नाखूनों पर ये 1 तेल लगाएं, मौजूद डेड स्किन और फंगस से निजात पाएं

वैसे तो नाखुनों की डेड स्किन और क्यूटिकल्स की समस्या को दूर करने के लिए आपके पास काफी सारे घरेलू नुस्खे हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तरह का इलाज बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप नाखुनों पर मौजूद डेड सेक्न से केवल 1 रात में छुटकारा पा सकते हैं।

Khushboo Vishnoi
घरेलू नुस्‍खWritten by: Khushboo VishnoiPublished at: Jun 23, 2017Updated at: Jun 23, 2017
नाखूनों पर ये 1 तेल लगाएं, मौजूद डेड स्किन और फंगस से निजात पाएं

हम अपने हाथों से सारे काम करते हैं। तो वैसे ही इनकी देखभाल भी स्पेशल होनी चाहिए। नाखुन, जिन पर शायद सबसे जल्दी डेड स्किन और क्यूटिकल पैदा होती है। ये कई वजह से हो सकती हैं। काम करने के कारण से भी हमारे नाखुन टूटते भी हैं। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने नेल्स को हेल्दी रख सकते हैं। साथ ही आप इन्हें डेड स्किन और क्यूटिकल्स से भी छुटकारा दिला सकते हैं। 

nail care

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

क्या आप जानते हैं कि नाखुनों पर नेल पॉलिश लगाने से वह वह सफेद होते हैं। कई बार तो इनका रंग नीला भी हो जाता है। यह इसलिए होता है, क्योंकि आपके नाखुनों को सही तरीके से हवा नहीं लगती है। वैसे तो नाखुनों की डेड स्किन और क्यूटिकल्स की समस्या को दूर करने के लिए आपके पास काफी सारे घरेलू नुस्खे हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तरह का इलाज बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप नाखुनों पर मौजूद डेड सेक्न से केवल 1 रात में छुटकारा पा सकते हैं। 1 तेल और 1 रात में ही आप मुश्किल से निजात पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः सुंदर नाखुन पाने के लिए अपनाएं ये वॉटर रैमिडी

इस तरह करें कैस्टर ऑयल इस्तेमाल 

आपके नेल्स के लिए कैस्टर ऑयल एक ऐसी सामग्री है, जो उनमें चमक लाने के साथ डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। कई बार तो हाथों में आने वाले पसीने की वजह से भी हमारे नेल्स खराब होते हैं। उनमें ड्राई नेस आती है। नाखून में पैदा होने वाली गंदगी भी एक कारण हो सकता है। अगर आप नाखुन बढ़ा रहे हैं, तो उनको स्वच्छ रखना थोड़ा मुश्किल तो होता है, लेकिन अगर आप रोज रात में सोते समय अपने नाखुनों पर कैस्टर ऑयल की एक बूंद लगा रहे हैं, तो प उनकी चमक के साथ, लाली को भी बनाए रख सकते हैं। 

आप चाहें, तो थोड़ी देर के लिए कैस्टर ऑयल से नेल्स की मालिश भी कर सकते हैं। मालिश करने से खून का दौरान ठीक होता है और उनमें सिकुड़न भी कम होती है। साथ ही नाखुनों की मजबूती भी बनी रहती है। 

इसे भी पढ़ेंः पैरों के दर्द से निजात पाएं, बियर पेडिक्यार कराएं

दिन में 2 बार करें मालिश

लेकिन ध्यान रहे, अगर आफ रोज अपने नाखुनों की मालिश लगातार कर रहे हैं, तो इससे वे पतले भी होते हैं। इसलिए दिन में 5-7 मिनट के लिए केवल 1-2 बार ही मालिश करें। 

आप यह क्रिया दिन में 2 बार अपना सकते हैं। रात को सोने से पहले और दिन में नहाने के बाद। कैस्टर ऑयल आपके नाखुनों को विटामिन ने के साथ डेड स्किन और क्यूटिकल्स से भी छुटकारा दिलाएगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Nail Care Related Articles In Hindi 

 
Disclaimer