त्वचा का नैचुरल ग्लो बनाए रखने के लिए जरूरी है फेस वॉश का सही तरीका, स्किन टाइप के अनुसार ऐसे धोएं अपना चेहरा

अगर आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही तरीके से चेहरा नहीं धोती हैं, जो आपके चेहरे का नैचुरल ग्लो खोने लगता है और बुढ़ापा नजर आने लगता है।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 23, 2020
त्वचा का नैचुरल ग्लो बनाए रखने के लिए जरूरी है फेस वॉश का सही तरीका, स्किन टाइप के अनुसार ऐसे धोएं अपना चेहरा

व्यक्ति के लिए चेहरे की खूबसूरती कितनी महत्वपूर्ण होती है हम सभी जानते हैं। शरीर पर त्वचा व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। इसलिए स्किन की केयर करना जरूरी है क्योंकि यह किसी भी संक्रमण और बीमारी से लड़ने की पहली परत होती है। चेहरे को धोते समय कुछ सावधानियां बरतनी होती है जो बहुत ही कम लोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोगों को अपनी त्वचा के हिसाब से अपना चेहरा धोना चाहिए? चेहरे पर नैचुरल ग्लो पाने के लिए सहीं फेस वॉस का इस्तेमाल करना जरूरी है। आइए जानते हैं त्वचा के हिसाब से चेहरा धोने का सही तरीका और सुझाव।

 insideface

हर व्यक्ति की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है, किसी की ऑयली, रूखी, सेंसिटिव। जिसके हिसाब से अपने चेहरे का ध्यान रखना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : ढलती हुई उम्र में भी दिखें जवान और खूबसूरत, रिंकल फ्री त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये 2 फेस मास्क

ऑयली त्वचा के लिए कैसे ध्यान रखें-

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें कई समस्याओं से जूझना पड़ता है क्योंकि ऐसे लोगों की त्वचा पर ऑयल हमेशा रहता है, जिसकी वजह से चेहरा चिपचिपा लगता है। ऑयली स्किन वाले लोगों को अपने फेस वॉस के समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। उन्हें अपने चेहरे के लिए फेस वाश लेते समय देखना चाहिए कि उस फेस वॉस में अधिक फोम बनें। फोम-आधारित उत्पादों(जिसमें ज्यादा झाग आते हों) का विकल्प जो सभी तेल की त्वचा को अलग किए बिना गहराई से साफ करते हैं। इसके साथ ही आप ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं जैसे-

गुलाब जल का इस्तेमाल करें-

गुलाब जल त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। यह ऑयली त्वचा पर नमी प्रदान करता है। इसे आप अपने चेहरे पर सुबह शाम दोनों समय इस्तेमाल करें। 

ऑयली स्किन पर शहद का इस्तेमाल-

शहद में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबाइल व मिनरल जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा से ऑयल बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

रूखी त्वचा की देखभाल

जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है उन्हें अपनी स्किन की केयर अच्छे से करनी चाहिए क्योंकि चेहरे पर गलत उत्पादों के इस्तेमाल करने से चेहरा खराब हो सकता है और त्वचा पर सूखापन बढ़ सकता है। इसलिए रूखी त्वचा वाले लोगों को अपने चेहरे पर अल्कोहल-मुक्त फेस वॉस का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चेहरे पर हाइड्रेशन प्रदान रहता हैं। रूखी त्वचा वाले लोगों की स्किन पर खुजली, रैशेज जैसी समस्या देखने को मिलती है। ऐसे त्वचा वाले लोग अपनी स्किन पर ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

एलोवेरा जेल

स्किन की देखबाल करने के लिए ऐलोवेरा जेल फायदेमंद होता है। इसमें पॉलीसैकराइड पाया जाता है जो त्वचा पर मॉइस्चर बरकरार रखता है। 

नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। यह त्वचा पर नमी बरकरार रखा है, इसके साथ ही त्वचा की सतह के लिपिड स्तर को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

insidefacewash

सेंसिटिव त्वचा की देखभाल

सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को अपने चेहरे पर अलग तरह की स्किन केयर करनी पड़ती है, क्योंकि ऐसे स्किन वाले लोगों को त्वचा पर एलर्जी होने का खतरा ज्यादा रहता है ऐसे लोग फेस वॉस करने समय किसी माइल्ड, जेल-बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें जो चेहरे को बिना सुखाए साफ कर देता है। इस त्वचा के प्रकार को साफ करने के लिए मिकेलर पानी एक प्रभावी विकल्प है। अपना चेहरा धोने के बाद सप्ताह में कम से कम दो बार एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का प्रयोग करें। सेंसिटिव त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय।

हल्दी-

हल्दी त्वचा की सभी समस्याओं का इलाज करने का बेहतरीन घरेलू उपचार है। खासतौर से सेंसिटिव त्वचा के लिए इसे कई लाभ हैं। हल्दी के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद फेस वॉस कर लें।

 

इसे भी पढ़ें : Apple for Skin: सर्दियों में भी ग्‍लोइंग और फ्लॉलेस त्‍वचा पाना है, तो इन 5 तरीकों से करें सेब का इस्तेमाल

त्वचा की देखभाल करना उतना ही जरूरी होता है जितनी शरीर का बाकी हिस्सा होता है। हर किसी को अपनी स्किन के हिसाब से त्वचा पर चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि किसी भी गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल त्वचा को निकसान पहुचा सकता है।

Read More Article On Skin Care Tips In Hindi

Disclaimer