फेफड़ों को साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए?

What to Eat to Clean Lungs: फेफड़ों को साफ और हेल्दी रखने के लिए खानपान अच्छा होना चाहिए, फेफड़ों को साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए?

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
फेफड़ों को साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए?

What to Eat to Clean Lungs: फेफड़े शरीर के शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां प्रदूषित हवा में सांस लेने और स्मोकिंग करने की वजह से ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती हैं। फेफड़ों में मौजूद गंदगी आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है। फेफड़ों की गंदगी साफ करने के लिए हेल्दी डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए। खानपान और जीवनशैली से जुड़े जरूरी सुधार करने से आपके शरीर में बीमारियों का खतरा कम होता है। ऑक्सीडेटिव तनाव की वजह से फेफड़ों की बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। स्मोकिंग करने वाले लोगों में फेफड़ों की बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। फेफड़ों को साफ रखने के लिए आपको कुछ फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं फेफड़ों को साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए?

फेफड़ों को साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए?- Diet To Cleanse Lungs in Hindi

डाइट अच्छी होने से शरीर फिट और हेल्दी रहता है। फेफड़ों को साफ रखने के लिए और विषाक्त पदार्थों को बाहर करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉइड से भरपूर फूड्स फेफड़ों को साफ रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। फेफड़ों को साफ रखने के लिए आपको डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये 9 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

1. विटामिन डी वाले फूड्स

विटामिन डी की भरपूर मात्रा वाले फूड्स का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण में जरूरी भूमिका निभाता है। शरीर में एलर्जी के जोखिम को कम करने और फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ाने में विटामिन डी बहुत उपयोगी होता है। इसलिए फेफड़ों को साफ और हेल्दी रखने के लिए विटामिन डी से भरपूर फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

what to eat to clean lungs

2. खट्टे फलों का सेवन

साइट्रस और विटामिन सी भरपूर मात्रा वाले फूड्स का सेवन करने से आपके फेफड़े मजबूत होते हैं और फेफड़ों की सफाई भी अच्छी तरह से होती है। फेफड़ों को साफ करने के लिए आपको एंटी-ऑक्सीडेंट और विटमिन सी की भरपूर मात्रा वाले फूड्स जैसे नींबू, संतरा, अंगूर, बेरी, टमाटर, आंवला और ब्रोकली आदि का सेवन करना चाहिए।

3. हल्दी का सेवन

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन और एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीजन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण फेफड़ों को साफ करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। शरीर में फाइब्रोसिस के खतरे को कम करने और फेफड़ों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ करने के लिए हल्दी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 

4. काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च फेफड़ों को साफ करने के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा फेफड़ों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर करने का काम करती है। इसके अलावा काली मिर्च में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करते हैं।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूलगोभी, पत्ता गोभी, पालक और मेथी आदि का सेवन फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फेफड़ों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 हेल्दी फूड्स खाकर अपने फेफड़ों को बनाएं मजबूत और स्वस्थ, लंग्स की बीमारियां रहेंगी दूर

फेफड़ों को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए आपको खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन फेफड़ों की बीमारी का सबसे बड़ा कारण है, स्मोकिंग की आदत से दूरी फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer