जिम में वर्कआउट के दौरान ग्लव्स पहनना क्यों फायदेमंद है? जानें ये किन समस्याओं से बचाता है

वर्कआउट ग्लव्स पहनने से मिलते हैं कई फायदे। इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
जिम में वर्कआउट के दौरान ग्लव्स पहनना क्यों फायदेमंद है? जानें ये किन समस्याओं से बचाता है

हम जब भी कोई काम करते हैं, तो इसमें वैसे तो हमारे पूरे शरीर का जोर लगता है। लेकिन सबसे ज्यादा अगर किसी चीज का इस्तेमाल होता है, तो वो हैं हमारे हाथ। इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि जब भी आप कोई सामान उठाते हैं, बाजार से बैग पकड़कर घर लाते हैं या कोई भारी-भरकम सामान उठाते हैं तो आपके हाथों पर ही सबसे ज्यादा जोर पड़ता है। ऐसे में हाथों का काम ज्यादा होता है। इसी तरह जब आप जिम जाते हैं, तब भी आपके हाथों का काम ही सबसे ज्यादा होता है। जैसे- डंबल उठाने में, पुशअप्स करने समेत एक्सरसाइज के लिए जरूरी चीजों को उठाने में भी आपके हाथों का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथों का खास ख्याल भी रखें क्योंकि आपकी जरा सी गलती की वजह से आपके हाथों में चोट तक लग सकती है। इसलिए जब भी आप जिम करें, तो वर्कआउट ग्लव्स यानी दस्ताने जरूर पहनें। 

आइए जानते हैं कि जिम के दौरान वर्कआउट ग्लव्स पहनने के क्या-क्या फायदे हैं।

1. अच्छी पकड़ बनाए

अगर आप जिम में डंबल या अन्य चीजों को खाली हाथों से उठाते हैं, तो शायद इसमें उतनी पकड़ न देखने को मिले। इससे आपको वर्कआउट करने में भी दिक्कतें हो सकती हैं। लेकिन अगर आप इसकी जगह पर वर्कआउट ग्लव्स का इस्तेमाल करते हैं, तो ये बेहतर पकड़ बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं और इससे अच्छी ग्रिप भी बनती है।

2. चोट से बचाव

जिम में आपने देखा होगा कि कई भारी भरकम डंबल समेत एक्सरसाइज करने के कई अन्य सामान भी होते हैं। वहीं, अगर ये गलती से हाथ पर गिर जाए, तो चोट लग सकती है। जबकि अगर आप हाथों में वर्कआउट ग्लव्स पहनते हैं, तो इससे आप ज्यादा गंभीर चोट लगने से बच सकते हैं और इससे आपके हाथ सुरक्षित रहते हैं।

इसे भी पढ़ें - सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं तो डम्बल की मदद से करें ये 5 एक्सरसाइज, पूरी बॉडी को मिलेंगे फायदे

3. छाले नहीं होंगे

जिम में कोई डंबल उठाता है, तो कोई लटकता है। ऐसे में हाथों का भी इस्तेमाल होता है और इस दौरान कई बार आपके हाथों में छाले हो जाते हैं। जिससे आपको दर्द का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आप इन छालों से बचना चाहते हैं तो आप वर्कआउट ग्लव्स पहनकर ही जिम करें।

4. हैवी लिफ्टिंग में सहायता करे

जिम में दो तरह के लोग जाते हैं। एक वो जो हल्का वजन उठाते हैं और हल्के डंबल या लल्के लिफ्ट करते हैं। जबकि दूसरे वो लोग जिम जाते हैं जो हैवी डंबल उठाकर एक्सरसाइज करते हैं। ऐसे में जो लोग हैवी चीजों से एक्सरसाइज करते हैं, उनको वर्कआउट ग्लव्स पहनने चाहिए। इससे न सिर्फ हाथों को मजबूती मिलती है, बल्कि आसानी से और हाथों में बिना किसी तकलीफ के आप एक्सारसाइज कर पाते हैं। 

5. उंगलियां सेफ रहेंगी

जब जिम में एक्सरसाइज करते हैं, तो ऐसे में उंगलियों को सबसे ज्यादा खतरा रहता है। वहीं, जो लोग जिम में नए होते हैं उनके लिए जरूरी हो जाता है कि वो अपने हाथ को बचाएं, नहीं तो एक्सरसाइज के समय उनकी उंगलियों में भी लग सकती है। ऐसे में आप वर्कआउट ग्लव्स पहन सकते हैं, ताकि अपनी उंगलियों को सुरक्षित रख पाएं।

6. स्किन सॉफ्ट बनाए

जिम में हमें एक्सरसाइज करने के लिए आपको कई तरह के डंबल और मशीनों का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में स्किन के रफ होने का खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए आप वर्कआउट ग्लव्स पहन सकते हैं, ताकि स्किन सॉफ्ट रहे।

इसे भी पढ़ें - चेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए पुरुष रोज करें ये 5 एक्सरसाइज, मिलेगी उभरी और चौड़ी छाती

7. डंबल फिसलने का डर नहीं रहता 

जब आप जिम करते हैं और डंबल उठाते हैं, तो इस दौरान आपके हाथों में स्वेटिंग होती है। ऐसे में बिना ग्लव्स के डंबल उठाते हैं, तो इनका फिसलने का खतरा बना रहता है जिससे चोट तक लग सकती है। इसलिए वर्कआउट ग्लव्स पहनकर आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

जिम में वर्कआउट के दौरान ग्लव्स पहनने से आपके हाथ सेफ रहते हैं। इन्हें पहनने से चोट लगने का जोखिम कम रहता है। इसलिए आपको ग्लव्स जरूर पहनने चाहिए।  

Disclaimer