रोजाना का ये 5 मिनट का 'देसी नुस्खा' आपको बुढ़ापे तक रखेगा हेल्दी, जानें इसे करने का तरीका

उम्र भर हेल्दी रहना कौन नहीं चाहता लेकिन सही तरीका किसी को नहीं पता। रोजाना बस 5 मिनट का ये नुस्खा आपको उम्र भर रखेगा फिट।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 24, 2020Updated at: Feb 24, 2020
रोजाना का ये 5 मिनट का 'देसी नुस्खा' आपको बुढ़ापे तक रखेगा हेल्दी, जानें इसे करने का तरीका

मौजूदा वक्त में तेजी से बदलते परिवेश और माहौल ने लोगों की उम्र को कम कर दिया है। जहां पहले 100 साल तक लोग जीवित रहते थे वहीं अब लोगों की उम्र घटकर आधी रह गई है। वर्तमान समय में कम उम्र में ही लोग तमाम तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जिसमें हार्ट अटैक, डायबिटीज और मोटापा प्रमुख बीमारियां हैं। डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि लोगों को सुबह उठकर कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए ताकि वह फिट और बीमारियों से दूर रहें। ऐसा करना जरूरी भी हैं क्योंकि ये आपको लंबे वक्त तक स्वस्थ रखने में मदद करती है।

health tips

जी हां, आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा। आपको सुबह नाश्ते से पहले शारीरिक एक्सरसाइज करनी चाहिए। दरअसल सुबह की शानदार शुरुआत आपका दिन बनाने के लिए बहुत ही जरूरी है। सुबह की शानदार शुरुआत करने का तरीका होना चाहिए हल्का गुनगुना पानी और नींबू। 200 एमएल के एक गिलास में साफ पानी लें और उसमें आधा नींबू मिला लें। रोजाना इस पेय पदार्थ को पीने के 5 से 10 मिनट बाद नाश्ता करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपका शरीर सेहतमंद रहेगा और आप बिल्कुल फिट रहेंगे।

दरअसल आपके स्वस्थ रहने के पीछे आपके पेट का बहुत बड़ा हाथ है और सुबह-सुबह गुनगुने पानी के साथ नींबू पीना आपकी सेहत को दुरुस्त बनाने में बहुत मदद करता है। इसे बनाने और पीने में आपको 5 मिनट भी नहीं लगेंगे। इस लेख में हम आपको उम्र भर हेल्दी रहने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

5 मिनट का ये नुस्खा रखेगा बुढ़ापे तक हेल्दी

टिप -1

सुबह उठकर आपको हमेशा गुनगुना पानी पीना चाहिए और अगर आप इसमें नींबू मिला देते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए ये किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। जी हां, दरअसल नींबू विटामिन सी और पोटेशियम की मात्रा से भरपूर होता है। यह आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र ( nervous system) को आराम देने का काम करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

इसे भी पढ़ेंः परीक्षा टॉप करने के लिए दिमाग ही नहीं आंखें भी होनी चाहिए तेज, 10 टिप्स बनाएंगे आंखे तेज

टिप -2

सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से शरीर में अल्कालाइन संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है क्योंकि नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड आपके पेट में एसिडिटी नहीं बनने देता, जिसके कारण आपको खट्टी डकार, गैस आदि की समस्या नहीं होती है। 

टिप -3

हल्के गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। शायद आप इस बात को नहीं जानते हों कि नींबू में पैक्टीन होता है, जो भूख की भावना से लड़ने में शरीर की मदद करता है। इसके अलावा ये साबित हो चुका है कि वे लोग जो तेजी से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और अल्कालाइन डाइट का सेवन कर रहे हैं उनके लिए पानी में नींबू मिलाकर पानी बेहद फायदेमंद है।

health

टिप -4

सुबह उठकर खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। गर्म पानी जठरांत्र संबंधी मार्ग और पेरिस्टलसिस को बेहतर बनाने में मदद करती है, जिसके कारण आपका पेट साफ रहता है और आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सुबह से शाम तक हेल्दी लगने वाली ये 5 आदतें आपके लिए यूं बन जाती हैं अनहेल्दी, शरीर को होते हैं ये नुकसान

टिप -5

गुनगुने पानी का हल्का मूत्रवर्धक प्रभाव भी होता है। नींबू पानी पेशाब की दर को बढ़ा देता है, जिसके कारण बॉडी को तेजी से साफ करने में मदद मिलती है और मूत्र मार्ग के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है।

टिप -6

रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से आप देखेंगे की आपकी त्वचा भी साफ हो रही है। इसके अलावा नींबू में मौजूद विटामिन सी झुर्रियों और त्वचा पर मौजूद धब्बों को हटाने का काम करता है क्योंकि ये ड्रिंक रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है।

टिप -7

एक गिलास पानी और आधा नींबू आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से लड़ने में मदद करता है। सुबह उठकर नींबू पानी पीने से आपके शरीर के सभी अंग सही से काम करना शुरू कर देते हैं और सबसे पहले अधिवृक्क ग्रंथियां जो हार्मोन का स्राव करती हैं। ऐसा करने से आपका शरीर तनाव के लिए तैयार हो जाता है और पूरा दिन सुचारू रूप से काम करने लगता है।

Read more articles on Mind-Body In Hindi

Disclaimer