नीम की पत्तियां चबाने से स्किन और बालों की कई समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानें इसके 8 फायदे

नीम की पत्तियों को चबाकर खाने से स्किन और बालों दोनों को काफी फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 27, 2022Updated at: Apr 27, 2022
नीम की पत्तियां चबाने से स्किन और बालों की कई समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानें इसके 8 फायदे

स्वाद में कड़वी नीम की पत्तियों के जितने फायदे गिनाए जाएं, उतना कम है। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट नियमित रूप से नीम की पत्तियों को चबाने की सलाह देते हैं। रोजाना नीम की पत्तियों को चबाने से आपका शरीर डिटॉक्सिफाई होता है, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके साथ ही यह स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। आज हम इस लेख में स्किन और बालों (neem leaves benefits for skin) के लिए नीम की पत्तियों को चबाने के फायदों के बारे में जानेंगे।

नीम की पत्तियों के गुण

नीम की पत्तियों में फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल भरपूर रूप से होता है, जो आपके स्किन और बालों को हेल्दी बनाए रख सकता है। अगर आप नियमित रूप से नीम की पत्तियों को चबाते हैं, तो आपके चेहरे पर निखार आ सकता है। यह स्किन को ड्राई होने से बचाव कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर इन 6 पत्तियों का फेस पैक लगाने से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं, जानें बनाने का तरीका

बालों और स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। खासतौर पर यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके अलावा नीम की पत्तियों में विटामिन ई और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे स्किन के लिए आवश्यक तत्व भी पाए जाते हैं। यह न सिर्फ फेसपैक के रूप में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बल्कि इसे नियमित रूप से चबाने से स्किन से एक्ने, डैंड्रफ, दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है।

स्किन और बालों के लिए नीम की पत्तियों के फायदे (Neem leaves benefits for skin for skin and hair)

1. पिंपल्स और एक्ने से करे बचाव

नियमित रूप नीम की पत्तियों को चबाने से एक्ने की परेशानी दूर हो सकती है। इसके अलावा आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल फेसपैक के रूप में भी कर सकते हैं। दरअसल, जब आप नीम की पत्तियों का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में ब्लड को साफ करता है। साथ ही शरीर में मौजूद गंदगी भी बाहर कर सकती है। शरीर में मौजूद गंदगी की सफाई होने से आपके चेहरे से पिंपल्स और एक्ने की परेशानी दूर हो सकती है। 

2. दाग-धब्बों से छुटकारा

नीम की पत्तियों को नियमित रूप से चबाने से स्किन के दाग-धब्बों को भी दूर किया जा सकता है। खासतौर पर आपके चेहरे पर मौजूद जिद्दी दाग को हटाने में काफी प्रभावी होता है। दऱअसल, नीम की पत्तियों में मौजूद विटामिन ई आपकी स्किन के दाग-धब्बों को हल्का करके धीरे-धीरे इसे खत्म कर सकता है। 

3. डैंड्रफ की परेशानी करे दूर

नीम की पत्तियों को चबाने से डैंड्रफ की परेशानी भी दूर हो सकती है। दरअसल, नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होता है, जो आपके शरीर में बैक्टीरियल और वायरल प्रभावों को कम कर सकता है। हालांकि, चबाने से यह उतना अधिक प्रभावी नहीं हो सकता है। लेकिन अगर आप इसकी पत्तियों से तैयार मास्क या फिर तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी समस्या को जल्द से जल्द कम कर सकता है। लेकिन अगर आप डैंड्रफ से बचाव करना चाहते हैं, तो इसे चबाना भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - तेजी से वजन घटाते हैं नीम के फूल, जानें सेवन के 3 तरीके

4. सफेद बाल की परेशानी करे दूर

नीम की पत्तियों को चबाने से आपके शरीर में ब्लड साफ होता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इससे स्कैल्प में भी ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बालों को भी पोषण मिलता है। ऐसे में यह सफेद बालों की समस्या को रोकने में प्रवाभी हो सकता है। 

कुछ अन्य फायदे (Other Benefits of Neem Leaves on Skin)

5. स्किन पर लाए निखार

6. बालों की बढ़ाए ग्रोथ

7. झुर्रियों की परेशानी कम करने में सहायक

8. दोमुंहे बालों की परेशानी दूर करने में प्रभावी।

नीम की पत्तियों को स्किन पर लगाने या फिर खाने दोनों ही रूप में फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, अगर आप किसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer