घर के कामकाज के लिए 'मेड' आने लगी है तो इन 7 बातों का जरूर रखें ख्‍याल, कोरोना वायरस से रहेंगे सुरक्षित

कोरोना काल में काफी समय तक बिना किसी डोमेस्टिक हेल्प के हम सब अपने घर का काम संभाल रहे थे। लेकिन जब से अनलॉक शुरू हुआ है घरों में मेड आने लगी हैं।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 20, 2020
घर के कामकाज के लिए 'मेड' आने लगी है तो इन 7 बातों का जरूर रखें ख्‍याल, कोरोना वायरस से रहेंगे सुरक्षित

इस कोरोना काल में सबसे अधिक बदलाव आया है काम करने के तरीके में। अब धीरे-धीरे सबके जीवन की गति पटरी पर आ रही है, फिर भी जाने अनजाने जरा सी असावधानी बहुत बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि बेसिक सावधानियों का ध्यान रखा जाए, जैसे कि इन दिनों आपके घर मेड आनी शुरू हो गई है। वैसे तो आजकल कोरोना काल में हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए सतर्क है। फिर भी, कहते हैं ना 'सावधानी हटी दुर्घटना घटी'!! तो क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए , पढ़िये।

जरूरी नियम बनाएं (Make The Necessary Rules)

आप को उसकी व खुद की सुरक्षा के लिए अपने घर में कुछ नियम बना देने चाहिए। ताकि आप दोनों को ही काम करते व करवाते समय किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। आप को अपने  नियम  अपनी मेड को  अवगत करा देने चाहिएं। ताकि वह उन नियमों का पालन करके स्वयं की व आप की सुरक्षा का ध्यान रख सके। 

covid-19

इस बात का रखे खास ख्याल (Take Special Care Of This Matter)

यदि आप की मेड अन्य किसी जगह भी काम करती है तो यह सुनिश्चित जरूर कर लें कि, जहां से वह आती है या जिस जगह वह काम करती है, उस घर में या आस पास के इलाके में कोई इस वायरस से संक्रमित तो नहीं। अन्यथा आप को भी संक्रमण होने का खतरा हो सकता है। 

1. घर के दरवाजे पर रखें सैनिटाइजर

मेड के आने से पहले ही अपने घर के दरवाजे के पास कोई सैनिटाइजर या हैंड वाश रख दें। ताकि वह घर आने से पहले स्वयं को अच्छे से सेनिटाईज कर ले। आपकी मेड बाकी जगह भी काम करती है। इसलिए हो सकता है वह हर जगह बार-बार हाथ धोने या सैनिटाइज करने से उकता चुकी हो।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर WHO का कार्यक्रम "वैक्सीन राष्ट्रवाद", इस तरह सभी देशों को करनी होगी मदद

2. कहीं मेड लापरवाह तो नहीं

इस नियम को अहमियत ना देते हुए वह जब आए तो इस बार सैनिटाइज करने या हाथ धोने से बचें। और घर आकर सुरक्षा का ध्यान न रखे। लेकिन यह आप की जिम्मेदारी बनती है कि वह किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरत पाए। 

3. मास्क और ग्लव्स़ की अनिवार्यता निश्चित करें

घर आने के बाद यह सुनिश्चित करें कि वह मास्क व ग्लव्स का प्रयोग अच्छे से कर रही हो। यदि उसके पास एक सही मास्क और ग्लव्स़ नहीं है तो उपलब्ध कराएं।उसके आने पर स्वयं भी मास्क पहनें और अपने अन्य परिवार के सदस्यों को भी मास्क पहनने को बोलें। 

आने के बाद व जाने से पहले उसके हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी प्रकार से धुलवाएं। ताकि वह किटाणु मुक्त रहे। यदि आप यह सावधानियां बरतेंगी तो आप स्वयं को व अपनी मेड को वायरस से बचा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: बार-बार प्यास लगने का कारण हो सकते हैं ये 5 फूड, जानिए इनके नुकसान

5. सबकी सुरक्षा के लिए जरूरी कदम 

  • अपनी मेड को बोलें की जब वह घर के अंदर प्रवेश करे तो अपनी चप्पलों को बाहर ही निकाल दे। क्योंकि चप्पलों के रास्ते कीटाणु आपके घर तक आ सकते हैं।
  • जब मेड काम करके वापिस जाए तो, उसके द्वारा पहनी गई चप्पल को भी सैनिटाइज करें।

6. गैर जरूरी सामान से करवाएं दूरी 

अपनी मेड को गैर जरूरी सामान को छूने से मना कर दें। व उसके  द्वारा धोये गए बरतनों को भी एक बार दोबारा धोकर ही इस्तेमाल करें। जहां तक संभव हो हाइजीन  का पूरा ध्यान रखें। क्योंकि मेड के संपर्क में सबसे ज्यादा आप हैं।यही नहीं अपने घर के बच्चों व बुजुर्गों को मेड के संपर्क में न आने दें।

7. सख्त रवैया अपनाएं 

यदि आप की मेड इन सभी नियमों का पालन नहीं कर रही है तो उस से थोड़ा सख्त व्यवहार करें, क्योंकि इस समय आप अपनी व अपने परिवार वालों की सेहत के साथ जरा सा भी रिस्क नहीं ले सकतीं। इससे आप की जान खतरे में पड़ सकती हैं। इसलिए सुरक्षा का पूर्ण ध्यान रखें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer