गुनगुने दूध में शहद डालकर पीना चाहिए या नहीं? जानें दूध और शहद साथ में पीने के 5 फायदे और 5 नुकसान

शहद-दूध दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें साथ में पीना शरीर के लिए फायदेमंद है। लेकिन कुछ मामलों में इससे नुकसान भी हो सकते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 05, 2020
गुनगुने दूध में शहद डालकर पीना चाहिए या नहीं? जानें दूध और शहद साथ में पीने के 5 फायदे और 5 नुकसान

जहां एक तरफ शहद अपने एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। वहीं दूध प्रोटीन, कैल्शियम और लैक्टिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है। और जब शहद और दूध को एक साथ सेवन करें तो अनगिनत फायदे मिलते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण होते हैं। दूध विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप उन लोगों में से एक हैं जो ये सोचते हैं कि शहद और दूध एक साथ पीना हानिकारक है। तो आप बिलकुल गलत हैं। यही नहीं इसका सेवन सांस संबंधी परेशानी से निजात दिलाता है।इस लेख के जरिये जानिए शहद को दूध में मिलाकर पीने के निम्न फायदे।

शहद और दूध का कॉम्बिनेशन (Drinking Honey Milk Is Beneficial)

ऐसा माना जाता है कि किसी भी गर्म पेय में शहद को मिलाने से वो पेय हानिकारक हो सकता है। ये बात पूरी तरह से सही नहीं है। समस्या शहद को गर्म करने से होती है। क्योंकि शहद को गर्म करने से उसमें उपस्थित सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। शोध के मुताबिक शहद हो गर्म करने से वो जहर की तरह काम करता है।

जब शहद गर्म किया जाता है तो उसमें से 5-हाइड्रोक्सीमेथाइलफ्यूरफुल या एचएमएफ नामक एक रसायन निकलता है, जो स्वभाव से कार्सिनोजेनिक है। वहीं जब हम शहद को दूध में मिलाते हैं तो इसक पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। क्योंकि दोनों में ही लाभकारी गुण होते है और दोगुना फायदा पहुंचाता है। आप दूध को उबालें और 10 मिनट बाद ही शहद मिलाकर पिएं तो बेहतर परिणाम मिलेगा।

milk and honey benefits and side effects

त्वचा के लिए फायदेमंद (Skin Benefits)

शहद आपकी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है। यह आपको तरोताजा महसूस कराता है। साथ ही आपके चेहरे से गंदगी को भी हटाता है। आप शहद और दूध के साथ एक फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा दूध आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ेंः कब्ज और बदहजमी से हैं परेशान? सोते समय गर्म दूध की जगह पिएं ये खास छाछ

तनाव करे कम (Reduce Your Stress)

गर्म दूध और शहद का साथ आपके तनाव के स्तर को कम करता हैं और यह इस कॉन्बिनेशन का सबसे बेहतरीन लाभ है,  क्योंकि शहद आपकी नसों को और आपके दिमाग को शांत करने में सहायक है वहीं दूध नसों को मजबूती देता है।

milk benefits

एंटी एजिंग में फायदे (Anti-aging Property)

यदि शहद और दूध को मिलाकर फेस मास्क बनाया जाए तो यह चेहरे की बढ़ती झुर्रियों को कम करता है। त्वचा में चमक आती है और रंग साफ होता है।

वजन करे कम (Helps To Reduce Weight)

दूध और शहद वजन कम करने का एक अच्छा विकल्प है। इसे पीने से अतिरिक्त कैलोरी खत्म हो जाती है। आप इसके सेवन से वजन को बढ़ा भी सकते हैं। लेकिन दोनों के तरीके काफी अलग होते हैं। आपको दोनों की मात्रा में संतुलन का ख्याल रखना होगा।

इसे भी पढ़ेंः गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है कच्चा दूध पीना, शोध में हुआ खुलासा

दूध-शहद पीने के क्या हैं नुकसान (Side effects of Drinking Milk and Honey)

गर्म दूध के जितने फायदे होते हैं उतने ही नुकसान भी। इसे पीने के लिए कई तरह की सावधानियां भी बरती जरूरी हैं। तो चलिए अब इसके फायदे के बाद जानते हैं इसके नुकसान के विषय में।

  • 1. ज्यादा गर्म दूध और शहद पीने से डाइजेशन खराब हो जाता है।
  • 2. शहद अगर शुद्ध न हो और चीनी या गोल्डन शुगर वाला मिलावटी शहद हो तो लंबे समय तक इसे पीने से आपका वजन भी बढ़ सकता है।
  • 3. कई बार शहद में सूक्ष्मजीव भी हो सकते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • 4. रक्तस्राव (खून बहने वाले) विकारों से पीड़ित लोगों को दूध में शहद डालकर पीने से बचना चाहिए। ऐसे लोग दूध की जगह दही में शहद मिलाकर पिएं।
  • 5. रोज दूध में ज्यादा शहद मिलकर पीने से कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण कम हो सकता है इसलिए हार्ट और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अपने डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करना चाहिए।

आप जब भी दूध के साथ शहद का सेवन करते हैं तो खास सावधानी बरतने की जरूरत भी होती है। दूध में शहद की मात्रा बेहद मायने रखती है ताकि आपको कोई नुक्सान न पहुंचे।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer