उम्र से पहले हाथ-पैरों में क्यों पड़ने लगती हैं झुर्रियां? जानें क्या है इससे बचाव का आसान तरीका

अगर आप भी उम्र से पहले हाथ-पैरों पर झुर्रियों का शिकार हो गए हैं तो जान लें किन कारणों से होता है ऐसा और क्या है इसका उपाय।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 20, 2020 15:25 IST
उम्र से पहले हाथ-पैरों में क्यों पड़ने लगती हैं झुर्रियां? जानें क्या है इससे बचाव का आसान तरीका

उम्र से पहले हाथ-पैरों में झुर्रियां पड़ जाना एक आम समस्या है, जिसके कारण आजकल कई लोग परेशान हैं। हम सभी एक दूसरे की तुलना में युवा दिखना चाहते हैं, इसलिए हर कोई कोशिश करता है कि वो खुद को जवां रख सके। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण खुद के स्वास्थ्य और त्वचा का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण त्वचा संबंधित कई समस्याओं के साथ हमे उम्र से पहले ही झुर्रियां का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। लेकिन इसके साथ ही हमे ये जानना भी जरूरी है कि झुर्रियों को हाथ-पैरों से कैसे दूर किया जाए। तो आइए इस लेख के जरिए जानने की कोशिश करते हैं कि उम्र से पहले ही हाथ-पैरों में झुर्रियां क्यों पड़ने लगती हैं और इसको दूर करने के लिए आसान तरीके क्या है।

skincare

उम्र से पहले हाथ-पैरों में क्यों पड़ने लगती हैं झुर्रियां? (Why Wrinkles Come On Hands And Feet Before Age In Hindi)

आमतौर पर यही माना जाता है कि झुर्रियां बढ़ती उम्र की निशानी है लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो उम्र से पहले ही झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं। इसके पीछे सभी की त्वचा और स्वास्थ्य के मुताबिक अलग कारण हो सकते हैं। जैसे:

यूवी रेज

सूरज की रोशनी एक हद तक आपकी त्वचा के लिए सही हो सकती है, लेकिन जब आप इसका सामना बहुत ज्यादा देर तक करते हैं तो ऐसे में आपकी त्वचा को नुकसान होता है। हमारे शरीर में पैर और हाथ वो हिस्से होते हैं जो सबसे ज्यादा बाहर रहते हैं इसलिए उन्हीं को सूरज की रोशनी से भी नुकसान होता है। इसके अलावा सूरज की रोशनी से आपके चेहरे पर भी इसका नुकसान होता है लेकिन ज्यादातर लोग अपने चेहरे का ख्याल रखते हैं इसलिए चेहरे पर झुर्रियां कम लोगों को ही होती हैं। 

इसे भी पढ़ें: फलों से बनी क्रीम में होता हैं प्राकृतिक विटामिंस, सर्दियों में ऐसे करें क्रीम का चयन

त्वचा में कोलेजन की कमी

झुर्रियां को तब ज्यादा देखा जाता है जब त्वचा से कोलेजन का बनना कम होने लगता है, जिसके कारण त्वचा में लचीलापन भी कम होता है। जिसके बाद झुर्रियों की स्थिति का सामना करना पड़ता हैं। इसके अलावा ऐसा पैरों और हाथों पर ज्यादा इसलिए भी देखा जाता है क्योंकि शरीर के इन हिस्सों की त्वचा काफी पतली होती है, जिसपर रोजाना साबुन का इस्तेमाल करने पर ये सूखने लगते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। 

skincare

धूम्रपान

धूम्रपान सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि ये हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाने का काम करता है। ये कई कैंसरों को न्योता देने, स्वास्थ्य समस्याओं के साथ आपकी त्वचा को खराब करता है। धूम्रपान के कारण रक्त वाहिकाएं संकीर्ण होने लगती हैं जिस कारण त्वचा में रक्त का प्रवाह कम होने लगता है। इसके बाद त्वचा में धीरे-धीरे पोषक तत्वों और ऑक्सीजन का प्रवाह कम होने लगता है। इस प्रक्रिया के बाद ही झुर्रियां की समस्या त्वचा में बढ़ने लगती हैं। कई लोगों में देखा जाता है कि झुर्रियां धूम्रपान करने वाले लोगों में हाथ-पैरों पर ही नजर आती है। 

प्रदूषण

प्रदूषण हर किसी के लिए नुकसानदायक है, ये स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाने के साथ आपकी त्वचा को भी काफी तेजी से नुकसान पहुंचाने का काम करता है। बढ़ते प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा लंबे समय के लिए खराब हो सकती है, अगर सही समय पर इसकी देखभाल नहीं की जाए तो ये गंभीर भी हो सकता है। 

हाथ-पैरों से झुर्रियां दूर करने का उपाय (Remedy to remove wrinkles from hands and feet)

  • हाथ-पैरों पर हम बहुत कम मात्रा में मॉइस्चराइज करते हैं जिसके कारण त्वचा में रुखापन और नमी गायब होने लगती है। इसलिए हमे हाथ-पैरों पर भी पर्याप्त मात्रा में मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • बीमारियों से दूर रहने के साथ त्वचा को भी बेहतर बनाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। जिसकी मदद से आपकी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 फूड्स को खाने से त्वचा का रूखापन होता है दूर, नमी को लॉक करके स्किन को मॉइश्चराइज रखते हैं ये फूड्स

  • आप पैर और हाथ से झुर्रियों को दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा का स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ देर इसे सूखने के बाद गुनगुने पानी के साथ धो सकते हैं। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें।
  • पेडिक्योर की आदत अपनी रूटीन न में शामिल करना एक अच्छी आदत है जो आपके पैरों को साफ रखने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही आप झुर्रियां जैसी आम समस्याओं को भी त्वचा से आसानी से दूर कर सकते हैं। 

उम्र से पहले ही हाथ-पैरों में झुर्रियों की समस्या काफी बुरी हो सकती है, इसलिए इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। इसी कड़ी में हमने इस लेख में आपको हाथ-पैरों में झुर्रियों के कारण और उपाय बताएं हैं। ये उपाय आपके लिए सुरक्षित हैं, लेकिन फिर भी आप अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर बात करें। 

Read More Articles on Skin care in Hindi 

Disclaimer