कोरोना वायरस के भ्रम से मटन-चिकन का कारोबार हुआ ठप, लोगों में बढ़ी कटहल की मांग

भारत में तेजी से अपने पैर पसार रहा कोरोना वायरस के डर से चिकन-मटन का कारोबार हुआ ठप, कटहल की कीमत में हुई बढ़ोतरी। 

 

Vishal Singh
लेटेस्टWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 11, 2020Updated at: Mar 11, 2020
कोरोना वायरस के भ्रम से मटन-चिकन का कारोबार हुआ ठप, लोगों में बढ़ी कटहल की मांग

भारत में तेजी से कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। अब तक कुल 60 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना वायरस(corona virus) के कारण पहले ही हैंड सैनेटाइजर और मास्क की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई थी। अब मटन और चिकन पर भी इसका सीधा असर देखने को मिला है। जहां मटन और चिकन की मांग अचानक से कम हो गई और उसकी जगह कटहल की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से कटहल की कीमत भी उसकी मांग के अनुसार बढ़ती जा रही है। 

कटहल की मांग बढ़ी

कोरोना वायरस के डर से लोगों ने मटन और चिकन जैसी चीजों का सेवन करना काफी कम कर दिया है। लोग अब मटन और चिकन के लिए कटहल को एक विकल्प बना लिया है। कटहल की कीमतें दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। फिलहाल कटहल की कीमत 120 रुपए प्रति किलो है। वहीं, चिकन की कीमत 80 रुपए किलो पर आकर अटक गई है, इसके पीछे वजह तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस(corona virus) का डर ही है। 

corona virus

कोरोना वायरस(corona virus) के कारण पोल्ट्री व्यवसाय बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। चिकन की कीमतें काफी कम होने के बाद भी लोग चिकन लेने नहीं जा रहे बल्कि वो इसकी जगह कटहल को पसंद कर रहे हैं। हाल ही में पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन ने गोरखपुर में एक चिकन मेले का आयोजन रखा था। जिसमें वो लोगों के मन से चिकन को लेकर कोरोना वायरस का डर निकाल रहे थे। लेकिन ये मेला भी इस भ्रम को दूर करने में कामयाब नहीं रहा। 

चिकन-मटन का कारोबार हुआ ठप

कोरोना वायरस(corona virus) का कहर तेजी से फैल रहा है तभी से लोगों ने चिकन, मटन और मछ्ली जैसी चीजों से दूरी बना ली है। इसकी जगह वो घर पर हरी सब्जियों का सहारा ले रहे हैं। जैसा की आप सभी जानते हैं कि लोग चिकन और मटन का सेवन सिर्फ इसलिए करते हैं क्योंकि इससे आपको कई गुना ज्यादा प्रोटीन मिलता है। लेकिन ये आपके लिए ये जानना जरूरी है कि क्या सच में चिकन-मटन जैसी चीजों से कोरोना वायरस का खतरा है। 

Jackfruit

इसे भी पढ़ें: Corona Virus से दहशत में क्‍यों है दुनिया? विस्‍तार से जानें कोरोना वायरस के कारण और लक्षण

केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने इसके समर्थन में विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि नॉनवेज भोजन यानी चिकन, मटन और मछ्ली से कोरोना वायरस(corona virus) के फैलने की कोई पुष्टि नहीं हुई है। 

अगर आप फिर भी इस बात से संतुष्ट नहीं हैं तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। बाजार में ऐसी कई चीजें है जिनका सेवन करने से आप स्वस्थ भी रह सकते हैं और आपको चिकन-मटन की मात्रा में ही प्रोटीन मिल सकेगा। 

काले सेम

काले सेम में भरपूर मात्रा में  फाइबर, पोटाशियम, फोलेट, विटामिन बी-6 जैसी न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं। काले सेम का सेवन करने से आप लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहकर स्वस्थ रह सकते हैं। इसके साथ ही इसमें 1 कप में करीब 15 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। 

Jackfruit

इसे भी पढ़ें: भारत में 60+ पहुंचा कोरोना वायरस का आंकड़ा, जानें कैब, मेट्रो, बस के सफर में कौन सी सावधानियां हैं जरूरी

लीमा 

लीमा में भी काफी मात्रा में जरूरी न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट होते हैं। लीमा में ऑयरन, कॉपर, कैल्शियम जैसे जरूरी तत्व होते हैं। आप लीमा को मीट की जगह इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी जरूरी पोषक तत्व मिल सकते है। 

सोयाबीन

आप सभी जानते हैं कि सोयाबीन हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। सोयाबीन में काफी ज्यादा जरूरी अमीनो एसिड के साथ प्रोटीन भी काफी होता है। ये आपको प्रोटीन की कमी को दूर करने के साथ ही विटामिन बी भी प्रदान करता है। 

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer