Tips For Mental Health: मेंटल फोकस को करना है बेहतर, इन टिप्स का लें सहारा

कोई काम करते हुए सिर्फ उसी चीज पर ध्यान फोकस रखना इतना भी आसान नहीं है। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ तरीकों से मेंटल फोकस को इंप्रूव कर सकते हैं। 

मिताली जैन
तन मनWritten by: मिताली जैनPublished at: Feb 10, 2020Updated at: Feb 10, 2020
Tips For Mental Health: मेंटल फोकस को करना है बेहतर, इन टिप्स का लें सहारा

सिर्फ अपने काम को कर लेना ही व्यक्ति के लिए पर्याप्त नहीं है। आप किसी कार्य को कितने फोकस तरीके से करते हैं, यह भी बेहद जरूरी है। क्योंकि यह आपके काम की क्वालिटी और भविष्य में मिलने वाली सफलता को भी प्रभावित करता है। आज के समय में लोग मल्टीटास्किंग पर जोर ेदेते हैं, लेकिन वास्तव में इससे आपका मेंटल फोकस कम होने लगता है, क्योंकि इससे एक काम करते समय भी आपके दिमाग में अन्य कई चीजें चलती रहती हैं। जिससे आपकी स्पीड और क्वालिटी दोनों ही प्रभावित होती है। सफल लोगों की एक आदत होती है कि वह एक समय में एक ही चीज पर अपना ध्यान फोकस करते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों की शिकायत होती है कि वह अपने आसपास ऐसी चीजों से घिरे होते हैं, जो उनका ध्यान भटाकाती हैं। अगर आपको भी यही शिकायत रहती है तो आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर अपने मेंटल फोकस को बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में-

Tips For Mental Focus

करें आंकलन

इससे पहले कि आप अपने मानसिक ध्यान को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें। आपको यह पता होना चाहिए कि आपका मेंटल फोकस कितना मजबूत है, इसके लिए आप इसका आकलन करें। अगर आप अपने काम को लेकर अलर्ट हैं और आप अपने गोल्स को सेट करके छोटे-छोटे भागों में कार्य को विभाजित करते हैं। साथ ही आप छोटे ब्रेक के बाद अपने काम पर फिर लौट आते हैं तो इसका अर्थ है कि आपका मेंटल फोकस अच्छा है। वहीं अगर आप काम करते हुए कुछ और सोचते रहते हैं और आप डिस्ट्रैक्शन से खुद को नहीं बचा पाते हैं तो इसका अर्थ है कि आपको अपने मेंटल फोकस पर काम करने की जरूरत है।

इसे भी पढें: ध्‍यान करते समय संगीत सुनने के भी है गजब के फायदे, जानें कैसे फायदेमंद है मेडिटेशन विद म्‍युजिक

डिस्ट्रैक्शन को करें दूर

अगर आप चाहते हैं कि आपका फोकस बेहतर हो सके तो आप सबसे पहले अपने आसपास के डिस्ट्रैक्शन को दूर करें। मसलन, जब आप काम कर रहे हैं तो टीवी बंद रखें और फोन को भी साइलेंट पर रखें। दरअसल, जब फोन में एक नोटिफिकेशन आता है तो आप उसे चेक करने के लिए फोन उठाते हैं और फिर कई चीजें चेक करते हैं। इससे काफी सारा समय यूं ही नष्ट हो जाता है। इसलिए जहां तक हो सके, काम के दौरान डिस्ट्रैक्शन को खूद से दूर रखें।

Mental Focus

एक समय में एक ही काम

अगर आप सच में अपना मेंटल फोकस बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस नियम को गांठ बांध लेनी चाहिए। आज के समय में लोग एक साथ कई काम करना चाहते हैं, लेकिन इससे वह एक भी चीज पर अपना ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाते। मल्टीटास्किंग सुनने में भले ही अच्छी लगे, लेकिन वास्तव में यह काफी नुकसानदायक है। एक बार में कई कामों को करने से प्रॉडक्टिविटी पर असर पड़ता है। साथ ही आसान काम भी आपके लिए काफी मुश्किल बन जाता है।

इसे भी पढें: तन मन को शांत करने और शरीर को ऊर्जा देने में फायदेमंद हैं ये 5 हीलिंग थेरेपी

करें प्रैक्टिस

एक समय में एक ही चीज पर ध्यान देकर काम करना यकीनन काफी कठिन है। जरूरी नहीं है कि आप जहां पर शारीरिक रूप से मौजूद हों, वहां पर मेंटली भी प्रेजेंट हों। लेकिन आप प्रैक्टिस के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने दिमाग को थोड़ा शांत करना होगा। आप डीप ब्रीदिंग और मेडिटेशन के जरिए खुद को अधिक मेंटली फोकस इंसान बना सकते हैं। हालांकि आपको इनका अभ्यास नियमित रूप से करना होगा।

Read More Article On Mind and Body In Hindi

 
Disclaimer