मूड खराब कर देता है सुबह-सुबह दूध पीने की बात? जानें क्यों सेहत के लिए सही नहीं है खाली पेट दूध पीना

बच्चे ही नहीं बल्कि कई बड़े भी सुबह-सुबह दूध पीने के नाम से गुस्सा हो जाते हैं। ऐसा क्यों होता है, आइए समझते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 29, 2020 11:33 IST
मूड खराब कर देता है सुबह-सुबह दूध पीने की बात? जानें क्यों सेहत के लिए सही नहीं है खाली पेट दूध पीना

सुबह-सुबह दूध पीने के नाम से बहुत से लोग चिढ़ जाते हैं। जबकि दूध को कंप्लीट फूड का दर्जा दिया जाता और हर किसी को इसे अपनी डाइट में शामिल करने को कहा जाता है। पर क्या सुबह-सुबह दूध पीना सच में फायदेमंद है? दरअसल बहुत से लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि सुबह दूध पीना उन्हें अच्छा नहीं लगता है और इससे उनका मूड ऑफ हो जाता है। वहीं आयुर्वेद की मानें, तो दूध को आदर्श रूप से किसी को भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए। पर यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी शारीरिक संरचना कैसी है। तो आइए जानते हैं कि क्यों कुछ लोगों के लिए खाली पेट दूध पीना फायदेमंद नहीं है।

insideMOODSWINGSANDMILK

सुबह खाली पेट दूध पीना (Why we should not drink milk empty stomach)?

आयुर्वेद में शरीर से जुड़े सभी मापदंड शामिल हैं। इसमें हर आहार को शरीर की संरचना के हिसाब से फायदेमंद और नुकसानदेह बताया गया है। आयुर्वेद की मानें, तो अगर आप वात पित्त के प्रभुत्व वाले हैं या कपा पित्त वाले हैं, तो कभी भी खाली पेट दूध न पिएं। ये दोनों की पित्त खांसी और खासकर बलगम बनने से जुड़ा हुआ है। यानी कि जिन लोगों को खांसी और फ्लू होने की संभावना ज्यादा होती है, उन्हें सुबह के समय दूध को पहली चीज के रूप में नहीं लेना चाहिए। इससे आपको शरीर में विभिन्न तरह की नुकसानदायक प्रतिक्रियाएं देखने को मिल सकती है। जैसे कि

इसे भी पढ़ें : हल्दी वाले दूध की जगह पिएं दालचीनी वाला दूध, सुधर जाएगी बिगड़ी हुई सेहत! जानिए दालचीनी वाले दूध के हेल्दी लाभ

1. दिन भर सुस्ती महसूस होना

विज्ञान की मानें, तो असल में दूध पेट के लिए एक भारी चीज है, जिसे पचाने में बहुत वक्त लगता है। अगर आप ये सोच कर दूध पीते हैं कि दूध दिन भर आपको ताकत से काम करने में मदद करेगा तो आप गलत हैं। इसके उल्ट आपको इससे दिन भर नींद आएगी। चूंकि यह नींद को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है, तो ये कई लोगों में इस तरह का प्रभाव छोड़ सकता है। 

2. पेट में भारीपन 

सुबह-सुबह दूध पीना आपको दिन भर भारी महसूस करवा सकता है। कई बार, ये आपके पेट में हलचल पैदा करता है, जिससे आप परेशान हो सकते हैं। वहीं पाचन तंत्र को इसे पचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे आपको पेट खराब जैसी फीलिंग आ सकती है। इसलिए, अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है, तो रात में सोने से पहले दूध लें नाकि सुबह-सुबह।

insidestomachproblem

3. मूड खराब कर सकता है दूध

बहुत से लोग जिन्हें घर पर सुबह-सुबह दूध पीने का कहा जाता है, वो इस बात का अनुभव कर सकते हैं। दरअसल सुबह-सुबह खाली दूध पीना मतली महसूस करवा सकता है और मुंह का स्वाद खराब कर सकता है, जिससे आपका पूरा मूड खराब रहता है। वहीं इसके कारण आपको चिढ़चिढ़ापन भी महसूस हो सकता है। इसलिए अगर आप दूध पी भी रहे हैं, तो खाली न पिएं। इसमें दालचीनी या इलायची पीस कर मिला लें। कुछ न हो तो चॉक्लेट पाउडर मिला लें या फिर दूध को किसी रेसिपी में इस्तेमाल करके नाश्ते में खा लें।

इसे भी पढ़ें : Milk For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्‍ट है दूध के ये 4 विकल्‍प, ब्‍लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

बता दें कि हाइपर एसिडिक प्रवृत्ति वाले लोगों में कैल्शियम के रूप में ठंडा दूध गैस और बदहजमी से आराम दिलाने में मदद कर सकता है। दरअसल ये जब एसिड के साथ मिलता है, तो नमक में बदल जाता है और एसिडिटी से राहत दिलाता है। पर इसके अलावा बाकी लोगों के लिए सुबह-सुबह दूध पीना पूरा दिन खराब कर सकता है। ऐसे में इन लोगों को दिन में कभी भी दूध पीना चाहिए। वहीं गुड़ के साथ दूध पीने से और अत्यधिक लाभ हो सकता है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer