Doctor Verified

वजन घटाने के लिए पुरुष फॉलो करें ये डाइट प्लान, धीरे-धीरे बर्न होगी कैलोरी

Weight Loss Diet Plan in Hindi: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इस खास डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं। जानें, वजन घटाने के लिए डाइट प्लान-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 20, 2022 11:35 IST
वजन घटाने के लिए पुरुष फॉलो करें ये डाइट प्लान, धीरे-धीरे बर्न होगी कैलोरी

Weight Loss Diet Plan for Men in Hindi: अकसर महिलाएं अपने बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि हर पुरुष फिट और हेल्दी रहता है। कई पुरुष भी अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। ऐसे में वे अपना वजन कम करने के लिए कई कोशिशे करते रहते हैं। वजन कम (Vajan Kam Karna) करने के लिए अकसर पुरुष हैवी वर्कआउट करते हैं। साथ ही अपनी डाइट कम कर देते हैं और कई तरह की चीजों का सेवन बंद कर देते हैं। कई लोग तो वजन कम करने के लिए घरेलू उपायों (Weight Loss Tips in Hindi) तक का सहारा लेते हैं। वहीं, कुछ लोग वजन घटाने के लिए डाइट प्लान फॉलो करते हैं। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो एक खास प्रकार के डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वजन घटाने के लिए डाइट प्लान क्या है? या फिर वजन घटाने के लिए कौन सा डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए। तो इस लेख में हम आपको वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan for Weight Loss in Hindi) के बारे में ही बताने जा रहे हैं। 

वजन घटाने के लिए डाइट प्लान- Weight Loss Diet Plan for Male in Hindi

अगर आप एक पुरुष है और वजन घटाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह डाइट प्लान काफी उपयोगी साबित हो सकता है। वजन घटाने के लिए आप रेगुलर एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही अपने डाइट का भी खास ख्याल रखें। वजन घटाने वाले पुरुष इस डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको सुबह से लेकर रात तक के डाइट प्लान के बारे में बताएंगे। इसे फॉलो करके आपको अपने वजन को घटाने और कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें वजन घटाने के लिए डाइट प्लान-

मॉर्निंग डिटॉक्स वॉटर

अगर आपका वजन सामान्य से अधिक है, तो आप वजन घटाने के लिए रोज सुबह उठने के लिए खीरे का पानी पी सकते हैं। इसके लिए आप खीरे को ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। रोज सुबह खीरे का पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप वजन कम करने के लिए जीरा वॉटर, मेथी वॉटर आदि भी पी सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर आपके कैलोरी को बर्न करने में मददगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Secrets: वजन घटाना है तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

weight loss diet for male

ब्रेकफास्ट

कई लोग वजन घटाने की वजह से ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं। ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपका वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है। साथ ही कई तरह की समस्याएं भी आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो ब्रेकफास्ट रोजाना करें। वजन कम करने के लिए आप अपने ब्रेकफास्ट में स्किम्ड मिल्क ओट्स, दलिया, कर्ड, मिक्स वेजिटेबल रोटी, बेसन का चीला, सांबर-इडली, ऑमलेट आदि शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा और आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी।

मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट

अकसर लोग ब्रेकफास्ट के बाद सीधा लंच ही करते हैं। लेकिन मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट करना भी हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी होता है। मिड मॉर्निंग को आप 10-11 बजे के बीच में कर सकते हैं। मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट करने से आपका पेट भरा हुआ रहता है और आप लंच में ओवरइटिंग करने से बच सकते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपने मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में मिक्स्ड नट्स, स्किम्ड मिल्क पनीर शामिल कर सकते हैं।

लंच

वजन घटाना चाहते हैं, तो अपने लंच को कभी स्किप न करें। लंच हर व्यक्ति को हैवी करना चाहिए। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो भी लंच हैवी करें। लंच बैलेंस होना चाहिए, इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और विटामिन्स सभी शामिल होने चाहिए। वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने लंच में सलाद और दही जरूर शामिल करें। आप अपने लंच में मिक्स वेजिटेबल सलाद,  दाल, गाजर मटर की सब्जी, रोटी, करी, मेथी राइस आदि शामिल कर सकते हैं। 

स्नैक्स

स्नैक्स यानी शाम के 4-5 बजे के बीच अकसर लोग चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन चाय या कॉफी आपके वजन को बढ़ा सकते हैं। साथ ही ये आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने स्नैक्स में एक कटोरी फल, छाछ आदि शामिल कर सकते हैं। अगर आपको चाय या कॉफी पीनी ही है, तो शुगर फ्री टी-कॉफी पिएं। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

डिनर

डिनर हमेशा लाइट होना चाहिए और सोने से 2-3 घंटे पहले कर लेना चाहिए। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपने डिनर का खास ख्याल रखें। डिनर में आप दाल, लौकी की सब्जी, पनीर करी, पालक, मिक्स वेजिटेबल सलाद आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दियों में आप डिनर में सूप भी पी सकते हैं। टमाटर का सूप पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Weight Loss Diet Plan for Male in Hindi: अगर आपका वजन भी अधिक है और आप इसे घटाना चाहते हैं, तो इस डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं। इस वेट लॉस डाइट प्लान (Weight Loss Diet Plan in Hindi) को फॉलो करके आपको अपना वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है। अगर आपका वजन बहुत अधिक है, साथ ही बढ़ा हुआ वजन आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो एक बार अपने डॉक्टर और डाइटीशियन से जरूर कंसल्ट करें।

Disclaimer