Bath Bombs Benefits: तनाव को दूर करने से लेकर त्‍वचा के लिए फायदेमंद है बाथ बॉम्‍ब, जानें 7 अन्‍य फायदे

बॉथ बॉम्‍ब को नहाने के पानी में डालकर स्‍नान करने से आपकी अनिद्रा और तनाव जैसी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 12, 2020Updated at: Feb 12, 2020
Bath Bombs Benefits: तनाव को दूर करने से लेकर त्‍वचा के लिए फायदेमंद है बाथ बॉम्‍ब, जानें 7 अन्‍य फायदे

'एक्वा सिज़लर' कहे जाने वाले बाथ बॉम्‍ब आजकल काफी चलन में हैं। यह आपको एक फ्रेशनेस के साथ कई ढेर सारे फायदों से भी जुड़ा है। बाथ बॉम्‍ब को घर पर बेकिंग सोडासाइट्रिक एसिड,  फूड कलरिंग, एप्सम सॉल्ट, बादाम या जैतून का तेल और एसेंशियल ऑयल की मदद से बनाया जा सकता है। इसके अलावा, इसे हल्‍के एसिड और बाइकार्बोनेट बेस और फ़िज़ी सामग्री और तेल के मिश्रण से भी तैयार किया जाता है। बाथ बॉम्‍ब का स्‍नान आपके मूड को ताजा करने और तनाव आदि समस्‍याओं को कम करने में मददगार हो सकता है।  

आप अपनी पंसद के हिसाब से अलग-अलग बाथ बॉम्‍ब को चुन सकते हैं। बाथ बॉम्‍ब में अवयवों का संयोजन खुशबू की पसंद के आधार पर भिन्न हैं। आपको  इन्‍हें नहाने के पानी में बस लगभग 5 से 10 मिनट पहले डालना है, यह आपको कई फायदे पहुंचाएगा। 

बाथ बॉम्‍ब के फायदे 

Bath Bombs Uses

#1. दिमाग को शांत करने और मूड अच्‍छा बनाने के लिए 

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बाथ बॉम्‍ब की खुशबू आपके मूड को अच्‍छा बनाने में मदद करती है। यह न केवल आपको फ्रेशनेस का अहसास दिलाने में मददगार है, बल्कि बाथ बॉम्‍ब में मौजूद कई एसेंशियल ऑयल आपके मूड को तेजी से प्रभावित करने और आपके दिमाग को शांत करने में मदद करते हैं। 

#2. त्‍वचा के लिए 

बाथ बॉम्‍ब न केवल आपकी त्वचा को साफ करने में मददगार है, बल्कि यह आपके नहाने के पानी ऐसे तत्‍वों से समृद्ध बनाता है, जो आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छे होते हैं। इससे आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और शांत करने में मदद मिलती है औ यह आपकी त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। बाथ बॉम्‍ब आपकी स्किन को सॉफ्ट, ग्‍लोइंग और यंग बनाने में मदद करता है। 

इसे भी पढें:  तनाव, अनिद्रा और मूड को फ्रेश करने के लिए घर पर बनाएं ये 4 अलग-अलग बाथ बॉम्‍ब

Bath Bomb Health Benefits

#3.मसल्‍स रिलैक्‍स के लिए 

यदि आप लंबे समय काम करने या फिर वर्कआउट के बाद बाथ बॉम्‍ब के साथ नहाने का विचार बनाते हैं, तो यह आपकी मसल्‍स को आराम देने में मदद करते हैं। आप लौंग, मेंहदी, लैवेंडर और पेपरमिंट जैसे एसेंशियल ऑयल के साथ बनी बाथ बॉम्‍ब का इस्‍तेमाल दर्द से राहत देने के लिए कर सकते हैं। 

#4. नींद में सुधार करता है

जिन लोगों को अनिद्रा की शिकायत होती है या जो चिंता जैसी समस्‍याओं के कारण अच्‍छी नींद नहीं ले पाते हैं, वे बाथ बॉम्‍ब का स्नान ले सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए गर्म पानी में बाथ बॉम्‍ब डालकर नहाने से अच्‍छी नींद और शांति मिलती है। आप बाथ बम में लैवेंडर और कैमोमाइल जैसे एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके मन को शांत करने और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं।

#5. अरोमाथेरेपी जैसे लाभ के लिए 

एसेंशियल ऑयली की सुगंध का इस्‍तेमाल अरोमाथेरेपी में भी किया जाता है, क्‍योंकि यह आपको प्रसन्न और खुश कर आराम देती है। इसलिए नहाने के पानी में बाथ बॉम्‍ब का इस्‍तेमाल से आपको अरोमाथेरेपी जैसे फायदे मिलते हैं। यह मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने और चिंता और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढें: तनाव, अनिद्रा से छुटकारा पाने और मूड अच्‍छा बनाने में मददगार है लाइट थेरेपी

#6. शरीर को डिटॉक्स करे

ज्यादातर बॉम्‍ब में सोडियम बाइकार्बोनेट और साइट्रिक एसिड का एक संयोजन होता है, जो मुख्य कारक होते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्‍स करने में मदद करते हैं। वे शरीर की सफाई, मरम्मत और दुर्गन्ध को दूर करने और रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने के लिए भी जाने जाते हैं।

Stress Bath Bombs

#7. शरीर की दुर्गध से छुटकारा पाएं

बाथ बॉम्‍ब आपको बॉडी ऑर्डर यानि शरीर की दु्र्गंध से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यह सभी आवश्यक खनिजों के साथ त्वचा को फिर से भर देते हैं। बाथ बॉम्‍ब एसेंशियल ऑयल और क्लींजिंग एजेंट से समृद्ध होते हैं, जो खराब गंध को रोकते हैं। इसके अलावा, यह आपको एक सुखद खुशबू एक सुखद स्नान का अनुभव कराने मददगार है, इससे आप घर पर एक स्पा का अनुभव कर सकते हैं। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi

Disclaimer