रात में नींद की कमी के बाद खुद को एक्टिव रखने के लिए अपनाएं ये तरीके, थकावट भी होगी दूर

अगर आप भी रात में नींद की कमी को महसूस करते हैं तो खुद को अगली सुबह इस तरह से रखें एक्टिव, थकावट और तनाव होगा कम।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 03, 2020Updated at: Sep 03, 2020
रात में नींद की कमी के बाद खुद को एक्टिव रखने के लिए अपनाएं ये तरीके, थकावट भी होगी दूर

पूरा दिन कामकाज करने के बाद रात में हर कोई अपनी थकावट को दूर करने और तनावमुक्त रहने के साथ अपनी नींद को बेहतर तरीके से पूरा करना चाहता है। जिससे की वो अगली सुबह तनावमुक्त रहे, थकावट महसूस न करे और एक्टिव रह सके, लेकिन अगर रात में नींद ही बेहतर न हो या नींद पूरी ही न हो तो इससे आपके लिए काफी परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप थके हुए हो सकते हैं, दर्द महसूस कर सकते हैं या सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं। पूरी और अच्छी नींद लेना इन समस्याओं का स्पष्ट उपाय है। लेकिन अगर रात में आपकी नींद अच्छी नहीं होती तो आपको सुबह कुछ टिप्स अपनानी चाहिए जो आपको ऊर्जा देने का काम कर सकती हैं। 

अलार्म बंद होने के साथ उठें

अक्सर लोग जब रात में नींद पूरी नहीं कर पाते तो सुबह देर तक सोने की कोशिश करते हैं जो उनके लिए एक नुकसानदायक कदम होता है, इससे वो अपने पूरे दिन को खराब करने का काम करते हैं। इसलिए जब भी आपका सुबह का अलार्म बजे और बंद हो जाए तो आपको उसी समय उठ जाना चाहिए। इससे आप खुद को दिनभर के लिए एक्टिव करने में मदद कर सकते हैं और अपने अंदर आए आलस को दूर भगा सकते हैं। 

कैफीन पिएं

सुबह उठने के साथ आपको सबसे पहले कॉफी या चाय का सेवन करना चाहिए जो आपको दिनभर एक्टिव रखने के साथ तनावमुक्त रखने में मदद करती है। लेकिन सर्दियों के अनुसार नींद की कमी इसे कैफीन के साथ अति करने का बहाना नहीं होना चाहिए क्योंकि सर्दियों के अनुसार यह आपके नींद के समय को बिगाड़ सकती है।

बाहर जाएं या एक्सरसाइज करें

दिन का समय बाहर बितानी आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, जो आपको दिनभर तनावमुक्त रहने और सक्रिया रहने में मदद कर सकता है। आप बाहर जाकर एक्सरसाइज या रनिंग कर सकते हैं, इसे आप अपनी रोजाना की फिटनेस रूटीन भी बना सकते हैं। इसके साथ ही आप खुद को फिट भी महसूस करेंगे। एक्सरसाइज करने से आप कई बीमारियों को दूर रख खुद को फिट और एनर्जेटिक रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 5 महीने बाद दोस्त से जा रहे हैं मिलने? खुलकर मिलें लेकिन बरतें ये 5 सावधानियां भी, नहीं रहेगा कोरोना का डर

बार-बार छोटा भोजन करें

आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि सुबह उठने के कुछ देर बाद छोटे भोजन का लगातार सेवन करने से आपका रक्त शर्करा का स्तर पूरे दिन स्थिर रहेगा। जब हम खाने के बीच लंबे समय तक रहते हैं, तो हमारे रक्त में शर्करा का स्तर कम हो जाता है और हमें थका हुआ सा महसूस होने लगता है। जिसके कारण बॉडी खुद को गर्म महसूस करने लगती है।

उच्च कार्ब वाले खाद्य पदार्थों से बचें

उच्च-कार्ब भोजन से आपको बचे रहना चाहिए, आप उन कार्ब्स के माध्यम से बहुत जल्दी जलते हैं और इसका सीधा असर आपकी ऊर्जा स्तर पर होता है। इसलिए आप सुबह के समय अपनी डाइट में प्रोटीनयुक्त आहार का ही सेवन करें जो आपको एक्टिव रखने में आपकी मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: शरीर में जब हो ये समस्याएं तो भूलकर भी इम्यूनिटी बूस्ट करने के चक्कर में न करें लहसुन का सेवन, बढ़ेंगी दिक्कत

हमेशा हाइड्रेटेड रहें

बहुत ज्यादा पानी पीना आपको दिनभर एक्टिव रखने में अहम भूमिका निभाता है, क्योंकि जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आपकी कोशिकाएं वास्तव में प्यासी होती हैं क्योंकि वे आपकी देखभाल करने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर रहे होते हैं और उन्हें अतिरिक्त पानी की जरूरत होती है। इसलिए आप जब भी ऐसा महसूस करें कि आपकी नींद पूरी या बेहतर नहीं हुई है तो आप अगली सुबह ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। 

 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

 

Disclaimer