World Hypertension Day 2020 : हाई ब्‍लड प्रेशर का कारण हैं ये 5 गलत आदतें, जानें बचाव का तरीका

World Hypertension Day 2020 : कई बार आपकी कुछ गलत आदतों के कारण आप जानें अनजाने में अपने ब्‍लड प्रेशर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 31, 2019
World Hypertension Day 2020 : हाई ब्‍लड प्रेशर का कारण हैं ये 5 गलत आदतें, जानें बचाव का तरीका

World Hypertension Day 2020 : हाई ब्‍लड प्रेशर की समसया अब लोगों के बीच बहुत ही आम समस्‍या बन गई है क्‍योंकि हर दूसरा व्‍यक्ति हाई ब्‍लड प्रेशर का शिकार है। हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण आपको कई अन्‍य बीमारियों का खतरा बढ़ता है। आपकी दिल संबंधी बीमारियों के मुख्‍य कारणो में से एक हाई ब्‍लड प्रेशर है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें। आपकी रोजाना की दैनिक दिनचर्या और आपकी कुछ गलत आदतें आपके ब्‍लड प्रेशर बढ़ने का कारण बन सकती हैं। आइए यहां ह‍म आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें आपको नजरअंदाज करना चाहिए। 

शारीरिक गतिविधि न करना 

यदि आपकी शारीरिक गतिविधि में कमी आती है, तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता है लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं, यह आपके हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए भी जिम्‍मेदार हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्‍यायाम करें, जिससे कि आप हाई बीपी के साथ-साथ अन्‍य बीमारियों से भी दूर रहेंगे। एक दिन में 30 मिनट का व्यायाम आपको स्‍वस्‍थ व फिट बनाए रखने में मदद कर सकती है। 

अधिक नमक का सेवन 

हाई बीपी के रोगियों को हमेशा नमक कम खाने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि नमक का अधिक सेवन करने से आपके हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि कम नमक वाला खाना खाएं और खाने में कभी भी अतिरिक्‍त नमक डालनें की आदत को छोड़ दें। यह आपके ब्‍लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। 

इसे भी पढें: कैंसर, हार्ट अटैक और कमजोर आंखों से बचाता है केसर, जानें सेवन के 6 बड़े फायदे

तम्बाकू की लत

तंबाकू का सेवन करने से भी आपके ब्‍लड प्रेशर पर असर पड़ता है। यह आपके हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को और अधिक बढ़ा सकता है। धूम्रपान और तंबाकू न केवल कैंसर जैसी घातक बीमारियों, बल्कि कई अन्‍य बीमारियों व आपके ब्‍लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए यदि आपको धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने की आदत हैं, तो उसे बंद या फिर कम कर दें।  

तनाव 

आजकल के बदलते लाइफस्‍टाइल में तनाव ऐसी समस्‍या है, जिसके शिकार बच्‍चे से लेकल वयस्‍क दोनों हो रहे हैं। तनाव के पीछे कई कारण है, जैसे कि काम के दबाव, किसी बात को लेकर परेशान रहना, पढ़ाई और कई अन्‍य चीजें तनाव पैदा कर सकती हैं। तनाव की वजह से व्‍यक्ति सबसे अलग व खोया हुआ रहता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं, कि आपका अधिक समय में तनाव में रहना आपके हाई ब्‍लड प्रेशर का कारण बन सकता है। इसलिए योग व सही खानपान से तनावमुक्‍त रहने की कोशिश करें। 

इसे भी पढें: डायबिटीज में आंखों के धुंधलेपन यानि डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचाव के 4 उपाय

शराब और कैफीन 

चाय, कॉफी में कैफीन की मात्रा पायी जाती है। चाय को आपकी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा हो सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके रक्तचाप को भी बढ़ा सकती है। अगर आप चाय, कॉफ़ी का सेवन करना चाहते हैं, तो एक लाइट कॉफी पिएं। बहुत अधिक कैफीन का सेवन हानिकारक हो सकता है। इसी तरह, शराब का सेवन भी ब्‍लड प्रेशर बढा सकता है।  है। शराब न केवल आपके बीपी को बढ़ाने बल्कि आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकती है। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer