वजन बढ़ने के डर से फीकी नहीं होंगी होली की डिश, ये हैं 5 टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 27, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • होली पर लज़ीज़ व्यंजनों को देखकर आप ओवर ईटिंग का शिकार हो सकते हैं।
  • लंच और डिनर में कुछ हैवी खाने के बजाय सलाद और फ्रूट्स खाएं।
  • दिनभर खूब पानी पिएं और शरीर में पानी की कमी न होने दें।

होली खुशियां और प्यार बांटने का त्यौहार है। लज़ीज़ व्यंजनों, रंगीन पापड़ों और गुझियों से भरे प्लेट देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाना स्वाभाविक है। लेकिन कुछ लोग खाने-पीने को लेकर इस स्पेशल दिन भी अपने मन को मारते हैं क्योंकि उन्हें अपना वजन बढ़ने की चिंता रहती है। ऐसे में दोस्तों-रिश्तेदारों की जिद पर थोड़ा बहुत खा लिया तो ठीक, नहीं तो ऐसे लोगों की होली फीकी ही गुजरती है। अगर आप भी वजन बढ़ने के डर से अपनी होली फीकी करने की सोच रहे हैं तो रुकिए! कुछ आसान टिप्स के द्वारा आप बिना होली फीकी किए भी अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

ओवर ईटिंग से बचें

होली पर गुझिया, पापड़ और दर्जनों मीठी-नमकीन डिशेज को देखकर आपका मन डोल सकता है और आप ओवर ईटिंग का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अगर वजन कंट्रोल रखना है तो ओवर ईटिंग से बचें। इससे बचने का मतलब ये नहीं है कि कुछ खाएं-पिएं ही न, बल्कि इसका मतलब है कि एक बार में ढेर सारा न खाएं। अगर आप दिनभर में थोड़ा-थोड़ा खाते हैं, तो फैट जमा नहीं होगा क्योंकि खाने के साथ ही साथ आहार पचता भी रहेगा।

हेल्दी चीजें चुनें

अगर आप दिनभर थोड़ा-थोड़ा ही सही मगर गुझिया-पापड़ और अन्य ऑयली डिशेज खा रहे हैं, तो लंच और डिनर में कुछ हैवी खाने के बजाय सलाद और फ्रूट्स खाएं। इससे आप दिनभर की कैलोरीज को मैनेज कर पाएंगे और आपके वजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अलावा खाने में कुछ ऐसी डिशेज शामिल कीजिए जो देखने में खूबसूरत, खाने में टेस्टी और हेल्दी हों जैसे- ओट्स से बनी डिशेज, फ्रूट कस्टर्ड, कोल्ड ड्रिंक्स की जगह फ्लेवर्ड शर्बत आदि।

खूब पानी पिएं

अगर आप दोस्तों, रिश्तेदारों की जिद में थोड़ी हैवी चीजें भी खा लेते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। दिनभर खूब पानी पिएं और शरीर में पानी की कमी न होने दें। इससे आपके शरीर में फैट जमा नहीं होगा और शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएंगे। ज्यादा पानी पीना बोरिंग लगता है तो बीच-बीच में तरल पदार्थ जैसे शर्बत, छाछ, चाय आदि लेते रहें और एल्कोहलिक पदार्थों से बिलकुल दूर रहें।

थोड़ी एक्सरसाइज करें

होली के मौके पर बनने वाली ज्यादातर चीजें ऑयली होती हैं इसलिए ये शरीर में फैट जमा कर सकती हैं। लेकिन इस मौके को सिर्फ इसलिए नहीं फीका किया जा सकता कि आपको वजन बढ़ने का डर लग रहा है। इसलिए जरूरी है कि आप दिन में थोड़ी एक्सरसाइज करके कुछ फैट बर्न कर लें। इसके अलावा दिनभर के छोटे-छोटे काम जैसे पास की मार्केट जाने के लिए थोड़ा पैदल चल लें, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग कर लें। अब इतने के बाद तो आप खुलकर खा सकते हैं न।

कुछ हेल्दी स्नैक्स बनाएं

होली में पापड़ गुझिया तो हर घर में बनता ही है। इसके अलावा भी ढेर सारी डिशेज बनती हैं जिनमें ज्यादातर हैवी कैलोरी वाली होती हैं। आप अपने घर पर कुछ हेल्दी डिशेज बना सकती हैं जो स्वादिष्ट भी लगेंगी और घर-घर के ट्रेंड से अलग होने के कारण मेहमानों को पसंद भी आएंगीं जैसे- रोस्टेड पीनट्स, रोस्टेड कबाब, ग्रिल्ड पनीर टिक्का, रवा इडली, लैटिन चाट, कटलेट, फ्रूट कस्टर्ड आदि।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES579 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर