हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) के मरीजों को नहीं करने चाहिए ये 6 एक्सरसाइज, हो सकते हैं कई नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के मरीजों को कुछ एक्सरसाइज का अभ्यास करने से नुकसान होता है, जानें इसके बारे में। 

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 23, 2022Updated at: Apr 29, 2022
हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) के मरीजों को नहीं करने चाहिए ये 6 एक्सरसाइज, हो सकते हैं कई नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर के समस्या के कारण दुनियाभर में होने वाली मौत की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसका सबसे प्रमुख कारण इस बीमारी से ग्रसित होने पर गलत लाइफस्टाइल का पालन करना है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन की समस्या भी कहा जाता है। इस समस्या में शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिसके कारण दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension in Hindi) के मरीजों को एक्सरसाइज या वर्कआउट का अभ्यास करते समय भी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में रक्त प्रवाह की वजह से नसों की दीवारों पर दबाव बढ़ जाता है। आमतौर पर ये ब्लड प्रेशर इस बात पर निर्भर करता है कि हृदय कितनी गति से रक्त को पंप कर रहा है और रक्त को नसों में प्रवाहित होने में कितने अवरोधों का सामना करना पड़ रहा है। ब्लड प्रेशर के मरीजों को एक्सरसाइज या वर्कआउट का अभ्यास करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और कुछ एक्सरसाइज का अभ्यास करने से बचना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करनी चाहिए ये एक्सरसाइज (Workouts To Avoid If You Have Hypertension)

Exercise-Workout-High-BP

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में गलत एक्सरसाइज के अभ्यास से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हाइपरटेंशन के मरीजों में गलत एक्सरसाइज के अभ्यास से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे व्यायाम जो अधिक ताकत के साथ किया जाता है या जिसके अभ्यास में शरीर का ब्लड प्रेशर और बढ़ सकता है उनका अभ्यास हाइपरटेंशन के मरीजों को नहीं करना चाहिए। तीव्र व्यायाम का अभ्यास करने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और इसकी वजह से रक्त वाहिकाओं पर अधिक दबाव पड़ता है। हाइपरटेंशन के मरीजों को इन वर्कआउट का अभ्यास करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : Hot Yoga For Hypertension: हाई ब्‍लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करता है हॉट योग, वैज्ञानिकों ने किया साबित

1. तेज दौड़ना

दौड़ना हेल्थ के लिए फायदेमंद व्यायाम में से एक है। लेकिन हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए। तेज दौड़ने से आपके शरीर में ब्लड प्रेशर और बढ़ जाता है जिसके कारण हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसका अभ्यास करने से आपका ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो सकता है। ब्लड प्रेशर में अस्थाई स्पाइक होने से आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

2. वेट लिफ्टिंग

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को वेट लिफ्टिंग का अभ्यास नहीं करना चाहिए। इसके अभ्यास से मरीजों की समस्याओं के बढ़ने का खतरा रहता है।

3. हाई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज से बचें

आपको ऐसे किसी भी व्यायाम से बचने की कोशिश करनी चाहिए जो थोड़े समय के लिए आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं जैसे वेट लिफ्टिंग और बेंच प्रेस। ये गतिविधियाँ आपके रक्तचाप को तेज़ी से बढ़ाएँगी, और आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं पर अधिक दबाव डाल देंगी। 

इसे भी पढ़ें : World Hypertension Day 2020 : हाई ब्‍लड प्रेशर का कारण हैं ये 5 गलत आदतें, जानें बचाव का तरीका

Exercise-Workout-High-BP

4. डेडलिफ्ट

डेडलिफ्ट में आप फर्श से वजन उठाकर अपनी ताकत को चुनौती दे सकते हैं। लेकिन इसे करना काफी खतरनाक भी हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका अभ्यास करने से बचना चाहिए।

5. बार्बेल स्क्वॉट

स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए बार्बेल स्क्वॉट एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद मानी जाती है लेकिन इसका हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अभ्यास नहीं करना चाहिए।

6. बेंच प्रेस 

चेस्ट के ऊपर के मसल्स के लिए बेंच प्रेस एक्सरसाइज का अभ्यास बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन हाइपरटेंशन के मरीजों को इसका अभ्यास करने से बचना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद एक्सरसाइज (Exercise For High Blood Pressure in Hindi)

कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में एरोबिक एक्सरसाइज का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। इस समस्या में साइकिल चलाना, तैराकी, जॉगिंग आदि बहुत उपयोगी माने जाते हैं। एरोबिक एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आपके फेफड़ों, हार्ट और मांसपेशियों को फायदा मिलता है। इसके अलावा हाइपरटेंशन की समस्या में कार्डियो एक्सरसाइज का अभ्यास बहुत उपयोगी होता है। आप हाई बीपी की समस्या में एक्सरसाइज का अभ्यास करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer