ज्यादा दिन तक चादर का इस्तेमाल आपके लिए है नुकसानदायक, कई बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

अगर आप भी ज्यादा दिन तक चादर का इस्तेमाल करते हैं और उसे धोने से बचते हैं तो जान लें ये आदत आपके लिए है कितनी खतरनाक।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 01, 2020Updated at: Sep 01, 2020
ज्यादा दिन तक चादर का इस्तेमाल आपके लिए है नुकसानदायक, कई बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

रोजाना इस्तेमाल करने वाली चीजों को समय पर साफ करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे ही रोजाना हम लोग अपनी बेड शीट यानी चादर का भी पूरा इस्तेमाल करते हैं जिसको एक समय पर धोना जरूरी हो जाता है। लेकिन कई लोग फिर भी इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं और धोने से बचते हैं। जबकि ये उनके स्वास्थ्य के लिए भी खतरा बन जाती है। 

आमतौर पर अगर देखा जाए तो आप अपने जीवन का एक तिहाई हिस्सा बिस्तर पर बिताते हैं। इसलिए जरूरी है कि साफ बिस्तर की चादरें आपके जरूरी कामों में से एक होनी चाहिए। ड्रोल, पसीने, रूसी और दूसरे चीजें जो चादर पर रोजाना होती हैं। बेड शीट को साफ रखने और उसे धोने के लिए आपको साप्ताहिक या कम से कम हर दूसरे सप्ताह में उनकी सफाई करनी चाहिए या धोना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि अमेरिकियों को चादर की कमी होती है, जो कि चादर की धुलाई के बीच 25 दिन तक चलते हैं।

bedsheet

सही नहीं ज्यादा दिन तक चादर का इस्तेमाल 

आप एक दिन में करीब 500 मिलियन त्वचा कोशिकाओं को बहाते हैं। जब आप बिस्तर में इधर-उधर होते हैं तो बहुत से बंद हो जाते हैं। टिनी डस्ट माइट्स को शेड कोशिकाओं पर खिलाना पसंद है। क्रिटर्स और उनकी बूंदें एलर्जी, अस्थमा को ट्रिगर कर सकती हैं और आपके खुजली वाले एक्जिमा को भड़क सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको धूल के कणों से एलर्जी होती है, तो आपको हर हफ्ते गर्म पानी में बिस्तर धो लेने की आदत डाल लेनी चाहिए। 

पालतू जानवर के साथ भी है खतरा

आमतौर पर लोगों की आदत होती है कि वो अपने पालतू कुत्ते, बिल्ली जैसे जानवरों या इनके बच्चों के साथ बिस्तर पर खेलते हैं और उनके साथ सोते हैं। मांगे नामक त्वचा की स्थिति वाले कुत्ते आपकी त्वचा के नीचे माइट को फैला सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में खुजली और चिड़चिड़ी हो सकती है। इसके साथ ही आपके पालतू जानवर आपकी खोपड़ी के दाद नामक एक फंगल संक्रमण से भी गुजर सकते हैं। इसलिए इससे बचने के लिए आप हफ्ते के बाद अपनी चादर को जरूर धो लें। 

इसे भी पढ़ें: त्वचा की गहराई में छिपी गंदगी और डेड सेल्स को चुटकियों में निकाल देगा ये 'शीट मास्क', घर पर 2 मिनट में बनाएं

बैक्टीरिया होते हैं ज्यादा

शरीर से निकलने वाला पसीना, लार और कई तरह के बैक्टीरिया जो आपको कई रोगों का शिकार बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, लैब परीक्षणों में पाया गया कि एक हफ्ते तक तकिए से जलाए गए पदार्थ एक शौचालय की सीट से लिए गए नमूनों की तुलना में बैक्टीरिया के कालोनियों से 17,000 गुना ज्यादा हैं।

तकिया भी है आपके लिए नुकसानदायक

जितनी देर आप बिस्तर का इस्तेमाल करते हैं उससे ज्यादा देर तक आपका सिर आपके तकिए पर रहता है ऐसे में सिर से निकलने वाले कीटाणु और फंगस आपके तकिए के ऊपर बस जाते हैं। इसके कारण कुछ अस्थमा के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। तकिए पर फफूंद का ज्यादा खतरा रहता है और फफूंदी को रोकने के लिए जरूरी है कि आप समय पर उसको धोएं और अच्छी तरह धूप में सुखाएं। 

इसे भी पढ़ें: सुबह-शाम दांत मांझते वक्त बच्चे से बूढ़ा हर कोई करता है ये 5 गलतियां ! बदलें तरीका और दांतों को सड़ने से बचाएं

ऐसे करें अपना बचाव

चादर और तकिए को धोने के लिए आप हर हफ्ते का एक नियम बना लें और हफ्ते बाद ही इन दोनों चीजों को धो लें। इसको धोने के लिए आप गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि गर्म पानी की मदद से आपके बिस्तर पर जमे बैक्टीरिया और गंदगी निकलने में कामयाब रहती है। आपको बता दें कि अध्ययन से पता चलता है कि ड्रायर की गर्मी धोने से बचे कुछ कीटाणुओं को आसानी से मारा जा सकता है। इसके अलावा अगर आप अपनी चादर पर ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं तो आप इसका इस्तेमाल करें ये कई खतरनाक बैक्टीरिया को मारने में असरदार होता है। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer