Hot Yoga For Hypertension: हाई ब्‍लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करता है हॉट योग, वैज्ञानिकों ने किया साबित

यदि आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं है और आप एक हॉट योगा क्लास ट्राई करना चाहते हैं, तो अपने वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में खूब पानी पीएं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 07, 2019Updated at: May 15, 2020
Hot Yoga For Hypertension: हाई ब्‍लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करता है हॉट योग, वैज्ञानिकों ने किया साबित

शोधकर्ताओं ने पाया है कि हॉट योगा करने से स्टेज 1 हाइपरटेंशन वाले वयस्कों का रक्तचाप कम होता है। वैज्ञानिकों ने इसके पर्याप्‍त सबूत पेश किए हैं। हालांकि, रक्तचाप पर हॉट योग के संभावित प्रभाव के बारे में बहुत कम जाना जाता है, शोधकर्ताओं ने कहा कि अमेरिका में हाइपरटेंशन 2019 साइंटफिक सेशन में अध्ययन प्रस्तुत किया है 

टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर स्टेसी हंटर ने कहा, "हमारे अध्ययन के नतीजे यह बातचीत शुरू करते हैं कि हॉट योग दवा के बिना रक्तचाप को कम करने के मामले में संभव और प्रभावी हो सकता है।" हॉट योग एक आधुनिक अभ्यास है, जो आमतौर पर गर्म, नम वातावरण में किया जाता है। जिसमें 105 डिग्री फ़ारेनहाइट के आसपास कमरे का तापमान होता है।

अध्ययन के लिए, शोध टीम ने 20-65 वर्ष की उम्र के बीच 10 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया। प्रतिभागियों में या तो बढ़ा हुआ रक्तचाप था (सिस्टोलिक रक्तचाप 120 mmHg से 129 mmHg के बीच और डायस्टोलिक प्रेशर 80 mmHg से कम) या स्‍टेज 1 हाइपरटेंशन  (130 mmHg से 139 mmHg सिस्टोलिक और 80 mmHg से 89 mmHg डायस्टोलिक प्रेशर) था।

रिसर्च टीम ने पांच प्रतिभागियों को 12 सप्‍ताह तक हॉट योग करने के लिए कहा, जिसके अंतर्गत सप्‍ताह में 3 दिन 1-1 घंटे के लिए हॉट योग करना था। इसके अलावा 5 अन्‍य प्रतिभागियों को योग नहीं कराया गया। उन्होंने 12 सप्ताह के बाद दोनों समूहों के औसत रक्तचाप की तुलना की, जिसका सकारात्‍मक परिणाम देखने को मिला। हॉट योग के प्रतिभागियों में उच्‍च रक्‍तचाप का स्‍तर कम पाया गया।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्‍लड प्रेशर (Hypertension) को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल

हॉट योग क्‍या है- What is Hot Yoga

हॉट योग एक बहुत ही गर्म और नम स्टूडियो में योग का एक जोरदार रूप है। हॉट योग के अलग-अलग प्रकार के क्लासेस होते हैं। हॉट योग बिक्रम प्रारूप को करने के दौरान, कमरे को लगभग 105F तक गर्म किया जाता है और इसमें 40 प्रतिशत आर्द्रता होती है।

बिक्रम योग 90 मिनट का एक सेशन है जिसमें अलग-अलग स्‍टैंडिंग और स्ट्रेचिंग आसनों की एक श्रृंखला होती है। आसनों को सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों के लंबे, शक्तिशाली और निरंतर संकुचन की आवश्यकता होती है। पोज़ और गर्मी की की प्रकृति आपके हृदय की दर को बढ़ाने और आपकी मांसपेशियों को व्यायाम करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

इसे भी पढ़ें: बीपी को बढ़ने से रोकने के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज, तनाव से रहेंगे मुक्‍त 

हॉट योग हर किसी के लिए नहीं है। कसरत की तीव्रता और गर्म तापमान में गर्मी से संबंधित बीमारी होने की संभावना होती है। सुनिश्चित करें कि आप हॉट योग की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लें, खासकर अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है या गर्भवती होने की स्थिति में सलाह लेना महत्‍वपूर्ण है। 

यदि आपको निम्‍म से से कोई बीमारी है तो इसे करने से बचें या एक्‍सपर्ट की सलाह लें:

  • दिल की बीमारी
  • निर्जलीकरण की समस्याएं
  • ऊष्मा के प्रति अनुकूल न होना 
  • गर्मी से संबंधित बीमारी का इतिहास (जैसे हीटस्ट्रोक)

यदि आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं है और आप एक हॉट योगा क्लास ट्राई करना चाहते हैं, तो अपने वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में खूब सारा पानी पीएं। अगर आपको चक्कर आ रहा है या किसी भी तरह से हल्का या बीमार महसूस करने पर इसे करना बंद करें।

Read More Articles On Health News In Hindi

Disclaimer