसान: Plank Exercise करते समय इन गलतियों के कारण से हो सकता है नुकसान

अगर आप प्लैंक का अभ्यास सही ढंग से नहीं करते हैं तो प्लैंक एक्सरसाइज के नुकसान भी हो सकते हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 17, 2022Updated at: Feb 17, 2022
प्लैंक एक्सरसाइज के नुकसान: Plank Exercise करते समय इन गलतियों के कारण से हो सकता है नुकसान

एक्सरसाइज और योग का अभ्यास फिट रहने और हेल्दी रहने के लिए बहुत उपयोगी है। भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और काम के प्रेशर के कारण मानसिक और शारीरिक समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए और शरीर को फिट रखने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज का अभ्यास लोग करते हैं। प्लैंक एक्सरसाइज का सही ढंग से अभ्यास नहीं करने से कई नुकसान हो सकते हैं। प्लैंक एक्सरसाइज के नुकसान (Plank Exercise Side Effects) कई हैं अगर सही ढंग से इसका अभ्यास नहीं किया जाता है। गलत तरीके से किसी भी वर्कआउट की प्रैक्टिस करने से आपको फायदे की जगह गंभीर नुकसान हो सकते हैं। प्लैंक का गलत तरीके से अभ्यास करने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में। 

प्लैंक एक्सरसाइज के दौरान गलतियां और नुकसान (Plank Exercise Side Effects in Hindi)

Plank-Exercise-Side-Effects

प्लैंक एक्सरसाइज फिटनेस के शौकीन लोगों की सबसे पसंदीदा वर्कआउट है, इसका अभ्यास करने के कई फायदे भी हैं। लेकिन प्लैंक के दौरान गलत तरीके से इसका अभ्यास आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। दिल्ली के महशूर योग गुरु मोहन के अनुसार किसी भी एक्सरसाइज या योग के अभ्यास के दौरान सही तरीके और सावधानियों का पालन जरूर करना चाहिए। प्लैंक एक्सरसाइज भी फिटनेस के शौकीन लोगों की बहुत पसंदीदा एक्सरसाइज है लेकिन इसका अभ्यास गलत तरीके से करने पर इसके कई गंभीर नुकसान भी होते हैं। प्लैंक का अभ्यास करते समय इन गलतियों के कारण कई नुकसान होते हैं।

इसे भी पढ़ें : एक्सरसाइज और वर्कआउट के दौरान ये 6 गलतियां शरीर को पहुंचाती हैं नुकसान, जानें इन्हें

1. प्लैंक के दौरान कूल्हों को हिलाने से नुकसान

प्लैंक का अभ्यास कई ढंग से किया जाता है, इसके कई वेरिएशन भी होते हैं। वाकिंग प्लैंक भी प्लैंक एक्सरसाइज का एक वेरिएशन है जिसमें आप वॉक करते हुए प्लैंक का अभ्यास करते हैं। इस एक्सरसाइज के अभ्यास के दौरान कूल्हों को हिलाने से आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। प्लैंक के अभ्यास के दौरान कूल्हों को स्थिर रखना चाहिए और इसे हिलाने डुलाने से बचना चाहिए।

2. शरीर का संतुलन बनाए रखें

प्लैंक के अभ्यास के दौरान शरीर का संतुलन बनाए रखना चाहिए। इस दौरान शरीर का संतुलन खोने से चोट लगने का डर रहता है और इसके कारण आपको गंभीर नुकसान हो सकता है। शरीर का संतुलन खराब होने से आपको नुकसान होता है।

3. सही तकनीक के साथ सही वेरिएशन का अभ्यास करें

प्लैंक का अभ्यास करते समय सही तकनीक को सही वेरिएशन पर अप्लाई करना चाहिए। इस दौरान कूल्हों को शिथिल नहीं करना चाहिए। गलत तकनीक का पालन करने से आपको पोश्चर से जुड़े कई नुकसान हो सकते हैं।

4. ज्यादा देर तक इसका अभ्यास करना

ज्यादा देर तक भी इस एक्सरसाइज को करने से नुकसान हो सकता है। किसी भी व्यायाम का सही फायदा लेने के लिए उसे सही तरीके और सही समय तक ही किया जाना चाहिए। ज्यादा देर तक इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आपको मांसपेशियों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें : Glutes Exercise at Home: ग्लूट्स एक्सरसाइज क्या है? जानें इसके फायदे और करने के तरीके

हमें उम्मीद है कि प्लैंक से जुडी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपके पास स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर कोई सवाल हैं तो उन्हें कॉमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं। कोर मसल्स कमजोर होने और हड्डियों से जुड़ी समस्या के दौरान इसका अभ्यास न करने की सलाह दी जाती है। अगर आप किसी बीमारी या समस्या से ग्रसित हैं तो इसका अभ्यास करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें। प्लैंक एक्सरसाइज का अभ्यास करते समय इन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer