इन 3 चीजों को साथ में लेना कई बीमारियों का है रामबाण इलाज, Luke Coutinho से जानें क्यों है ये नुस्खा खास

हल्दी में काली मिर्च मिला कर इस्तेमाल करने से ये इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों को बढ़ा देता है। जानते हैं हल्दी, काली मिर्च और घी को साथ में खाने के लाभ

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 24, 2021Updated at: Jan 24, 2021
इन 3 चीजों को साथ में लेना कई बीमारियों का है रामबाण इलाज, Luke Coutinho से जानें क्यों है ये नुस्खा खास

वेलनेस कोच ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho) अक्सर डाइट और हेल्थ से जुड़े कुछ आम मुद्दों पर बात करते हुए कुछ ऐसे नेचुरल उपाय लाते हैं, जो कि हमारे लिए आसान और कारगर हो।  हाल ही में उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में भविष्य में आने वाली एक गंभीर परेशानी से बारे में बात की और बताया कि कैसे हमारे घर में इसका इलाज है। जी हां, ल्यूक  कोटिन्हो  की मानें, तो वक्त के साथ लोगों के भीतर मानसिक बीमारियां बढ़ रही हैं। आज के युवा अवसाद यानी कि डिप्रेशन, मेमोरी लॉस और सिजोफ्रेनिया आदि के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में दुनिया भर के स्वास्थ्य संगठनों को लग रहा है कि भविष्य में मानसिक बीमारियों तेजी से बढ़ सकती है।  ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho) ने इसी चलते हमारी रसोई में रखे ऐसी तीन चीजों के बारे में बताया, जो कि हमें मानसिक बीमारियों से बचाए रख सकते हैं और साथ इनके कई और फायदे भी हैं। तो, आइए जानते हैं क्या है ल्यूक कोटिन्हो का ये खास नुस्खा।

insidehaldikalimirchghee

हल्दी, काली मिर्च और घी का एक साथ करें सेवन 

ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho) कहते हैं कि हल्दी (Turmeric),काली मिर्च (black papper) और घी (ghee) ये तीनों ऐसे चीजें हैं, जिन्हें हमारी रसोई में लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इन तीनों को तीन अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता रहा है और इनके अपने अलग-अलग फायदे भी हैं। पर क्या आपने कभी  हल्दी, काली मिर्च और घी  का एक साथ प्रयोग किया है? जी हां, इन तीनों का आप एक साथ सेवन करके कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे कि

1. हल्दी, काली मिर्च और घी का कॉम्बिनेशन है एंटी इंफ्लेमेटरी (anti inflammatory food combination)

ल्यूक कोटिन्हो की मानें, तो हल्दी (turmeric immune booster),काली मिर्च और घी का कॉम्बिनेशन एंटी इंफ्लेमेटरी है, जिसका सेवन आपको किसी भी सूजन और दर्द से राहत दिला सकता है। दरअसल, जब किसी भी कारण से हमारे इम्यूम सिसट्रम कमजोर हो जाता है और सेल्स में सूजन आने लगता है, तो हमें कैंसर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। तो, इन तीन चीजों का सेवन आपको ऐसे सूजन से बचा सकता है। साथ ही ये अन्य प्रकार के सूजन और दर्द में भी फायदेमंद है। जैसे कि

insidebrainhealth

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने और कब्ज दूर करने में मददगार है 'जापानी वॉटर थेरेपी', जानें फायदे और नुकसान

2. मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

हल्दी, काली मिर्च और घी के कॉम्बिनेशन को आप  मानसिक रोग का घरेलू उपचार कह सकते हैं। इन तीनों के इंफ्लेमेटरी गुण आपको डिप्रेशन, अल्जाइमर, पार्किंसंस डिजीज और मेमोरी लॉस से बचा सकते हैं। साथ ही ये ब्रेन में सूजन को कम करता है और मस्तिष्क में सेल्स के रिजेनरेशन को बढ़ाता है।

3. दिल के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

एंजियो जेनेसिस (Angiogenesis) शरीर में नए ब्लड वेसेल्स को विकसित करने में मदद करते हैं। हल्दी, काली मिर्च और घी के कॉम्बिनेशन को बढ़ावा देता है, जिससे नए ब्लड वेसेल्स विकसित होते हैं और आपका दिल सही से काम करता रहता है। ये ब्लड के सर्कुलेशन को सही रखता है, जिससे आपके किडनी, लिवर और लंग्स का फंक्शन भी सही रहता है।

4.डीएनए डैमेज से बचाता है

ल्यूक कोटिन्हो कहते हैं कि इन दिनों सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों, बढ़ते प्रदूषण, तनाव, खराब लाइफस्टाइल और दवाइयों के कारण हमारा डीएनए डैमेज हो रहा है। ऐसे में हल्दी, काली मिर्च और घी का कॉम्बिनेशन शरीर को डिटॉक्स करेगा और डीएनए डैमेज से बचाएगा।

insidehearthealth

 इसे भी पढ़ें : Lump behind ear: कान के पीछे बन गई है गांठ तो न करें नजरअंदाज, एक्सपर्ट से जानें इसे ठीक करने के 10 घरेलू उपाय

5. वजन घटाने और गट हेल्थ को सही रखता है

हल्दी, काली मिर्च और घी का कॉम्बिनेशन हमारे मेटाबोलिज्म को सही रखता है और आंतों को हेल्दी रखता है। इसके चलते हमारा पाचन तंत्र सही से काम करता है, जिससे वजन संतुलित रहता है और हमारा गट हेल्थ भी अच्छा रहता है। इस तरह ये इम्यूनिटी बढ़ाने का घरेलू नुस्खा (immunity booster home remedies in hindi)भी है।

कैसे करें हल्दी, काली मिर्च और घी का एक साथ सेवन?

हल्दी, काली मिर्च और घी का एक साथ करें सेवन करने के लिए 1 चम्मच घी में 1 चम्मच हल्दी मिला लें और काली मिर्च को कूट कर मिला लें। फिर इन तीनों का एक साथ सेवन करें। फिर गुनगुना पानी पी लें।

इन सबके अलावा आप लड्डू बना कर या किसी और रेसिपी में भी इन तीनों ही चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इसे खुद ले सकते हैं, अपने बच्चों को खिला सकते हैं और यहां तक कि अपने बड़े-बूढ़ों को भी इसका सेवन करवा सकते हैं।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer