सर्दियों में नहाने के पानी में डालें ये 5 चीजें, स्किन बनेनी स्मूद-सॉफ्ट

Winter Bathing Tips in Hindi: सर्दियों में अगर आप नहाने के पानी में कुछ चीजें डालेंगे, तो इससे आपकी स्किन बेहद सॉफ्ट, स्मूद और शाइनी नजर आएगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 23, 2022 10:16 IST
सर्दियों में नहाने के पानी में डालें ये 5 चीजें, स्किन बनेनी स्मूद-सॉफ्ट

What to Put in Bathing Water in Winter: सर्दियों में स्किन बेहद ड्राई, रूखी और बेजान हो जाती है। खासकर, जो लोग सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं, उन्हें स्किन पर खुजली से भी परेशान होना पड़ सकता है। गर्म पानी से नहाने पर त्वचा पर खुरदरे पैच, ड्राई स्किन और पपड़ीदार त्वचा नजर आ सकती है। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उन्हें रूखी त्वचा से अधिक परेशान होना पड़ता है। सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने और स्किन को मुलायम बनाए रखने के लिए नहाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही आप चाहें तो सर्दियों में त्वचा को मुलायम, सॉफ्ट बनाने के लिए नहाने के पानी में कुछ चीजें डाल सकते हैं। नहाने के पानी में गुलाब जल, हल्दी के अलावा भी आप कई चीजें डाल सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में नहाने के पानी में क्या डालना चाहिए? (What to Put in Bath Water to Soften Skin in Hindi)

सर्दियों में नहाने के पानी में क्या डालना चाहिए?- What to Put in Bathing Water in Winter Season in Hindi

1. दूध

आप सर्दियों में अपने नहाने के पानी में दूध डालकर नहा सकते हैं। दूध का इस्तेमाल अकसर लोग क्लींजर, मेकअप रिमूवर या फिर स्क्रबर के रूप में करते हैं। आप नहाने के पानी में भी दूध डाल सकते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। साथ ही दूध स्किन को सॉफ्ट और शाइनी भी बनाता है। अगर आप नहाने के पानी में दूध डालेंगे, तो इससे आपकी स्किन पूरे दिन हाइड्रेट और मॉइश्चराइज भी रहेगी। इसके लिए आप एक बाल्टी पानी लें, इसमें 3 से 4 कप दूध डालें और फिर नहा लें। 

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार नहाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? जानें

2. नमक

आप चाहें तो नहाने के पानी में नमक भी डाल सकते हैं। नहाने के पानी में समुद्रा नमक, हिमालयन नमक और एप्सम नमक डालना काफी फायदेमंद होता है। नहाने के पानी में नमक डालने से स्किन में जमा सारा डर्ट, धूल-मिट्टी आसानी से निकल सकती है। साथ ही एक्सफोलिएट भी होती है। इसके अलावा नमक के पानी से नहाने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिल सकती है। इसके लिए आप एक बाल्टी पानी में 1 कप नमक डालें। अब इसे अच्छी तरह से घुलने दें और फिर नहा लें। 

rose water put in bathing water

3. गुलाब जल

वैसे तो कई लोग नहाने के पानी में गुलाब जल या फिर गुलाब की पंखुड़ियां डालते ही हैं। अगर आप चाहें, तो आप भी अपने नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाकर डाल सकते हैं। पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाने से स्किन हाइड्रेट और मॉइश्चराइज होती है। साथ ही पानी में गुलाब की खुशबू भी आती है। इसके लिए आप नहाने के पानी में 1-2 कप गुलाब जल डाल सकते हैं। आप चाहें तो गुलाब के फूल, चमेली के फूल, लैवेंडर के फूल या फिर ग्रीन टी भी मिला सकते हैं। 

4. एप्पल साइडर विनेगर

नहाने के पानी में एप्पल साइडर विनेगर भी मिलाया जा सकता है। एप्पल साइडर विनेगर को पेट के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, तो आप नहाने के पानी में सेब का सिरका मिला सकते हैं। इसके लिए आप एक बाल्टी पानी लें। इसमें आधा कप एप्पल साइडर विनेगर डालें और फिर नहा लें। लेकिन एप्पल साइडर विनेगर का यूज रोजाना करने से बचना चाहिए। एप्पल साइडर विनेगर वाले पानी से नहाने से आपको मुहांसों, दाग-धब्बों आदि से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- नहाने के बाद शरीर पर रोज लगाएं नारियल तेल, मिलेंगे ये 6 फायदे

coconut oil put in bathing water

5. नारियल का तेल

सर्दियों में नहाने के बाद अधिकतर लोग अपने पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगाते हैं। नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। आप चाहें तो नहाने के पानी में भी नारियल का तेल मिला सकते हैं। नारियल का तेल स्किन को पोषण प्रदान करता है। साथ ही नारियल के तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन को बैक्टीरिया आदि से भी बचा सकता है। अगर आप नहाने के पानी में नारियल का तेल डालेंगे, तो इससे त्वचा की खुजली और जलन भी शांत होती है। साथ ही स्किन मुलायम और ग्लोइंग भी बनती है। 

What to Put in Bath Water in Winter: सर्दियों में आप नहाने के पानी में दूध, नमक, गुलाब जल, एप्पल साइडर विनेगर और नारियल का तेल डाल सकते हैं। इसके अलावा आप नहाने के पानी में हल्दी, चंदन पाउडर, ग्रीन टी, एलोवेरा जेल आदि भी मिक्स कर सकते हैं।

Disclaimer