सेहत के लिए कितना फायदेमंद है एक्टिवेटेड चारकोल, जानें कुछ खास बातें जिन्हें जानना आपके लिए है जरूरी

जितना नाम कुछ सालों में इस सौंदर्य उपचार के लिए एक्टिवेटेड चारकोल को मिला है, उतना पहले नहीं था। आइए जानते हैं विस्तार से।

 

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 21, 2020Updated at: Aug 21, 2020
सेहत के लिए कितना फायदेमंद है एक्टिवेटेड चारकोल, जानें कुछ खास बातें जिन्हें जानना आपके लिए है जरूरी

आज कल मानो एक्टिवेटेड चारकोल का एक ट्रेंड सा चल गया है। आपके टूथ पेस्ट से लेकर आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स तक हर चीज में एक्टिवेटेड चारकोल शामिल है। परंतु हर प्रोडक्ट में अलग तरह का चारकोल इस्तेमाल किया जाता है। यह प्राकृतिक चीज़ों जैसे कोयला, नारियल का खोल व कांठ आदि चीजों से बनता है। आइए आज एक्टिवेटेड चारकोल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

charcoal

कैसे काम करता है एक्टिवेटेड चारकोल? (How it works)

चारकोल को हम एक्टिवेटेड तब कहते हैं जब उसे बहुत उच्च तापमान पर गर्म किया जाए। गर्म करने से चारकोल अपना ढांचा बदल लेता है। हीटिंग से कार्बन को एक विस्तृत क्षेत्र फल मिलता है जिससे वह और अधिक झरजरा हो जाता है। इससे चारकोल टॉक्सिन, केमिकल व अन्य अनचाही चीजें इकट्ठी कर लेता है तथा इसी वजह से चारकोल से एक अजीब सी दुर्गंध भी आती है।अब बात करते हैं इस एक्टीवेटेड चारकोल से मिलने वाले लाभों की।

एक्टिवेटेड चारकोल के लाभ 

पॉयजनिंग व ड्रग ओवर डोज में लाभदायक (Poisoning and Drug Overdoses)

यदि आप कभी कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे आप को पॉयजनिंग हो जाती है या आप  किसी ड्रग का ओवर डोज कर लेते हैं तो, ऐसी आपातकालीन स्थिति में एक्टिवेटेड चारकोल आपकी मदद कर सकता है। यदि आप एक घंटे के अंदर अंदर ही एक्टिवेटेड चारकोल अपनी बॉडी के अंदर ले लेते हैं अर्थात् उसे खा लेते हैं तो वह आपके शरीर के टॉक्सिंस को अपनी ओर खींच लेता है। जिससे आपका शरीर उनको अपने अंदर सोख नहीं  पाता है। 

इसके लिए डॉक्टर  यह एक्टिवेटेड चारकोल एक ट्यूब के द्वारा देंगे, जो  गले के द्वारा  पेट तक पहुंचता है। परंतु यह पूर्ण समाधान नहीं है क्योंकि चारकोल से एसिड, आयरन व लिथियम जैसी चीजों को नहीं हटाया जा सकता।

इसे भी पढ़ेंः घर का बना लेमन टोनर चेहरे के जिद्दी डार्क स्पॉट से लेकर रंगत सुधारने का करता है काम, जानें टोनर बनाने का तरीका

charcoalbenefits

गैस व अपाचन में लाभदायक (treating gas and indigestion)

कुछ शोधों ने यह साबित किया है कि चारकोल आपकी गैस व अपच में मदद कर सकता है। परंतु अन्य अध्ययन इस बात से सहमत नहीं है। एक्टिवेटेड चारकोल आपकी गैस, उल्टी व पेट दर्द को तो ठीक कर सकता है परंतु कई बार एक्टिवेटेड चारकोल से भी हमें उल्टियां आ जाती हैं। यह पेट दर्द की हालत को और अधिक खराब कर सकता है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक (lowering cholesterol)

आप को कई बार एक्टिवेटेड चारकोल को अपने खाने जैसे स्मूदी व उबली हुई चीजों में मिला कर खाने की कोशिश करनी चाहिए। कुछ अध्ययन कहते हैं कि एक्टिवेटेड चारकोल आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं। और यह सत्य भी है। यदि आप ज्यादा कोलेस्ट्रॉल वाली कुछ चीजों में चारकोल मिला कर खाएंगे तो आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा नहीं। 

हैंगओवर में सहायक ( preventing hangovers)

कई बार अपने अनुभव किया होगा की आपकी कॉकटेल में चारकोल मिला हुआ है। वह इसलिए होता है कहीं आप को ज्यादा नशा न चढ़ जाए। और आप अपने हैंगओवर के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का प्रयोग कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों ने यह साबित किया है कि शराब के साथ चारकोल लेने से आप को शराब का नशा बिल्कुल नहीं होता है।

इसे भी पढ़ेंः होममेड फेस पैक इस्‍तेमाल करते हैं, तो आंख मूंदकर न करें चेहरे पर इन 3 चीजों का उपयोग

दांत सफेद करने में सहायक (whitening teeth)

कुछ अध्ययन व रिसर्च बताती हैं कि एक्टिवेटेड चारकोल को अपने दांतों पर प्रयोग करने से आपके दांतों का पीलापन उतरता है व आपको सफेद दांत मिलते हैं। परंतु अन्य कुछ रिसर्च इस बात से सहमत नहीं हैं क्योंकि चारकोल के काले पदार्थ आपके दांतों के बीच फंस कर उन्हें और अधिक गंदे कर सकते हैं। 

गर्भावस्था के दौरान (during pregnancy)

वैज्ञानिकों ने एक्टिवेटेड चारकोल का अध्ययन  यह देखने के लिए  किया  कि यह कोलेस्टेसिस नामक गर्भावस्था के दौरान  कितना सहायक सिद्ध होगा।  यदि आपको यकृत की यह समस्या है, तो पित्त का प्रवाह नहीं होना चाहिए। सबसे आम दुष्प्रभाव गंभीर खुजली है। इसका उद्देश्य यह पता लगाना भी है कि क्या एक्टीवेटेड चारकोल बाइल को फ्लो से रोक सकेगा ? ताकि परेशानी से छुटकारा मिल सके।

Read More Articles on Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer