बालों पर मिक्स करके लगाएं सरसों और नारियल का तेल, मिलेंगे ये 5 फायदे

Mustard Oil and Coconut Oil for Hair: अपने बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए आप सरसों के तेल में नारियल का तेल मिक्स करके लगा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
बालों पर मिक्स करके लगाएं सरसों और नारियल का तेल, मिलेंगे ये 5 फायदे

Mustard Oil and Coconut Oil Mix for Hair: सरसों के तेल और नारियल के तेल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा सरसों के तेल और नारियल के तेल से शरीर, चेहरे और हाथ-पैरों की मालिश भी की जाती है। इससे त्वचा ग्लोइंग और चमकदार बनती है। आप सरसों के तेल और नारियल के तेल को बालों ( Balo Par Sarso Tel or Nariyal Tel Lagane ke Fayde) पर भी लगा सकते हैं। कई लोग बालों पर सरसों का तेल लगाते हैं, तो कुछ लोग नारियल के तेल से बालों की मसाज करते हैं। लेकिन आप चाहें तो सरसों के तेल और नारियल के तेल को बालों पर मिक्स करके भी लगा सकते हैं। इससे बालों से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं दूर होंगी। साथ ही बाल काले, घने और मजबूत भी बनेंगे। आप सोच रहे होंगे कि आखिर बालों पर सरसों का तेल और नारियल का तेल लगाने से क्या फायदे मिल सकते हैं (Mustard Oil and Coconut Oil Mix for Hair Benefits)? या फिर क्या नारियल और सरसों का तेल एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं? (Can we Mix Coconut Oil and Mustard Oil for Hair) आइए, खूबसूरत मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानते हैं बालों पर सरसों का तेल और नारियल का तेल मिक्स करके लगाने के फायदे-

mustard oil and coconut oil for hair

बालों पर सरसों और नारियल का तेल लगाने के फायदे- Mustard Oil and Coconut Oil Mix for Hair in Hindi

1. बालों को घना बनाए

वैसे तो सिर्फ सरसों का तेल लगाने से भी बाल घने और मोटे बनते हैं। लेकिन अगर आप बालों पर सरसों के तेल में नारियल का तेल मिक्स करके लगाएंगे, तो इससे बालों को जड़ से मजबूती मिलेगी। बालों पर सरसों और नारियल का तेल लगाने से बाल घने बनते हैं। साथ ही बालों का वॉल्यूम भी बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें- बालों पर सरसों का तेल और विटामिन ई कैप्सूल लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें लगाने का तरीका

2. बालों को झड़ने से रोके

सरसों का तेल और नारियल के तेल को बालों पर मिक्स करके लगाने से हेयर फॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपको हेयर फॉल हो रहा है, तो आप सरसों के तेल में नारियल का तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और एक घंटे बाद बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार बालों पर सरसों और नारियल का तेल लगाने से हेयर फॉल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

3. बालों को काला बनाए

आजकल अधिकतर लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आपके बाल भी सफेद हो गए हैं, तो आप सरसों के तेल और नारियल के तेल को मिक्स करके लगा सकते हैं। सरसों और नारियल के तेल को बालों पर एक साथ लगाने सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है। बाल काले भी बनते हैं।

4. हेयर ग्रोथ करे

सरसों और नारियल का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जब इन दोनों को मिक्स करके बालों पर लगाया जाता है, जो स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे हेयर ग्रोथ में मदद मिल सकती है।

mustard oil and coconut oil for dandruff

5. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए

अगर आपके सिर पर डैंड्रफ या रूसी आदि की दिक्कत हो गई है, तो आप सरसों के तेल और नारियल के तेल को मिक्स करके बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। सरसों के तेल और नारियल के तेल से बालों और स्कैल्प की मसाज करके डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बालों पर मिक्स करके लगाएं सरसों का तेल और आंवला, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

बालों पर सरसों और नारियल का तेल कैसे लगाएं?- How to Apply Mustard and Coconut Oil for Hair

  • आप अपने बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए सरसों और नारियल के तेल को मिक्स करके अप्लाई कर सकते हैं। 
  • इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच सरसों का तेल लें।
  • इसमें 2 चम्मच नारियल के तेल को मिक्स करें।
  • अब सरसों के तेल और नारियल के तेल को हल्का गुनगुना कर लें।
  • इसके बाद इन दोनों से बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। 
  • आप सरसों के तेल और नारियल के तेल से बालों की हफ्ते में 2-3 बार मसाज कर सकते है।

बालों को लंबा, घना, मजबूत और काला बनाने के लिए सरसों और नारियल का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप सरसों के तेल और नारियल के तेल को मिक्स (Sarso ka Tel or Nariyal ke Tel) करके बालों पर लगा सकते हैं।

Disclaimer