Men's Health: बार-बार पड़ जाते हैं बीमार तो बरतें सावधानी, आपको स्वस्थ रखेंगे ये 5 उपाय

बार-बार बीमार पड़ते हैं तो हो सकता है कमजोर हो आपकी इम्‍यून‍िटी, अपनाएं ये 5 उपाय तो नहीं पड़ेंगे जल्‍दी बीमार

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Apr 04, 2022
Men's Health: बार-बार पड़ जाते हैं बीमार तो बरतें सावधानी, आपको स्वस्थ रखेंगे ये 5 उपाय

बार-बार बीमार पड़ना अच्‍छी बात नहीं है। अगर आपका शरीर बार-बार बीमार पड़ रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। अनहेल्‍दी डाइट का सेवन करना, एक्‍सरसाइज न करना, साफ-सफाई पर ध्‍यान न देना, जरूरी पोषक तत्‍व न लेना आद‍ि ऐसी चीजें हैं ज‍िन्‍हें नजरअंदाज करके आप अपनी सेहत खराब कर लेंगे। ज‍िन लोगों की इम्‍यून‍िटी कमजोर होती है उन्‍हें बीमार‍ियां और इंफेक्‍शन ज्‍यादा जल्‍दी होते हैं इसल‍िए आपको व्‍यक्‍त‍िगत सफाई और हेल्‍दी आदतों पर ध्‍यान देना है। इस लेख में हम 5 तरीके बताने जा रहे हैं ज‍िन्‍हें अपनाकर आप बार-बार बीमार पड़ने की समस्‍या से बच सकते हैं। 

men health diet

image source:google

1. पुरूषों को बीमार‍ियों से बचना है तो इम्‍यून‍िटी मजबूत करें (Boost your immunity)

ज‍िन पुरूषों की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर होती है, उनकी तबीयत मौसम बदलने के साथ ब‍िगड़ सकती है। आपको इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स का सेवन करना चाह‍िए जैसे संतरा, हल्‍दी, तुलसी आदि। रोजाना हल्‍दी और तुलसी के साथ दूध का सेवन करें। मुट्ठी भर मेवे हर द‍िन खाएं और मौसम बदलने के साथ खुद पर ज्‍यादा ध्‍यान दें। इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट करने के ल‍िए रोजाना हरी सब्‍ज‍ियों और फलों का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों के लिए केसर के फायदे : केसर के सेवन से पुरुषों को इन 6 परेशानियों से मिल सकता है छुटकारा

2. पुरूष साफ-सफाई पर ध्‍यान दें (Cleanliness)

बीमारियों और इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए आपको साफ-सफाई पर भी व‍िशेष ध्‍यान देना है। पुरूष ज्‍यादातर द‍िन भर में कई बार सार्वजन‍िक शौचालय या खुली जगह का इस्‍तेमाल करते हैं पर इससे गंभीर बीमार‍ियों का खतरा हो सकता है इसल‍िए आपको साफ टॉयलेट का ही इस्‍तेमाल करना है, इसके अलावा रोज नहाना, प्राइवेट पार्ट की सफाई, कपड़ों को साफ रखना आद‍ि बातों का ख्‍याल रखना है। आपको अपनी व्‍यक्‍त‍िगत स्‍वच्‍छता पर ध्‍यान देना है ज‍िससे आप बीमार‍ियों से बच सकें।

3. अनहेल्‍दी आदतों को छोड़ दें (Unhealthy habits)

अगर आप अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के शि‍कार हैं तो भी आप जल्‍दी बीमार पड़ सकते हैं। आपको हेल्‍दी डाइट का सेवन करना है, रात में 8 बजे के बाद खाना न खाएं, इसके साथ ही रात को सोने से 3 से 4 घंटे पहले ही अपना आख‍िरी मील लें, उसके बाद कुछ भी खाना अवॉइड करें। सुबह उठने के 40 म‍िनट के अंदर आपको अपना ब्रेकफास्‍ट कर लेना है। अगर आपको लगता है क‍ि आपका वजन बढ़ रहा है तो पोर्शन साइज कम करें, एक बार में ज्‍यादा खाने के बजाय 5 बार में छोटे-छोटे मील्‍स लें।

4. पुरूष करवाएं जरूरी चेकअप (Important checkup for men)

men health checkup

image source:google

आपको समय-समय पर जरूरी चेकअप करवाते रहने चाह‍िए जैसे 30 पार होने के साथ पुरूषों को डायब‍िटीज चेकअप करवाना चाह‍िए। इसके अलावा आपको प्रोस्‍टेट कैंसर से बचने के ल‍िए जरूरी जांच करवानी चाह‍िए। साथ ही आप ब्‍लड टेस्‍ट के जर‍िए अन्‍य ड‍िसीज का भी पता लगा सकते हैं। ओरल हाईजीन को बरकरार रखने के ल‍िए साल में दो बार डेंटि‍स्‍ट के पास जाना भी जरूरी है। इसके साथ आई चेकअप भी 30 के बाद जरूरी हो जाता है और पुरूषों को हार्ट र‍िस्‍क का खतरा भी रहता है इसल‍िए कॉर्ड‍ियोलॉज‍िस्‍ट से जरूर मि‍लें।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों की मानसिक सेहत के बारे में लोग इन 5 बातों को मानते हैं सही, लेकिन सच्चाई है इससे अलग

5. जरूरी व‍िटाम‍िन का सेवन करें (Important vitamin for men)

आपको जरूरी व‍िटाम‍िन और म‍िनरल का सेवन भी करना चाह‍िए। ढेर सारी सब्‍ज‍ियां और फल खाएं। इसके साथ ही आपको ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, व‍िटाम‍िन डी3 का सेवन भी करना चाह‍िए। डॉक्‍टर की सलाह पर आप सप्‍लीमेंट्स ले सकते हैं, कोश‍िश करें क‍ि नैचुरल फूड्स के जर‍िए ही आपके शरीर में जरूरी व‍िटाम‍िन की कमी पूरी हो जाए। आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए एल्‍कोहल और धूम्रपान का सेवन ब‍िल्‍कुल न करें। 

इन बातों का ख्‍याल रखकर आप बार-बार बीमार होने की समस्‍या से बच सकते हैं, हेल्‍दी डाइट फॉलो करें, एक्‍सरसाइज करें, जरूरी टेस्‍ट करवाएं और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल फॉलो करें।

main image source:google

Disclaimer