मास्क पहनने से कई लोगों को हो रही है सफोकेशन, जानें कितना जरूरी है अपने ही कार में मास्क पहनना?

मास्क पहनान कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बेहद जरूरी है। पर सोचने वाली बात ये है कि क्या हमें अपने निजी जगहों पर भी मास्क पहनना चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 03, 2020Updated at: Jul 03, 2020
मास्क पहनने से कई लोगों को हो रही है सफोकेशन, जानें कितना जरूरी है अपने ही कार में मास्क पहनना?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों (Centers for Disease Control and Prevention) की मानें तो कोरोनावायरस लंबे समय तक रहेगा और अब हमें इसके साथ जीना सीखना होगा। ऐसे में सबसे जरूरी ये है कि हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनने और हाथों की सफाई का हर समय ख्याल रखें। पर भारत जैसे देशों में मौसम जिस तरह से गर्म और अब उमस भरा हो गाय है मास्क पहन कर गर्मी में काम करने, चलने-फिरने और बात करने तक में परेशानी महसूस हो रही है। भले ही आप होममेड फेस मास्क पहन रहे हों पर लोगों की शिकायत है कि मास्क पहनने से उन्हें सफोकेशन या कि दम घुटता हुआ महसूस हो रहा है। पर सोचने वाली बात ये है कि क्या हमें अपने घरों की तरह नीजि वाहन यानी कि कार में भी मास्क लगा कर ही रहना चाहिए? या हम मास्क को लेकर अपने नियमों में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं? तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

insidedrivingcar

कितना जरूरी है कार में मास्क पहनना (wear a mask while driving)

अगर आप हाल ही में सड़क पर आए हैं तो आपने देखा होगा कि लोग फेस मास्क लगाकर कार में भी बैठे नजर आए होंगे। पर कुछ लोग ऐसे होंगे कि कार में उन्होंने फेस मास्क नहीं लगाया होगा। आप सोच रहे होंगे कि क्या वे जानते हैं कि अपनी कार चलाते समय भी मास्क पहनना चाहिए? तो इसके पीछे एक ही तथ्य ये है कि अगर कोई व्यक्ति अकेले अपनी कार में है तो बिना मास्क पहने भी रह सकता है, वहीं अगर कोई एक या एक से ज्यादा व्यक्ति के साथ है, तो उसे अपनी कार में भी बिना मास्क पहने हुए नहीं रहना चाहिए। पर आपके साथ अगर कोई अन्य व्यक्ति कार में नहीं है तो आपको कार में चेहरा ढंकने की आवश्यकता नहीं है।

insidesantization

इसे भी पढ़ें: कार में भी कैरी करते हैं सैनिटाइजर? जानिए कितना जानलेवा है कार में सैनिटाइजर रखना और रखें तो कैसे रखें इसे सेफ

किन स्थितियों में कार में मास्क पहनना चाहिए

वहीं आप अपने आप को अन्य स्थितियों में पा सकते हैं जहां आपको विचार करना पड़ सकता है कि आपको मास्क पहनना चाहिए या नहीं। उदाहरण के लिए:

    • - आप उन लोगों के साथ कार में हैं, जो आपके साथ नहीं रहते हैं इस मामले में, कार में बैठे हर किसी को मास्क पहनना चाहिए।
    • - वहीं अगर आप एयर कंडीशनर पर "रीसर्क्युलेशन" सेटिंग का उपयोग करने से बचें तो अच्छा रहेगा क्योंकि एसी की हवा कोरोना संक्रमण को फैला सकता है।
    • -ऐसे में एयर सर्कुलेशन के लिए कार की खिड़कियां खोल दें।
    • -अगर आप बीमार हैं और कार में अन्य लोग को अपने साथ न बिठाने से बचें।
    • - हल्की सी जुकाम खांसी में भी आपको मास्क पहनना चाहिए।
    • -अगर आप स्टॉप के बीच कम दूरी की यात्रा कर रहे हैं और स्वस्थ व अकेले हैं, तो आप बिना मास्क पहने भी कार ड्राइव कर सकते हैं।

कार में भी फेस मास्क को बार-बार छूने से बचें

आप अपने कार में हैं पर आपको अपने फेस मास्क को छूने से बचने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपका गंदा हाथ आपके मास्क को लग सकता है और कार में अगर कोराना से जुड़ा संक्रमित व्यक्ति आया होगा तो आपके हाथों से आपके मास्क तक आ सकता है। ऐसे में जरूरी ये है कि ड्राइव करने से पहले और ड्राइव करने के बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। वहीं जब भी आपको मास्क पहनना हो या निकालना हो तो हाथ को फिर से साफ करें। मूल रूप से, जब मास्क पहनने की बात आती है, तो आपको अपनी कार को अपने घर के विस्तार के रूप में देखना चाहिए और सोचना चाहिए कि क्या आप अपने रहने वाले कमरे में चेहरा ढंकेंगे? आप कर सकते हैं, तो कार तब भी बाहरी है इसलिए आपको मास्क लगाना चाहिए। 

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer