Expert

अपने सिंपल फूड्स को इन 5 ट्रिक्स के जरिए बनाएं सुपरफूड्स, कई गुना बढ़ जाएंगे फायदे

Superfoods: बाजार में मिलने वाले उन महंगे सुपरफूड्स को खरीदने की बजाए इन 5 तरीकों से घर बनाएं सुपरफूड, जानें बनाने का तरीका। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
अपने सिंपल फूड्स को इन 5 ट्रिक्स के जरिए बनाएं सुपरफूड्स, कई गुना बढ़ जाएंगे फायदे

इन दिनों सुपरफूड्स का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, क्योंकि इनका सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। बहुत से फूड्स पर अक्सर 'सुपर' का टैग दिया जाता है, क्योंकि उनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी उनमें मौजूद होते हैं। बाजार में तरह-तरह के सुपरफूड्स की भरमार है, लेकिन ये सुपरफूड्स काफी महंगे होते हैं। जिनका सेवन सबके लिए कर पाना काफी मुश्किल है। बहुत से लोग सिर्फ सुपर फूड के नाम पर इन फूड्स का सेवन कर लेते हैं लेकिन वे यह नहीं जानते हैं आपकी रोजमर्रा की सब्जियां भी उतनी ही सुपर होती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आपकी घर में ऐसी कई चीजें ऐसी कई चीजें मौजूद हैं तो आपको इन सुपरफूड्स के समान लाभ प्रदान कर सकती हैं, अगर आप कुछ सिंपल या रेगुलर फूड्स के साथ में घर में मौजूद कुछ अन्य चीजों को जोड़ते हैं तो उनके पोषक तत्व और फायदे काफी बढ़ जाता हैं और एक सुपरफूड की तरह काम करते हैं। इस लेख में हम डायटीशियन मनप्रीत से जानेंगे सिंपल फूड्स को सुपर फूड बनाने का तरीका और उनके फायदे।

आइए पहले जानते हैं सुपरफूड्स क्या होते हैं (What Is Superfood Meaning In Hindi)

सुपरफूड ऐसे फूड्स होते हैं जिनमें शरीर के जरूरी लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, और अच्छी मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर तो होते ही हैं, मगर ये कैलोरी भी बहुत कम प्रदान करते हैं। इनमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुद अधिक होती है। जिससे यह न सिर्फ शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी कम करते हैं। ऐसा माना जाता है कि पोषक तत्वों की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए सुपरफूड्स को डाइट का हिस्सा बनाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

अब जानें सिंपल फूड्स को सुपरफूड्स बनाने का तरीका और उनके फायदे (Ways to convert your simple food into superfood in hindi)

1.दही के साथ खाएं अलसी के बीज

साधारण दही में भुने हुए अलसी बीज मिलाकर का सेवन करें। यह बेहतरीन कॉम्बिनेशन आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आपका पेट स्वस्थ रहता है तो आपका संपूर्ण स्वास्थ्य ठीक रहता है।

इसे भी पढें: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से परेशान हैं? 7 दिनों के इस डाइट प्लान से घटाएं अपना कोलेस्ट्रॉल

2. फलों के साथ खाएं कद्दू के बीज

अपने फलों कटोरे में 5 ग्राम कद्दू के बीज डालकर खाएं। कद्दू के बीज जिंक, ओमेगा 3 और आयरन से भरपूर होते हैं। जब इन्हें फलों के साथ मिलाकर खाया जाता है, तो यह मिश्रण न सिर्फ बेहद स्वादिष्ट होता है बल्कि पोषक तत्वों को भी बढ़ाता है। जिससे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

3. दूध में गुलकंद डालकर खाएं

दूध और गुलकंद का यह मिश्रण पेट में गैस और कब्ज की समस्या को दूर करता है। साथ ही  डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। अच्छी हेल्थ के लिए पाचन का बेहतर होना बहुत जरूरी है।

4. नारियल पानी या नींबू पानी में सब्जा के बीज डालकर खाएं

यह मिश्रण एक बेहतरीन कूलिंग ड्रिंक है। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और समर ब्लूज को मात देने के लिए यह प्राकृतिक ड्रिंक बेहद फायदेमंद है। 

5. रोटी या सब्जी में मोरिंगा पाउडर डालें

सहजन या मोरिंगा के पाउडर का जब रोटी या सब्जी में डालकर सेवन किया जाता है तो यह उनके पोषक तत्वों को बढ़ाने में मदद करता है, क्योंकि यह आयरन, कैल्शियम, जिंक, और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।

इसे भी पढें: दही खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? एक्सपर्ट से जानें इस बात में कितनी सच्चाई है

6. सादा छाछ में पुदीना, अदरक, काली मिर्च और भुना जीरा

छाछ में इन मसालों को डालने से न सिर्फ स्वाद बेहतर होता है, बल्कि यह पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है और गैस, कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer