पुरुषों के लिए भी जरूरी है सनस्क्रीन, जानें इसे लगाने का सही तरीका और फायदे

सनस्क्रीन पुरुषों के लिए भी उतनी ही जरूरी है जितनी महिलाओं के लिए। ये आपको सूरज से निकलने वाली यूवी किरणों से बचाता है और त्वचा को सुरक्षित रखता है।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 04, 2021Updated at: Jul 04, 2021
पुरुषों के लिए भी जरूरी है सनस्क्रीन, जानें इसे लगाने का सही तरीका और फायदे

क्या आप सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream) का प्रयोग करने से बचते हैं? आपको लगता है कि आप पुरुष हैं तो, आपको किसी भी इस प्रकार की क्रीम की जरूरत नहीं है? अगर वाकई ही ऐसा है तो आप गलत हैं। अक्सर देखा गया है कि पुरुष अपनी स्किन के साथ बहुत ही लापरवाह व्यवहार करते हैं और वह मुश्किल से ही किसी वह माइश्चराइज क्रीम का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सनस्क्रीन न केवल महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी उतना ही जरूरी होता है। अगर आप सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream benefits)  का प्रयोग करते हैं तो आप खुद को स्किन कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से भी बचा सकते हैं और इनका नतीजा आपको अब नहीं बल्कि कुछ सालों बाद देखने को मिलेगा। इसलिए आपको जल्द से जल्द आपकी स्किन की हिसाब से सनस्क्रीन क्रीम खरीद लेना चाहिए और उसे प्रयोग करना आज से ही चालू कर देना चाहिए। तो, आइए जानते हैं पुरुषों के लिए सनस्क्रीन के फायदे और इस्तेमाल का तरीका। 

inside1sunscreeninhindi

 पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है सनस्क्रीन-Sunscreen benefits for men

1. किसी भी व्यक्ति को स्किन कैंसर हो सकता है

आपको बता दें कि अगर आप मानते हैं कि यह सब उत्पाद केवल महिलाओं के लिए होते हैं तो शायद आप गलत हैं क्योंकि स्किन कैंसर का शिकार कोई भी व्यक्ति हो सकता है। स्किन कैंसर की मुख्य जिम्मेदार सूर्य की हानिकारक किरणें होती हैं और यह स्थिति बहुत खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती है इसलिए आपको सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream)  का प्रयोग करना शुरू कर देना चाहिए।

2. यूवी किरणें सब जगह होती हैं

आपको यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि यूवी किरणें सभी जगह मौजूद होती हैं और आपका उनके साथ कोई ऐसा संबंध नहीं है कि वह आपको हानि नहीं पहुचाएंगी। इन्हीं किरणों से कैंसर उत्पन्न होती है। इसलिए पुरुषों को भी सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream)  का प्रयोग करना चाहिए। 

3. फाइन लाइन्य और झुर्रियों से बचाएगी

यूवी किरणें न केवल आपको स्किन कैंसर दे सकती हैं बल्कि यह आपकी स्किन को समय से पहले बूढ़ा भी बना सकती हैं। अगर आप आज से ही सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream)  का प्रयोग करना शुरू कर देते हैं तो आपकी स्किन बाद में बहुत अच्छी रहेगी और आपको  सनस्क्रीन के फायदे का भी कुछ साल बाद ही पता लगना शुरू होगा।

इसे भी पढ़ें : धूप से झुलसी त्वचा (सन टैन) को ठीक करेगा लीची फेस पैक, जानें अन्य फायदे और बनाने का तरीका

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका-How to apply sunscreen

सबसे पहले एसपीएफ 35 सन स्क्रीन का प्रयोग करना शुरू करें। आपको ब्रॉड स्पेक्ट्रम सन स्क्रीन से शुरुआत करनी चाहिए। ये आपको यूवी ए और बी दोनों तरह की किरणों से बचाता है। दूसरी बात यह कि आपको एसपीएफ 35 से नीचे का सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream)  नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इससे आपको अच्छी और पूरी ब्लॉकेज मिलती है।

inside2sunscreen

अच्छे सनस्क्रीन में इन्वेस्ट करें

अगर आप कोई पूरी बॉडी का सन स्क्रीन लेते हैं तो उसका रोजाना अपने फेस पर प्रयोग कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप फेस स्पेसिफिक सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream)  लेंगे तो आप उसे अपने पूरे शरीर पर अप्लाई कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें : नींबू और खीरा फेस पैक से हटाएं सन टैन, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें ऐसे ही 5 होममेड फेस पैक के बारे में

ऐसा सनस्क्रीन ढूंढें जिसे आप रोजाना लगा सकें

कुछ सन स्क्रीन आपको डार्क स्किन का या ऑयली स्किन का इल्यूजन देते हैं इसलिए आपको कोई ऐसा ढंग का सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream)  ढूंढना चाहिए जिसे आप रोज प्रयोग कर पाएं और जो सच में ही आपकी स्किन के लिए लाभदायक साबित हो सके। फिर इसे रोजाना प्रयोग करना शुरू कर दें।

अपनी एक्सपोज होने वाली स्किन पर सन स्क्रीन अप्लाई करें

आपको अपने हर उस शरीर के अंग पर सन स्क्रीन लगाना चाहिए जिस पर कपड़ा नहीं है या जिस पर सूर्य की रोशनी पड़ रही है। इससे आपका सारा शरीर सूर्य की किरणों से बच सकेगा और आप स्किन केयर से मुक्त रह पाएंगे।

अगर आप एक पुरुष हैं तो भी आपको रोजाना सन स्क्रीन लगाना चाहिए, चाहे आप घर के अंदर ही क्यों न रहने वाले हों। क्योंकि सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream) आपको सूर्य की किरणों से ही नहीं बल्कि फोन की किरणों से भी बचाता है। फोन की ब्लू लाइट भी आपके चेहरे के लिए बहुत हानिकारक होती है और इससे आपकी स्किन को स्किन कैंसर का खतरा भी होता है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer