सूर्य मुद्रा से कई बीमारियां होती हैं दूर, जानें करने का सही तरीका और इसके लाभ

योग हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने का काम करता है। योगाभ्यास में सूर्य मुद्रा करने से आपकी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 06, 2022 16:14 IST
सूर्य मुद्रा से कई बीमारियां होती हैं दूर, जानें करने का सही तरीका और इसके लाभ

प्राचीनकाल से ही योग हमें स्वस्थ रखने का काम करता है। कई वर्षों पहले योग लोगों की दिनचर्या का मुख्य हिस्सा हुआ करता था। लेकिन धीरे-धीरे व्यक्ति की आदतों में बदलाव आया और वह योग की जगह पर आलस का आदि हो गया। वहीं आज के शहरी वातावरण में काम का दबाव इतना अधिक होता है कि लोगों को योग के लिए समय ही नहीं मिलता है। लेकिन इस समस्या का हल भी योग में दिया गया। योग के अंतर्गत कुछ मुद्राएं आती है यदि व्यक्ति को काम के बीच में थोड़ा सा समय मिला है तो वह उस दौरान भी इन मुद्राओं से अपनी सेहत को बेहतर बना सकता है। आज हम आपको सूर्य मुद्रा को करने के तरीके और इसके फायदों के बारे में बता रहे हैं। 

कैसे करें सूर्य मुद्रा 

व्यक्ति जब आराम की स्थिति में हो तो वह अनामिका अंगुली (रिंग फिंगर) को अपने अंगूठे पर रखकर बाकि सभी अंगुलियों को खोल लें। इसे करते समय आपको जमीन पर बैठना सही माना जाता है। ऐसा करते समय सुखासन में बैठें। अपने हाथों को घुटनों पर रखें। ये मुद्रा वात और पित्त की समस्या को ठीक करने का काम करता है। 

सूर्य मुद्रा से क्या फायदे होते हैं

सूर्य मुद्रा शरीर के सभी तत्वों को बैलेंस करके आपको स्वस्थ बनाती है। चलिए जानते हैं सूर्य मुद्रा के फायदे। 

सूर्य मुद्रा थायराइड की समस्या को कम करती है

सूर्य मुद्रा से शरीर का थायराइड ग्लैंड ठीक तरह से कार्य करता है। थायराइड की वजह से होने वाले मोटापे को कम करने में मदद मिलती है। यदि आपको थायराइड की समस्या अधिक है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके साथ ही सुबह सूर्य मुद्रा को नियमित रूप से करने का प्रयास करें। धीरे-धीरे आपको इससे आराम मिलने लगेगा।

इसे भी पढ़ें : रोजाना योग करने से शरीर, मन और मस्तिष्क को मिलते हैं ये 6 फायदे

surya mudra benefits

शरीर के तापमान को सही करने में मददगार

जब आप सूर्य मुद्रा को सूर्य नमस्कार के साथ करते हैं, तो इससे आपके शरीर का तापमान सही स्तर पर बना रहता है। सर्दी में कंपकंपाने की समस्या को दूर करने के लिए आप सूर्या मुद्रा कर सकते हैं। इसके साथ ही जिन लोगों को पसीना कम आता है उनके लिए भी सूर्या मुद्रा करने से फायदेमंद होत है। 

तनाव को दूर करने में सहायक 

सूर्य मुद्रा से मस्तिष्क की ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है। इस मुद्रा से शरीर के तापमान का स्तर सही बनता है, जिससे एंटी ऑक्सीडेंट्स बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इससे आपका तनाव कम होता है और पहले की अपेक्षा आप खुशी महसूस करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : पित्त दोष को शांत करने के लिए रोज करें ये 3 योगासन

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार

सूर्य मुद्रा से पेनक्रियाज़ एक्टिवेट होते हैं। इस मुद्रा को नियमित करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे मोटापा दूर रहता है। साथ ही इसकी मदद से शरीर में बड़ा हुआ शुगर लेवल नीचे आता है। यदि आप गंभीर रूप से डायबिटीज है, तो ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चााहिए। इसके बाद ही आप सूर्या मुद्रा को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। 

सूर्या मुद्रा से होने वाले अन्य फायदों के बारे में जानें 

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। 
  • कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक। 
  • इससे सर्दियों में जोड़ों में दर्द, गले में दर्द और रूखी त्वचा आदि की समस्या नहींं होती है। 
  • फ्लू होने पर सूर्य मुद्रा से आराम मिलता है। 
 
Disclaimer