तेजी से वजन घटाने के लिए अलसी का इन 4 तरीकों से करें सेवन

वजन को घटाने के लिए अलसी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 04, 2022Updated at: May 04, 2022
तेजी से वजन घटाने के लिए अलसी का इन 4 तरीकों से करें सेवन

अलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। कई हेल्थ एक्सपर्ट थायराइड रोगियों को अलसी खाने की सलाह देते हैं। वहीं, कई अन्य परेशानियों में भी अलसी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलसी का सेवन आप वजन को घटाने के लिए भी कर सकते हैं? जी हां, अगर आप वजन घटाने का प्लान कर रहे हैं, तो कई तरह से अलसी को अपने आहार में (flax seeds for weight loss) शामिल कर सकते हैं। इससे आपको बोरियत भी फील नहीं होगी। आज हम इस लेख में अलसी वजन कैसे घटा सकता है और इसे खाने का क्या तरीका है, के बारे में विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए अलसी का कैसे करें सेवन? 

वजन घटाने में कैसे असरदार है अलसी? (how to work flax seeds for weight loss)

अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड (अल्फा लिनोलेनिक एसिड) और ओमेगा -6 फैटी एसिड (लिनोलिक एसिड) होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण होता है। यह फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करने में आपकी मदद करते हैं। इससे आपकी मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाया जा सकता है। 

अलसी का बीज लिग्नान का काफी अच्छा स्त्रो माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एस्ट्रोजन गुण पाए जाते हैं। यह शरीर से वसा को कम करके वजन को घटाने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - भुनी अलसी खाने के फायदे: Roasted Flax Seeds खाने से सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें सेवन का तरीका

इसके अलावा अलसी में फाइबर होता है, जो पेट की चर्बी को कम करने में असरदार है। दरअसल, फाइबर युक्त आहार के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में आप ओवर-ईटिंग से बच सकते हैं। इससे आपके शरीर का वजन घट सकता है। 

अलसी में प्रोटीन भरपूर रूप से पाया जाता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। ऐसे में यह मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करता है, जिससे वजन कम करने में बढ़ावा मिल सकता है। 

वजन घटाने के लिए कैसे करें अलसी का इस्तेमाल?

1. अलसी और दही (Flaxseed and Curd for belly fat)

शरीर के वजन को घटाने के लिए आप दही और अलसी का सेवन कर सकते हैं। दही प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करता है। साथ ही यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसका सेवन करने के लिए 1 कटोरी में दही लें। इसमें 1 से 2 चम्मच रोस्टेड अलसी डालें। नाश्ते के रूप में इस तरह अलसी और दही का सेवन करने से वजन काफी तेजी से घटेगा।

2. फ्लैक्स सीड्स ड्रिंक्स (Flaxseeds Drinks for Weight Loss)

शरीर के बढ़ते वजन को घटाने के लिए अलसी से तैयार ड्रिंक का सेवन (flaxseed drink for weight loss) करें। इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीने से काफी लाभ मिलता है। यह आपके शरीर के वजन को तेजी से घटा सकता है। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए 1 कप पानी लें। अब इसमें 3-4 बड़े चम्मच अलसी डालें। इसे रातभर के लिए रहने दें। सुबह इस पानी को छान लें। इसके बाद इसका सेवन करें। दिन में दो से तीन बार इस ड्रिंक का सेवन करने से वजन घट सकता है। 

3. अलसी की चाय (Flaxseed Tea for Weight Loss)

वजन घटाने के लिए आप अलसी से तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। इस चाय को आप अपने घर पर बहुत ही आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए 1 पैन में 1.5 कप पानी डालें। जब पानी अच्छे से उबाल जाए, तो इसमें 1 बड़ा चम्मच अलसी पाउडर डालें। इसके बाद इस चाय को छान लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद एड करके पिएं। इससे आपके शरीर का वजन काफी तेजी से घट सकता है। आप चाहें, तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अलसी का तेल है कई तरह से फायदेमंद, जानें इस्तेमाल के तरीके

 4. लौकी और अलसी  (Gourd and Flaxseed for body Fat)

वजन घटाने के लिए लौकी और अलसी से तैयार सब्जी का आप सेवन कर सकते हैं। यह वजन घटाने के साथ-साथ आपके पेट को ठंडा करने में असरदार हो सकता है। 

वजन कम करने के लिए आप अलसी का सेवन इन तीन तरीकों से कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही अलसी का सेवन करें।

 

 

Disclaimer