दही खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? एक्सपर्ट से जानें इस बात में कितनी सच्चाई है

अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि दही का सेवन करने से आपके यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, तो आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
दही खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? एक्सपर्ट से जानें इस बात में कितनी सच्चाई है

कई लोगों को हाई यूरिक एसिड के कारण बहुत परेशानी होती है। खून में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से गठिया और तमाम बीमारियां होने का खतरा रहता है। यूरिक एसिड बढ़ने से मरीजों के हाथ-पैर में जकड़न आ जाती है और असहनीय दर्द होता है। इस स्थिति में जोड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा उंगलियों में सूजन और दर्द की परेशानी होती है। ऐसे लोगों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यूरिक एसिड का स्तर आपके खानपान पर भी निर्भर करता है। ऐसे में आपको आपने डाइट में आपको हरी सब्जियां और फल का सेवन करना चाहिए लेकिन अक्सर लोगों को यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए प्रोटीन का सेवन कम करने की कोशिश करते हैं। दरअसल प्रोटीन के अधिक सेवन से आपके यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। ऐसे में आपके मन में ये सवाल उठ सकता है कि क्या दही खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है। तो इसका एक सीधा जबाव बिल्कुल नहीं। आप यूरिक एसिड की समस्या में दही का सेवन बिल्कुल आराम कर सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ता है। इसके बारे में विस्तार से बता रही है गुड़गांव के पारस अस्पताल की सीनियर डायटीशियन नेहा पठानिया। 

क्या यूरिक एसिड की समस्या में दही खा सकते है?

लोग अक्सर इस बात को लेकर उलझे हुए नजर आते हैं कि यूरिक एसिड की समस्या में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसके बाद लोग अपने आहार से कई चीजों को कट करना शुरू कर देते हैं लेकिन इससे आपको कोई खास फायदा नहीं मिलता है बल्कि इससे आपको भरपूर पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं इसलिए आपको अपनी डाइट से ऐसी चीजों को बाहर निकालने की जरूरत नहीं है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप यूरिक एसिड और दही के संबंध बारे में पूछेंगे, तो दही खाने से यूरिक एसिड बिल्कुल नहीं बढ़ता है बल्कि गर्मियों में ये आपके पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह आपके रिफ्रेश करने में मदद करता है। दर्द में भी ये काफी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल दही के बारे में लोगों के मन में ये मिथ्य होता है कि यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसके सेवन से यूरिक एसिड बढ़ सकता है लेकिन डायटीशियन के अनुसार ऐसा नहीं होता है बल्कि आप दूध, दही और दाल का सेवन भी कर सकते हैं। आप प्रोटीन से भरे सभी तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है। 

uric-acid

Image Credit- Freepik

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए आपको ट्रांस फैट का बेहद कम मात्रा में या बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल आपको यूरिक एसिड के लिए शराब या रेड मीट का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इससे समस्या बढ़ने की संभावना रहती है। इसके अलावा आपको मीट या मछली का भी सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। आपको शुगर युक्त पेय पदार्थ और चीनी का भी कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। आपको किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उनके अनुसार सुझाए गए डाइट का पालन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- यूरिक एसिड क्या है? जानें शरीर में Uric Acid बढ़ने के लक्षण, कारण और इलाज

uric-acid

Image Credit- Freepik

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. इसके लिए आपको अपना वजन कम रखने की जरूरत है और नियमित तौर पर कोई न कोई एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। 

2. इसके अलावा भरपूर मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें। इससे यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल में रहता है। 

3. आपको कम फैट वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर स्वस्थ रहे। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer