आंखों की इन 4 समस्याओं को दूर करती है नेत्र बस्ती थेरेपी, जानें इस आयुर्वेदिक थेरेपी के बारे में

Netra Basti Benefits: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेद की नेत्र बस्ती थेरेपी काफी फायदेमंद मानी गई है। यह मोतियाबिंद की समस्या में भी लाभकारी है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 24, 2022Updated at: Apr 24, 2022
आंखों की इन 4 समस्याओं को दूर करती है नेत्र बस्ती थेरेपी, जानें इस आयुर्वेदिक थेरेपी के बारे में

Netra Basti Benefits: आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए, आंखों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए हम अक्सर हेल्दी डाइट लेते हैं। आंखों के लिए विटामिन ए और बीटा कैरोटीन डाइट में शामिल करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग आंखों की एक्सरसाइज भी करते हैं। लेकिन आप चाहें तो आंखों को सुरक्षा देने के लिए एक आयुर्वेदिक थेरेपी का भी सहारा ले सकते हैं। आयुर्वेद में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए नेत्र बस्ती (Netra Basti) थेरेपी का उपयोग किया जाता है। चलिए रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से विस्तार से जानते हैं नेत्र बस्ती थेरेपी के बारे में-

नेत्र बस्ती के फायदे (Netra Basti Benefits)

नेत्र बस्ती एक प्रमुख उपकर्म है। आयुर्वेद में नेत्र बस्ती थेरेपी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंखों की समस्याओं से बचने और आंखों की रोशनी को ठीक रखने के लिए आयुर्वेद में नेत्र बस्ती थेरेपी का सहारा लिया जाता है। नेत्र बस्ती करने से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। लेकिन नेत्र बस्ती थेरेपी को कभी भी घर पर खुद से नहीं करना चाहिए, इसे हमेशा आयुर्वेदिक चिकित्सा की देखरेख में ही करवाना चाहिए। चलिए जानते हैं नेत्र बस्ती थेरेपी से आंखों को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं। 

1. आंखों के संक्रमण से बचाए

नेत्र बस्ती थेरेपी करवाने से आंखों के संक्रमण से बचा जा सकता है। नेत्र बस्ती आंखों को सभी तरह के संक्रमण से बचाता है। मौसम में बदलाव होने पर अक्सर आंखों में संक्रमण होने लगता है, ऐसे में नेत्र बस्ती थेरेपी फायदेमंद हो सकती है।

2. मोतियाबिंद होने पर

आजकल अधिकतर लोग मोतियाबिंद की समस्या का सामना कर रहे हैं। अक्सर मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया जाता है। लेकिन आयुर्वेद में मोतियाबिंद की समस्या में नेत्र बस्ती थेरेपी को लाभकारी बताया गया है। अगर आपको मोतियाबिंद है, तो आप आयुर्वेदिक चिकित्सक की राय पर नेत्र बस्ती थेरेपी ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज करें ये 3 योगासन

3. आंखों की रोशनी बढ़ाए

नेत्र बस्ती थेरेपी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर है। नेत्र बस्ती थेरेपी से दूर और पास की रोशनी तेज होती हैं। यानी नेत्र बस्ती थेरेपी करने से आंखों की निकट और दूर दृष्टि दोनों की समस्या में आराम मिलता है।

4. आंखों की देखभाल

अगर आपकी आंखें अभी बिल्कुल स्वस्थ हैं, तो भी आप नेत्र बस्ती थेरेपी की हेल्प ले सकते हैं। नेत्र बस्ती थेरेपी लेने से आपकी आंखों की देखभाल सही तरीके से होगी, आंखें भविष्य के लिए बिल्कुल सुरक्षित रहेंगी। नेत्र बस्ती आंखों को भविष्य के लिए सुरक्षित बनाता है।

कैसे करवाया जाता है नेत्र बस्ती

नेत्र बस्ती थेरेपी में किसी उपकरण के माध्यम से आंखों में घी डाला जाता है। इस दौरान घी न अधिक गर्म होना चाहिए, न ही ठंडा। लेकिन नेत्र बस्ती थेरेपी को हमेशा चिकित्सक से ही लेनी चाहिए। डॉक्टर आंखों की स्थिति को देखकर तय करते हैं, कि कौन-सा घी डालना चाहिए। साथ ही घी को आंखों में कितने समय के लिए रखना है, यह की आयुर्वेदिक डॉक्टर ही तय करते हैं। आपको भूलकर भी खुद से नेत्र बस्ती थेरेपी नहीं लेनी चाहिए, हमेशा डॉक्टर से ही इस थेरेपी को लें।  

इसे भी पढ़ें - Work From Home: कंप्यूटर पर लगातार काम करना छिन सकता है आपके आंखों की नमी, काम के बीच में करें ये 4 क्विक योगा

नेत्र बस्ती में इन बातों का रखें ध्यान

  • नेत्र बस्ती (Netra Basti) एक आयुर्वेदिक थेरेपी है, इसे आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए किया जाता है। अगर आप भी नेत्र बस्ती थेरेपी करवानी की सोच रहे हैं, तो इसे लेने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
  • नेत्र बस्ती करवाने वाले लोगों को जल्दी से धूल, मिट्टी में जाने से बचना चाहिए।
  • नेत्र बस्ती थेरेपी लेने के बाद तेज धूप में निकलने से बचें। आंखों को हाई टेंप्रेचर से बचाना चाहिए। 
  • नेत्र बस्ती थेरेपी करवाने के बाद आंखों को गर्म पानी से धोने से बचना चाहिए। 

अगर आप भी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए नेत्र बस्ती थेरेपी लेना चाहते हैं, तो पहले डॉक्टर की राय जरूर लें। आयुर्वेदिक डॉक्टर आपके आंखों की स्थिति देखकर नेत्र बस्ती थेरेपी को लेकर सही सलाह देंगे।

Disclaimer