चेहरा और दांतों को चमकाने के साथ किडनी रोगों से बचाता है एक्टिवेटेड चारकोल

आप में से बहुत से लोगों ने अब तक चारकोल के सौंदर्य लाभों के बारे में सुना होगा लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सिर्फ सुंदर त्‍वचा ही नहीं, बल्कि चारकोल के आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई अन्‍य लाभ भी हैं। आइए जानते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 07, 2019Updated at: Jul 01, 2019
चेहरा और दांतों को चमकाने के साथ किडनी रोगों से बचाता है एक्टिवेटेड चारकोल

रेनबो यानि इंद्रधनुष ही एकमात्र ऐसा रंग नहीं है जिसे आपके खाद्य पदार्थों के लिए अच्छा माना जाता है। बल्कि काला रंग भी  'स्वास्थ्य का नया' रंग बन रहा है। जी हां हम बात कर रहे हैं एक्टिवेटेड चारकोल यानि कि सक्रिय कोयले की। जिसका इस्‍तेमाल सौंदर्य उत्पादों जैसे फेस वॉश, स्क्रब, शैंपू आदि में एक लोकप्रिय घटक है, इस काले पाउडर को अब कई स्वास्थ्य लाभों के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है। खाद्य निर्माता इसका इस्‍तेमाल अब खाद्य पदार्थों में एक घटक के रूप में भी इसका उपयोग कर रहे हैं। आजकल एक्टिवेटेड चारकोल को टेबलेट और यहां तक कि टूथपेस्ट के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा रहा है। 

क्‍या है एक्टिवेटेड चारकोल? 

कार्बन युक्त प्राकृतिक उत्पादों को गर्म करके या जलाकर मिलने वाला महीन, गंधहीन काला पाउडर जिसे हम एक्टिवेटेड चारकोल कहते हैं। यह प्राकृतिक उत्पाद लकड़ी, पीट, नारियल के गोले या चूरे से बना होता है। यह काला पाउडर विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है और उन्हें आपके पेट, रक्तप्रवाह या त्वचा को प्रभावित करने से बचाता है।

एक्टिवेटेड चारकोल का इस्‍तेमाल 

एक्टिवेटेड चारकोल को कई सौंदर्य उत्पादों में इस्‍तेमाल करने के साथ औषधीय इलाज के रूप में शामिल किया जाता है। यह काला पाउडर एक शक्तिशाली डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है, जिसकी वजह से यह कई स्वास्थ्य स्थितियों व बीमारियों के लिए उपचार के तौर पर बेहद फायदमेंद माना जाता है। 

Buy Online: Indus Valley 100 Percent Natural Activated Charcoal Powder, 100g  & MRP.185.00/- only.

इसे भी पढें: दांत दर्द से परेशान हैं? इन 4 आसान घरेलू उपायों से मिलेगी चुटकियों में राहत

किडनी या गुर्दे की बीमारी 

ऑक्‍सफोर्ड द्वारा प्रकाशित पत्रिका 'QJM: An International Journal of Medicine'में छपे अध्ययन के अनुसार, एक्टिवेटेड चारकोल क्रोनिक किडनी रोग को सीमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह अपचित विषाक्त पदार्थों और दवाओं को बाहर निकालने में मदद करता है और इस तरह, यह आपके गुर्दे यानि कि किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बढ़ावा देता है। एक्टिवेटेड चारकोल विशेष रूप से यूरिया से प्राप्त विषाक्त पदार्थों को हटाने में प्रभावी है। यह क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल क्षति और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

गैस से राहत दिलाने में मदद 

वैज्ञानिकों का मानना है कि एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर असहज गैस और पेट के फूलने की समस्‍या को कम करने में मदद कर सकता है। 'जर्नल ऑफ अल्ट्रासाउंड इन मेडिसिन' में प्रकाशित एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने गैस की समस्‍या से परेशान रहने वाले लोगों को नामांकित किया। इसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को गैस कम करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल दिया गया था, उनमें से 34 प्रतिशत गैस की समस्‍या में सुधार हुआ था।

दस्त के इलाज में एक्टिवेटेड चारकोल 

विशेषज्ञों के मुताबिक, एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर दस्‍त के इलाज के रूप में प्रभावी माना जा रहा है। यह बैक्‍टीरिया और दवाओं के अवशोषण को रोकने में मदद करता है, जो कि दस्‍त का कारण बन सकते हैं। हालाँकि, दस्त की दवाओं के साथ एक्टिवेटेड चारकोल न लें। इसके इस्‍तेमाल के लिए आप अपने डॉक्टर से परामर्श के बाद ही इसका उपयोग करें।

दांतों की सफेदी के लिए चारकोल 

यदि आपके दांत काले या पीले दिखते हैं, तो आप एक्टिवेटेड चारकोल की मदद से अपने दांतों की चमक को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप एक्टिवेटेड चारकोल वाले टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। यह दांतों में जमें प्‍लाक को दूर करने और दांतों को सफेद करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह ओरल हेल्‍थ और मुंह के पीएच संतुलन के लिए फायदेमंद होता है। बेहतर पीएच बैलेंस दांतों में कैविटीज, बदबूदार सांस और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद करता है।

इसे भी पढें: सेंसिटिव दांतो से राहत पाने के लिए आजमायें ये 5 घरेलू नुस्‍खे

त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एक्टिवेटेड चारकोल का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह आपकी कई त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। चेहरे के मुंहासे, चखत्‍ते, कीट-पतंग के काटने से होने वाले दर्द के साथ एक्टिवेटेड चारकोल आपके शरीर की गंध को दूर करने में भी प्रभावी है। मच्‍छर के काटने या रैसेज होने पर आप 1 चम्‍मच नारियल तेल के साथ 1 कैप्‍सूल एक्टिवेटेड चारकोल मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगायें। खुजली और एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आप हर 30 मिनट में इसे दुबारा  लगायें। इसके अलावा, मुँहासे के इलाज के लिए, आप 1 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। यह मुँहासों से छुटकारा पाने में बेहद फायदेमंद है। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer