बैली फैट को कम करने और तेजी से वजन घटाने में मददगार है इमली का ये देसी नुस्‍खा, जानें सेवन का सही तरीका

क्‍या आप जानते हैं कि खट्टी-मीठी इमली आपको वजन घटाने में मदद कर सकती है? है ना मजे की बात, आइए यहां जानिए कैसे?

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 16, 2020
बैली फैट को कम करने और तेजी से वजन घटाने में मददगार है इमली का ये देसी नुस्‍खा, जानें सेवन का सही तरीका

क्‍या आप अपने थुलथुले पेट या बेली फैट से परेशान हो गए हैं? क्‍या आप भी किसी वेट लॉस डाइट प्‍लान को अपनाने का विचार कर रहे हैं? अगर हां, तो रूकिए... किसी डाइट के पीछे जाना छोड़ें और इमली की मदद से वजन घटाएं। यह देसी नुस्‍खा आपको तेजी से फैट बर्न करने और वजन घटाने में मदद करेगा। जी हां, इमली आपको तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकती है। इमजली में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, थियामिन बी1, राइबोफ्लेविन बी 2, नियासिन B3, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन K जैसे कई पोषक तत्‍व मौजूद हैं। वजन घटाने के साथ-साथ इमली आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य, आंखो के स्‍वास्‍थ्‍य और इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने सहित कई फायदों से भरपूर है। आइए यहां जानिए कि इमली आपको वजन घटाने में कैसे मदद करेगी। 

वजन घटाने के लिए इमली 

यहां 4 कारण हैं कि कैसे इमली आपको वजन घटाने में मदद कर सकती है: 

1. हाइड्रॉक्सी साइट्रिक एसिड की उपस्थिति

इमली में  हाइड्रॉक्सी साइट्रिक एसिड होता है, जो फैट के उत्पादन को धीमा कर देता है। यह एसिड कई अन्य पौधों में भी होता है लेकिन इमली में यह सबसे प्रमुख रूप से पाया जाता है। हाइड्रोक्सीसाइट्रिक एसिड भी सेरोटोनिन न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाकर भूख को दबाता है, जिससे कि आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। 

weight loss tips

2. पाचन को बढ़ावा दे  

इमली एक हल्के रेचक के रूप में भी काम करती है, जो कि आपके मेटाबॉलिज्‍म को उत्‍तेजित करने और आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मददगार है। यह पित्त की गतिविधि को सुचारू रखने में भी मदद करता है। यही वजह है कि वजन घटाने के साथ पित्‍त संबंधी विकारों के इलाज और रोकथाम में इमली का रस या जूस प्रभावी है।

इसे भी पढ़ें: पेट की जिद्दी चर्बी से हैं परेशान? तो शकरकंदी खाएं और वजन घटाएं

3.फाइबर से भरपूर 

इमली फाइबर से भरपूर होती है और इसमें फैट की मात्रा नहीं होती है। अध्ययन बताते हैं कि इमली का रस या जूस रोज पीने से आपको वास्‍तव में वजन कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं। 

4. ओवरईटिंग को रोकने में मददगार 

यदि आपको खाने की क्रेविंग होती है, जिसके कारण आप वजन बढ़ा रहे हैं या फिर आप ओवरईटिंग करते हैं, तो इमली की मदद लें। इमली आपकी भूख को शांत करके आपको ओवईटिंग और क्रेविंग से बचाएगी। इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। 

Imli For weight Loss

कैसे करें इमली का सेवन?

इमली के छिलके को आमतौर पर धूप में सुखाया जाता है, जिससे यह गहरे भूरे या काले रंग का हो जाता है। जिसके बाद आप इसकी एक वेट लॉस ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। यह पैट को बर्न करने का दावा करती है। आइए यहां जाने इमली की वेट लॉस ड्रिंक बनाने का तरीका: 

इसे भी पढ़ें: क्‍या वजन घटाने के लिए हेल्‍दी होने के साथ हैवी भी होना चाहिए ब्रेकफास्‍ट?

  • इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले आप इमली को छिलके सहित धो लें। 
  • अब आप इसे लगभग 10 या 15 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोकर रखें। 
  • फिर आप एक पैन में कुछ पानी लें और भीगी हुई इमली को उसमें डालें। अब आप इसे कुछ देर तक पकाएं, जब तक कि पानी में उबाल न आ जाए और इसका रंग न बदल जाए।
  • अब आप इसके रंग बदलने पर इसे ठंडा होने दें और फिर इस पानी को जार में छान लें।
  • आप इसे खाने के 30 मिनट पहले पिएं, इससे आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी। 

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer