Light Therapy: तनाव, अनिद्रा से छुटकारा पाने और मूड अच्‍छा बनाने में मददगार है लाइट थेरेपी

Light Therapy: आजकल कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के इलाज के लिए विभिन्न वैकल्पिक चिकित्‍सा पद्धतियां हैं, जिनमें से एक है लाइट थेरेपी है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 11, 2020Updated at: Feb 11, 2020
Light Therapy: तनाव, अनिद्रा से छुटकारा पाने और मूड अच्‍छा बनाने में मददगार है लाइट थेरेपी

इन दिनों एक ट्रेंडिंग थेरेपी में से एक है लाइट थेरेपी, जिसकी मदद अनिद्रा, डिप्रेशन और चेहरे की झुर्रियों तक सभी समस्‍याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है। लाइट थेरेपी काफी प्रभावी मानी जाने वाली थेरेपी में से एक है। इसमें आपके शरीर को लाल, नीली और सफेद लाइट में एक स्‍पा सेशन दिया जाता है। ये एलईडी गैजेट खराब त्वचा, मूड स्विंग से लेकर अनिद्रा और डिप्रेशन तक सब कुछ ठीक करने में प्रभावी माने जाते हैं। आइए यहां हम आपको इस नई ट्रेंडिंग लाइट थेरेपी के बारे में सब कुछ बताते हैं। 

#1. मूड बढ़ावा देने के लिए ब्राइट लाइट थेरेपी  

Light Therapy

ब्राइट या सफेद लाइट थेरेपी, इस थेरेपी की मदद से आपके मूड को बेहतर बनाने और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें सूर्य के प्रकाश के समान लाइट में आपको सेशन दिया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सुबह 20 से 30 मिनट तक इसके करीब बैठने से आपका मूड बेहतर हो सकता है और मन को एकाग्र करने में मदद मिल सकती है। इससे आपके चिड़चिड़ेपन और तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है। इस लाइट थेरेपी को मूड और नींद से जुड़े मस्तिष्क रसायनों को प्रभावित करने के लिए माना जाता है। यह SAD लक्षणों को कम करती है। सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों के मूड में गिरावट का अनुभव होता है और ये लाइट थेरेपी आपको एर्नेजेटिक बना सकती है। लाइट थेरेपी एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में प्रभावी हो सकती है।

इसे भी पढें: तनाव, अनिद्रा और मूड को फ्रेश करने के लिए घर पर बनाएं ये 4 अलग-अलग बाथ बॉम्‍ब

#2. अच्‍छी नींद के लिए ब्लू लाइट थेरेपी 

कहा जाता है कि विशेष एलईडी लाइटबल्ब को सर्कैडियन लय को विनियमित करने में मदद मिल सकती है। यह ब्लू लाइट थेरेपी आपकी अनिद्रा की शिकायत को दूर करने में मदद के लिए जानी जाती है। ब्लू लाइट बल्बों की मदद से आप आपको रात में सोने और अच्‍छी नींद लेने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसी प्रकार आपको ब्लू लाइट थेरेपी में ब्‍लू लाइट के बल्‍बों की लाइट में सेशन दिया जाता है। 

Blue Light Therapy

हालांकि कई अध्ययनों से पता चला है कि नीली रोशनी (फोन, कंप्यूटर और इलैक्ट्रिक गैजेट्स) के संपर्क में मेलाटोनिन दबा होता है, जो नींद को ट्रिगर करने के लिए आवश्यक हार्मोन है। अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि दिन के दौरान नीली रोशनी के संपर्क में आने से सतर्कता में सुधार होता है।

इसे भी पढें: तन मन को शांत करने और शरीर को ऊर्जा देने में फायदेमंद हैं ये 5 हीलिंग थेरेपी

#3. सॉफ्ट त्‍वचा के लिए रेड लाइट थेरेपी 

Red Light Therapy

रेड लाइट थेरेपी को त्वचा में सुधार और फाइन लाइन्‍स या झुर्रियों को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें जब रेड लाइट से आपकी त्वचा पर फोकस किया जाता है, तो एपिडर्मिस इसे अवशोषित करता है और फिर कोलेजन प्रोटीन को उत्तेजित करता है। जिसका मतलब है कि आपको इससे मुलायम त्‍वचा पाने और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में भी पाया गया कि रेड लाइट थेरेपी की मदद से झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है। लाल रंग के प्रकाश में एंटी इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है और यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। जिससे कि आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होता है और त्वचा के कसाव में मदद मिलती है। ये थेरेपी एंटी-एजिंग क्रीम जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, रेटिनॉल और हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं, उसके साथ सुधार प्रदान करती है। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer