रात को बालों पर लगाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी खूबसूरती और चमक

What to Apply on Hair at Night: वैसे तो आप दिन के समय बालों की केयर करते ही हैं। लेकिन इस लेख में जानें रात को बालों में क्या लगाना चाहिए?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 26, 2022 16:29 IST
रात को बालों पर लगाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी खूबसूरती और चमक

What to Apply on Hair at Night in Hindi: बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए बालों का लंबा, घना और चमकदार होना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो महिला हो या पुरुष सभी अपने बालों की केयर करते ही हैं, लेकिन आजकल के बिजी शेड्यूल में बालों की एक्स्ट्रा केयर कर पाना मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से बाल डैमेज, रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। अगर आपको भी दिन के समय बालों के लिए समय नहीं मिल पाता है, तो आप रात को बालों की देखभाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रात के समय बालों पर कुछ खास चीजों को अप्लाई कर सकते हैं। इन चीजों को बालों पर रातभर लगाए रखने से आपको मनचाहे बाल मिल सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर रात को बालों में क्या लगना चाहिए? या फिर मैं रात में अपने बालों पर क्या लगा सकती हूं? (What to Put on Hair at Night)-

रात को बालों में क्या लगाना चाहिए- What to Apply on Hair at Night in Hindi

1. सीरम अप्लाई करें

कई लोग सिर्फ हेयर वॉश करने के बाद ही सीरम अप्लाई करते हैं। लेकिन बालों को पोषण देने के लिए रात के समय भी सीरम लगाना फायदेमंद हो सकता है। बालों पर रातभर सीरम लगाकर रखने से बालों पर पर्याप्त पोषण मिलता है। इससे बालों में नमी बनी रहती है। बाल में एक नई चमक भी आती है। इसके लिए आप अपने हाथ पर सीरम की कुछ बूंद लें। इसे अपने बालों की लेंथ पर लगाएं। सुबह उठकर आपके बाल चमकदार और मुलायम नजर आएंगे।

इसे भी पढ़ें- बालों पर मिक्स करके लगाएं सरसों और नारियल का तेल, मिलेंगे ये 5 फायदे

hair oil applt overnight

2. ऑयल मसाल करें

बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए हेयर ऑयलिंग करना बहुत जरूरी होता है। अकसर लोग दिन में हेयर ऑयलिंग करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप रात को हेयर ऑयलिंग कर सकते हैं। इसके बाद बालों पर ऑयल लगाकर रखें और सुबह किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। रेगुलर ऑयलिंग से बालों को पोषण तो मिलता ही है। साथ ही बाल जड़ से मजबूत, लंबे और घने भी बनते हैं। इसके लिए आप ऑयल को पहले हल्का गुनगुना कर लें और फिर बालों की मसाज करें।

3. हेयर मास्क अप्लाई करें

हेयर मास्क बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए हेयर मास्क लगाना बहुत जरूरी होता है।  इसके लिए आप फ्रूट हेयर मास्क आदि अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाले हेयर मास्क का भी यूज कर सकते हैं। हेयर मास्क से बालों को प्रोटीन मिलता है, जिससे बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं।

4. बादाम का तेल

आप अपने बालों पर रातभर बादाम का तेल लगाकर भी सो सकते हैं। बालों पर बादाम का तेल रात को लगाकर सोने से बालों का काफी लाभ मिल सकता है। दरअसल, बादाम के तेल में विटामिन ई होता है। विटामिन ई बालों को पोषण देता है और बालों को मुलायम बनता है।  

इसे भी पढ़ें- सरसों के तेल में मेहंदी मिलाकर लगाएं, लंबे और काले बनेंगे बाल

5. एलोवेरा जेल लगाएं

आप रात को बालों पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। रात को बालों में एलोवेरा लगाने से क्या होता है?  एलोवेरा बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना रात को बाल और स्कैल्प पर एलोवेरा जेल लगाएंगे, तो इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा। बाल हाइड्रेट होंगे, बालों को नमी मिलेगी और बाल मुलायम भी बनेंगे। बालों पर एलोवेरा लगाने से ड्राई बालों से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए अपने नाइट हेयर केयर रूटीन में एलोवेरा को जरूर शामिल करें। 

almond oil apply on hair

What to Apply on Hair at Night in Hindi: आप भी रात के समय बालों पर सीरम, हेयर मास्क, बादाम का तेल, एलोवेरा जेल आदि अप्लाई कर सकते हैं। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और बाल मजबूत बनेंगे।

Disclaimer