तेजी से वजन घटाते हैं नीम के फूल, जानें सेवन के 3 तरीके

वजन को घटाने के लिए नीम के फूलों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें नीम के फूलों का इस्तेमाल

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 18, 2022Updated at: Mar 18, 2022
तेजी से वजन घटाते हैं नीम के फूल, जानें सेवन के 3 तरीके

नीम में छिपे औषधीय (Neem benefits) गुणों की चर्चा जितनी की जाए, उतना ही कम है। इसकी जड़ से लेकर पत्तियों तक हर एक हिस्सा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए कई लोग अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन को कम करने के लिए नीम की फूलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, नीम के फूल (Can we eat neem flowers?) स्किन से लेकर शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी (neem flowers) होता है। साथ ही इससे शरीर का वजन भी कम (Neem flowers for weight loss) हो सकता है। आज हम इस लेख में वजन कम करने के लिए नीम के फूलों किस तरह फायदेमंद हो सकते हैं, साथ ही इसका इस्तेमाल करने के तरीकों (How to Use Neem for Weight Loss) के बारे में जानेंगे।

नीम के फूल से कैसे हो सकता है वजन कम ?

वजन कम करने के लिए नीम के फूलों और पत्तियों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, नीम में मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का गुण होता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट खाना पचाने में आसानी होती है। साथ ही इससे खाना तेजी से पचता है। यह शरीर से कैलोरी काफी तेजी से बर्न करने में आपकी मदद करता है। ऐसे में नीम का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नीम की पत्तियों या फूलों का सेवन करें। 

वजन कम करने के लिए कैसे करें नीम के फूलों का इस्तेमाल (How to Use Neem flowers for weight loss)

1. सीधेतौर पर करें इस्तेमाल

वजन को घटाने के लिए नीम की पत्तियो की तरह नीम के फूलों का सेवन भी किया जा सकता है। इसके लिए सुबह उठकर ताजे-ताजे नीम के फूलों को तोड़ लें। अब इन फूलों को धोकर सुबह खाली पेट खाएं। इसी तरह आप नीम की कोमल पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं। यह वजन को घटाने में काफी लाभकारी हैं।

इसे भी पढ़ें - नीम से हो सकता है बवासीर का इलाज, एक्सपर्ट से जानें इसके इस्तेमाल का आसान तरीका

2. नीम के फूल और शहद

इसके अलावा वजन को घटाने के लिए नीम के फूल और शहद का सेवन किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए नीम के फूलों को अच्छे से सिलबट्टे या फिर हाथेलियों की मदद से क्रश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स करें। इसके बाद आप इसमें आधा चम्मच नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं। इसके बाद सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें। सुबह खाली पेट इस इस मिश्रण का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो कैलोरी बर्न कराने में फायदेमंद है। इससे आपके शरीर का वजन तेजी से घट सकता है। 

3. नीम के फूलों की चाय

नीम के फूलों से तैयार चाय का सेवन करने से भी शरीर का वजन घट सकता है। चाय को तैयार करने के लिए 1 कप पानी में नीम के ताजे फूलों को उबाल (how to make neem tea for weight loss) लें। अब इस पानी में थोड़ा सा अदरक का रस मिक्स करके पी जाएं। हालांकि, ध्यान रखें कि पूरे दिन में सिर्फ 1 कप ही चाय का सेवन करना है। इस चाय के सेवन से शरीर का वजन तेजी से घट सकता है। खासतौर पर बेली फैट को घटाने में यह आपके लिए काफी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ नीम और हल्दी खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

वजन को कम करने के लिए नीम की पत्तियों के साथ-साथ नीम के फूलों का सेवन भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इन फूलों का सेवन करने से पहले डॉक्टर या फिर आयुर्वेदाचार्य से सलाह जरूर लें।

Disclaimer