वजन कम करने के लिए रोज रात में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, बैली फैट होना बर्न

Night Detox Drink for Weight Loss in Hindi: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोज रात को सोते समय ये 5 ड्रिंक्स पी सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
वजन कम करने के लिए रोज रात में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, बैली फैट होना बर्न

What to Drink at Night for Weight Loss in Hindi: आजकल मोटापे से अधिकतर लोग परेशान हैं। कोई बैली फैट, तो कोई आर्म फैट का सामना कर रहा है। इसके अलावा कई लोग पैरों, चेस्ट फैट से परेशान हैं। मोटापा न सिर्फ व्यक्ति के कॉन्फिडेंस लेवल को कम करता है, बल्कि यह कई बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसे में हर कोई फिट और हेल्दी शरीर चाहता है। अगर आपका वजन भी अधिक है, तो आप अपनी नाइट डाइट में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि आखिर वजन कम करने के लिए रात में क्या पीना चाहिए? या फिर वजन कम करने के लिए रात में कौन-सी ड्रिंक लेनी चाहिए? आइए, जानते हैं। 

green tea

1. ग्रीन टी- Green Tea for Weight Loss

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रात को सोते समय ग्रीन टी पी सकते हैं। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को तेल करने में मदद करता है। इससे खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। इसलिए आप डिनर के 2-3 घंटे बाद सोते समय ग्रीन टी पी सकते हैं। रोजाना रात को सोते समय ग्रीन टी पीने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

2. दालचीनी का पानी

दालचीनी का पानी भी वेट लॉस में सहायक हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में दालचीनी का टुकड़ा डालें। अब इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लें और हल्का ठंडा कर लें। फिर आप रात को सोते समय दालचीनी के पानी को रोजाना पी सकते हैं। इससे आपका डाइजेशन तेज होगा और आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी। आप चाहें तो दालचीनी के पानी में शहद भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Diet: बिना खाना-पीना कम किए इस तरह से घटा सकते हैं वजन

3. जीरे का पानी

वेट लॉस करने के लिए अकसर लोग जीरे का पानी सुबह खाली पेट पीते हैं। लेकिन आप चाहें तो रात को सोते समय भी जीरे का पानी पी सकते हैं। रात को सोते समय जीरा पानी पीने से खाना अच्छी तरह से पच जाता है। जीरा पानी शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है और बैली फैट को घटाता है। 

4. हल्दी वाला दूध

अगर आपको रात में दूध पीना पसंद है, तो आप वजन घटाने के लिए रात को सोते समय दूध भी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी डालें और गर्म कर लें। इसके बाद इस दूध को रोजाना रात को पी लें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म और डाइजेशन तेज होगा। आपको ताकत भी मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Secrets: वजन घटाना है तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

5. गुनगुना पानी

आप चाहें तो वजन घटाने के लिए रात को सोते समय सिर्फ गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। रोजाना रात को सोते समय गुनगुना पानी पीने से वजन कम करने और बैली फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है।

What to Drink at Night for Weight Loss: वजन कम करने के लिए आप रात को जीरा, दालचीनी, गुनगुना पानी, हल्दी वाला दूध या फिर ग्रीन टी पी सकते हैं। रोजाना इन ड्रिंक्स को पीकर आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer