Gardening For Mental Health: इन 5 कारणों से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी है बागवानी

Gardening For Mental Health: बागवानी आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। आइए यहां इसके फायदे जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 28, 2020Updated at: Feb 28, 2020
Gardening For Mental Health: इन 5 कारणों से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी है बागवानी

आपने देखा होगा, अक्‍सर बागवानी से जुड़े लोग स्‍वस्‍थ रहते हैं। बागवानी को कुछ लोग शौक के तौर पर हफ्ते में एक-दो दिन के लिए करते हैं, जबकि कुछ इसे नियमित रूप से करते हैं। प्रकृति मानव जाति की सबसे बड़ी मित्र है, जो आपको स्‍वस्‍थ हवा और पानी के साथ एक स्‍वस्‍थ जीवन जीने में मदद करती है। प्रकृति के करीब रहना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। कई शोध भी बताते हैं कि प्रकृति के करीब रहने से तनाव को दूर करने और कई पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। यह अभ्यास आपके मन और शरीर दोनों के लिए अच्छा है क्योंकि प्रकृति सबसे बड़ी उपचारक है। इसलिए, जब भी आप तनावग्रस्त, उदास या निराश महसूस करें, तो लॉन, पार्क या गार्डन में जाएं और बागवानी शुरू करें।

बागवानी एक चिकित्‍सा थेरेपी है 

Gardening

जी हां, यदि आप बागवानी के व्यायाम को अपनाते हैं, तो आपको हर रोज़ तनाव से निपटना आसान हो सकता है। यह माना जाता है कि जब आप किसी शारीरिक कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका दिमाग अन्य महत्वहीन चीजों से हटकर अलग हो जाता है। यह मानसिक शांति प्राप्त करने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

बागवानी करने के फायदे 

यहां बागवानी करने के कुछ प्रमुख लाभ हैं। 

# 1 गुस्‍से को बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है

यदि आप किसी चीज से परेशान हैं या निराश हैं, तो एक फावड़ा लें और मिट्टी खोदना शुरू कर बीज बोएं। वहीं यदि आप बहुत गुस्से में हैं, तो आप इसके बजाय पेड़ों की अतिरिक्त शाखाओं को काट सकते हैं या फिर झाड़ियों को काटकर साफ कर सकते हैं। आप गुस्‍सा या चिड़चिड़ेपन को किसी और पर बा‍हर निकालने के बजाय, इस तरह से उसे बाहर निकालना बेहतर है। जिसके पीछे एक फायदा छिपा है- आपका बगीचा सुंदर दिखेगा।

# 2 मानसिकता विकसित करने में मदद करता है

बागवानी केवल एक शौक नहीं है, बल्कि इससे आपको मानसिकता विकसित करने में भी मदद मिल सकती है। जब आप बीज को पौधों के रूप में फलते-फूलते देखते हैं, तो आप देखते हैं कि कैसे एक छोटी सी चीज किसी बड़ी चीज में विकसित हो सकती है। यह जीवन का एक बड़ा सबक है, जो आपके दिमाग को विकास की दिशा में सोचने को मजबूर करता है। बागवानी में समय बिताने से आपकी उम्मीद बनी रहती है और आप जल्‍दी से नहीं टूटते। 

इसे भी पढें:  तनाव को दूर करने से लेकर त्‍वचा के लिए फायदेमंद है बाथ बॉम्‍ब, जानें 7 अन्‍य फायदे

#3 बागवानी से बनाएं नए रिश्‍ते 

Gardening Benefits

बागवानी अपने समान की पसंद वाले लोगों के साथ संबंध बनाने का एक शानदार अवसर है। अपने खाली समय में, आप एक बागवानी क्‍लास में भी जा सकते हैं, जहाँ आप बहुत सारे लोगों से मिलेंगे। यह बागवानी के डॉट्स और चीजों को साझा करने के अलावा सामाजिक संबंध बनाने में मदद करता है।

# 4 बागवानी स्वीकार्यता सिखाती है

मानसिक संतुष्टि और अस्तित्व के लिए स्वीकृति बहुत महत्वपूर्ण है। हम अक्सर ऐसी चीजों के बारे में ज्‍यादा सोचने या चिंता करने लगते हैं, जिन्हें बहुत ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। जीवन की असफलताओं और अप्रत्याशितता को स्वीकार करने से आपको एक अच्छे इंसान के रूप में विकसित होने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों का मानना है कि मन की शांति पाने और स्वीकृति प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका बागवानी है।

इसे भी पढें:  एंग्‍जाइटी अटैक महसूस होने पर तुरंत करें ये 5 काम, जल्‍द मिलेगा आराम

Gardening For Mental Health

# 5 पूर्णतावाद विचारों से छुटकारा

पूरी दुनिया में 'परफेक्ट' जैसा कुछ नहीं है। यह शब्द एक मिथक है, जिसे हम इंसान सच मानते हैं। पूर्णता प्राप्त करने के लिए, हम अक्सर आत्म-संदेह की स्थिति पैदा करते हैं, जो विनाश का मार्ग है। इससे व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट का खतरा होता है। ये विनाशकारी विचार आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कठिन बनाते हैं। चीजों को परिपूर्ण बनाने के लिए, हम बहुत अधिक तनाव को आकर्षित करते हैं, जो संकट मानसिक स्वास्थ्य को परेशान कर सकते हैं। यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को प्रभावित करता है। इन 'पूर्णतावाद' विचारों से छुटकारा पाने के लिए बागवानी एक बेहतरीन उपाय है।

Read More Article On Mind and Body In Hindi

Disclaimer